ये Whatsapp Settings आपके लिए हो सकती हैं खतरनाक, तुरंत करें चेंज

By गुणातीत ओझा | Published: November 18, 2020 06:05 PM2020-11-18T18:05:22+5:302020-11-18T20:30:44+5:30

आमतौर पर लोग दोस्तों, परिवारों से लेकर ऑफिस तक के सभी कम्युनिकेशन अब WhatsApp पर ही करते हैं। वाट्सऐप हमारे लिए मददगार तो है ही साथ ही यह कहीं-कहीं घातक भी है।

These Whatsapp settings can be dangerous for you change immediately | ये Whatsapp Settings आपके लिए हो सकती हैं खतरनाक, तुरंत करें चेंज

whatsapp settings

Highlightsज्यादातर कम्युनिकेशन अब WhatsApp पर ही किये जाते हैं। वाट्सऐप हमारे लिए मददगार तो है ही साथ ही यह कहीं-कहीं घातक भी है।

Whatsapp Settings: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) आज हमारे जीवन का अहम हिस्सा बना चुका है। वाट्सऐप के बिना एक दिन भी बिता पाना मुश्किल हो जाता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर चैटिंग के लिए किया जाता है। चैटिंग से हटकर बात करें तो वाट्सऐप हमारे कार्यक्षेत्र में भी अहम रोल निभा रहा है। काम से जुड़े मैसेज वाट्सऐप पर भेजे जाते हैं। वाट्सऐप की लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी अपने यूजर्स के एक्सपीरीयंस को बढ़ाने के लिए रोज नए फीचर्स या नए अपडेट्स ऐप में लाती रहती है। आमतौर पर लोग दोस्तों, परिवारों से लेकर ऑफिस तक के सभी कम्युनिकेशन अब WhatsApp पर ही करते हैं। वाट्सऐप हमारे लिए मददगार तो है ही साथ ही यह कहीं-कहीं घातक भी है। आज हम आपको बताएंगे वाट्सऐप किस तरह हमें नुकसान पहुंचा सकता है। ऐप पर कुछ ऐसी सेटिंग्स हैं जो आपके फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। अगर आपने ये सेटिंग्स नहीं बदली तो आपका फोन हैक (Smartphone Hack) हो सकता है। जानिए इन सेटिंग्स के बारें में और क्यों है आपके फोन को खतरा।

अपने आप मैसेज गायब होने वाला फीचर (Whatsapp Disappearing messages)

वॉट्सऐप WhatsApp ने अभी कुछ दिन पहले ही नया फीचर (Disappearing messages) सभी यूजर्स के लिए रोलऑउट किया था। इसके इस्तेमाल से आपके मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएंगे। लेकिन प्राइवेसी के हिसाब से ये एक खतरनाक फीचर है। हालांकि, ऐप (Whatsapp) में ये अपने आप डिलीट होने वाले मैसेज कम से कम 7 दिन तक रहते हैं। ऐसे में आपके मैसेज नोटिफिकेशन में बने रहते हैं, साथ ही इन चैट्स को दूसरा यूजर कैप्चर कर सकता है। साथ ही रिसीव करने वाला यूजर आपका मैसेज बैकअप में रख सकता है। सुरक्षा के लिहाज से आपको चैट तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

डिफॉल्ट सेव्ड इमेज्स (Default saved images)

क्या आपके WhatsApp पर आने वाले फोटो या वीडियो अपने आप ही सेव हो जाते हैं? अगर ऐसा है अपने ऐप की इस सेटिंग को तुरंत बदल दें। दरअसल साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार फोटोज कई बार ट्रोजन होर्स (Trojan horse) की तरह काम करते हैं। इनकी मदद से हैकर्स आपके स्मार्टफोन को बड़ी आसानी से हैक कर सकते हैं। इससे बचने के लिए तुरंत अपने WhatsApp सेटिंग में जाएं। इसके बाद चैट्स को क्लिक करके Save to Camera Roll को बंद कर दें।

iCloud से खतरा

शुरू से ही कहा जाता रहा है कि Apple की सिक्योरिटी सबसे मजबूत है। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि कभी भी WhatsApp का बैकअप iCloud पर नहीं लेना चाहिए। कोई भी WhatsApp चैट iCloud में जाने के बाद एप्पल की प्रॉपर्टी हो जाती है। iCloud में पहुंचने के बाद आपकी चैट decrypted हो जाती है। यानी सुरक्षा एजेंसियां आपकी चैट्स को एप्पल से हासिल कर सकती हैं। यही कारण है कि एक्सपर्ट्स iCloud पर बैकअप लेने की सलाह नहीं देते।

Web Title: These Whatsapp settings can be dangerous for you change immediately

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे