व्हाट्सऐप के ये 4 नए सीक्रेट फीचर्स, आपको जरूर जानने चाहिए 

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 12, 2018 01:09 PM2018-03-12T13:09:10+5:302018-03-12T13:09:10+5:30

हम इस खबर में आपको व्हाट्सऐप में आए नए फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं।

Top 4 WhatsApp new secrets features which every user should know | व्हाट्सऐप के ये 4 नए सीक्रेट फीचर्स, आपको जरूर जानने चाहिए 

व्हाट्सऐप के ये 4 नए सीक्रेट फीचर्स, आपको जरूर जानने चाहिए 

फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सऐप ने हाल ही में अपने 1.5 बिलियन मासिक एक्टिव यूजर्स के पूरे होने की घोषणा की थी। व्हाट्सऐप पूरी दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप में एक बन चुका है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कंपनी ने दावा किया था कि व्हाट्सऐप के जरिए रोजाना 60 बिलियन मैसेज भेजे जाते हैं।

हाल ही में व्हाट्सऐप की ओर से जारी किए गए एक रिलीज में कहा गया है कि न्यू ईयर इव पर दुनियाभर में 75 अरब से ज्यादा मैसेज भेजे गए हैं जिनमें से 20 अरब मैसेज भारत से थे। ऐसा पहली बार है जब व्हाट्सऐप से इतनी ज्यादा की संख्या में मैसेज भेजे गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Microsoft ने अपने कस्टमाइज Samsung galaxy s9 और S9 प्लस की बिक्री शुरू की

एक बयान में व्हाट्सऐप ने कहा कि दुनियाभर में भेजे गए 75 अरब मैसेज में से 13 अरब से ज्यादा तस्वीरें और 5 अरब वीडियो शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि यह डाटा 31 दिसंबर को रिकॉर्ड किया गया। यह डाटा 24 घंटो का है। यह डाटा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता और एक्टिविटी को दर्शाता है।

व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को लुभाने के लिए हर रोज नए-नए फीचर जारी करता रहता है। ऐसे में कंपनी ने हाल ही में कई नए फीचर्स को रोलआउट किया है। इन फीचर्स के बारे में हर यूजर्स को जानना चाहिए। हम इस खबर में आपको व्हाट्सऐप में आए नए फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं।

तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं ये फीचर्स....

अब व्हाट्सएप पर ही देख सकेंगे यूट्यूब वीडियो

व्हाट्सऐप ने आईफोन यूजर्स के लिए एक नया फीचर शुरू किया है जिसमें व्हाट्सऐप पर भेजा गया वीडियो चलाने के लिए अब यूट्यूब पर नहीं जाना होगा। इस ऐप के तहत अगर आपके व्हाट्सऐप पर कोई यूट्यूब वीडियो की लिंक आती है तो इसे देखने के लिए आपको व्हाट्सऐप से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। यूट्यूब वीडियो आपकी चैट विंडो पर ही चलने लगेगा। व्हाट्सऐप के बीटा प्रोग्राम की निगरानी करने वाली एक वेबसाइट डब्ल्यूएबीटाइंफो के अनुसार, यह फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को ऐप्पल प्ले स्टोर पर जाकर अपना व्हाट्सऐप अपडेट करना होगा।

यूजर्स को व्हाट्सऐप पर यूट्यूब वीडियो देखने के लिए वीडियो आने पर उन्हें एक प्ले का ऑप्शन दिखेगा। इससे पहले व्हाट्सऐप पर आयी हुई यूट्यूब वीडियो की लिंक पर क्लिक करने के बाद वह वीडियो यूजर के फोन में मौजूद यूट्यूब ऐप में खुलता था।

अपने फोटोज और वीडियो में स्टीकर्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर आप अपने फोटोज और वीडियोज को भेजने से पहले कस्टमाइज करना चाहते हैं तो व्हाट्सऐप ने आपके लिए नया फीचर जारी किया है। व्हाट्सऐप ने अपने ऐप में स्टीकर फीचर को जोड़ा है में अब आप फोटो और वीडियो में स्टीकर्स को ऐड कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप ग्रुप चैट या पर्सनल चैट में भेजने वाले फोटोज और वीडियो में अपनी लोकेशन और रियल टाइम को टैग कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप के जरिए किसी को भी भेज पाएंगे पैसे

कंपनी ने भारतीय यूजर्स के लिए अपने पेमेंट फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

whatsapp has launched its payment feature for beta version | व्हाट्सऐप से अब भेज पाएंगे पैसे, बीटा वर्जन पर उपलब्ध हुआ यह फीचर

आपको व्हॉट्सऐप सेटिंग पर जाना होगा, यहां आपको नया टैब मिलेगा जो कि पेमेंट का होगा। इसके बाद आपको बैंकों की लिस्ट मिलेगी जहां स्‍टेट बैंक से लेकर आईसीआईसीआई समेत सभी बड़े बैंक होंगे। इस तरह आप व्हाट्सऐप से अपने दोस्तों और परिवार वालों को पैसे भेज सकते हैं। यहां पर आपको यूपीआई के माध्‍यम से बैंक जोड़ने का विकल्‍प मिलेगा।

फिलहाल व्हाट्सऐप का पेमेंट फीचर बीटा वर्जन पर उपलब्ध कराया गया है जो कि चुनिंदा यूजर्स के पास ही है। व्हॉट्सऐप ने वीटा वर्जन 2.18.39 के लिए पेमेंट ऑप्शन को पेश किया है।

इसे भी पढ़ें: Facebook के मैसेंजर लाइट में आया नया अपडेट, यूजर्स अब ले पाएंगे इस फीचर की सुविधा

व्हाट्सऐप में 7 मिनट बाद भी कर पाएंगे मैसेज डिलीट

व्हाट्सऐप के सबसे पॉपुलर फीचर 'डिलीट फोर एवरीवन' जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था, में अपडेट किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस फीचर की मदद से यूजर्स गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप अपने इस फीचर में अपडेट करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि व्हाट्सऐप बीटा (v2.18.69) पर यूजर अब 4,096 सेकेंड लगभग 68 मिनट 16 सेकेंड बाद भी डिलीट कर सकते हैं। फिलहाल इस फीचर में यूजर को मैसेज डिलीट करने के लिए केवल 7 मिनट मिलते हैं। यानी कि अब यूजर्स सेंड किए मैसेज को अपने और रिसीवर के मोबाइल से भी 1 घंटे से ज्यादा समय के बाद भी डिलीट कर सकते हैं। ये फीचर फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किया गया है लेकिन कंपनी इसे जल्द ही iOS यूजर्स के लिए भी पेश करने वाली है।

Web Title: Top 4 WhatsApp new secrets features which every user should know

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे