जानें, क्यों खास है Samsung Galaxy S9 Plus स्मार्टफोन, पढ़ें रिव्यू

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 31, 2018 04:12 PM2018-05-31T16:12:50+5:302018-05-31T16:12:50+5:30

Samsung Galaxy S9 Plus फोन में मौजूद एमोलेड स्क्रीन बेहतर दिखाई देती है। फोन की बिल्ड क्वॉलिटी काफी अच्छी है और यह यकीनन लुक में एक प्रीमियम स्मार्टफोन लगता है।

Samsung Galaxy S9 Plus Review: unique features specification reasons to buy for | जानें, क्यों खास है Samsung Galaxy S9 Plus स्मार्टफोन, पढ़ें रिव्यू

जानें, क्यों खास है Samsung Galaxy S9 Plus स्मार्टफोन, पढ़ें रिव्यू

साउथ कोरियन कंपनी Samsung ने भारत में इस साल की शुरूआत में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Samsung Galaxy S9 Plus को पेश किया था। हमने सैमसंग गैलेक्सी एस9 प्लस को 10 दिन तक इस्तेमाल किया है। उस आधार पर हम आपको इस स्मार्टफोन से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। साथ ही बताएंगे कि सैमसंग गैलेक्सी को क्यों खरीदें?

पहली नजर में जब आप सैमसंग गैलेक्सी एस9 प्लस स्मार्टफोन को कंपनी के पिछले डिवाइस Galaxy S8 से तुलना करते हैं तो इसमें आपको ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिलेगा। आप इन दोनों स्मार्टफोन्स को साइड बाय साइड देखेंगे तो आपको महसूस होगा कि S9 प्लस का साइज थोड़ा बड़ा है। फोन में मौजूद एमोलेड स्क्रीन बेहतर दिखाई देती है। फोन की बिल्ड क्वॉलिटी काफी अच्छी है और यह यकीनन लुक में एक प्रीमियम स्मार्टफोन लगता है। सबसे पहले बता दें कि फोन के साथ आपको बॉक्स में फुल साइज यूएसबी एडप्टर, केबल के साथ फास्ट चार्जर और एकेजी इयरफोन मिलेंगे।

तो आइये जानते है इनके बारे में

डिस्प्ले और डिजाइन

Samsung Galaxy S9 Plus में कंपनी ने OLED डिस्प्ले यूज किया है और इसकी क्वॉलिटी शानदार है. इसमें 6.3 इंच की स्क्रीन है जो देखने में किसी भी दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन से बेहतर लगती है। ऐस्पेक्ट रेश्यो 18.5:9 का है। गैलेक्सी S9 प्लस में बड़ी इनफिनिटी कर्व डिस्‍प्‍ले दिया गया है। डिस्प्ले का व्यूइंग ऐंगल काफी शानदार है। साथ ही इसके ब्राइटनेस को सेग्मेंट का बेस्ट कह सकते हैं। स्मार्टफोन को हाथ में पकड़ते ही आप इसके डिस्प्ले की खूबसूरती को नोटिस करेंगे।

फोन की बिल्ड क्वॉलिटी में ऐल्युमीनियम का इस्तेमाल किया गया है। फोन के फ्रंट और रियर पर गरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन है। इसका मतलब यह है कि अगर फोन ऊंचाई से से गिरता है तो इसके टूटने के चांस दूसरे फोन के मुकाबले कम होंगे।

सैमसंग का कहना है कि उसने टॉप के साथ निचले हिस्से पर बेज़ल को और पतला कर दिया है। डिस्प्ले के ऊपर आइरिस स्कैनर पूरी तरह से छिप जाता है। स्क्रीन को और डार्क कर दिया गया है, ताकि उसके और बॉडी के बीच अंतर कम रहे। अब आइरिस स्कैनर और फेस रिकग्निशन जुगलबंदी में काम करते हैं।

परफॉर्मेंस

डिस्प्ले और डिजाइन के बाद Samsung Galaxy S9 Plus स्मार्टफोन की दूसरी खास चीज है इसकी सुपर फास्ट परफॉर्मेंस। इस स्मार्टफोन में बेस्ट इन क्लास प्रोसेसर क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है। फोन को मल्टी टास्किंग, गेमिंग और वीडियो में इस्तेमाल करते वक्त हमारा एक्सपीरियंस अच्छा रहा। फोन काफी स्मूद काम करता है। सैमसंग गैलेक्सी एस9 प्लस फोन में दिया गया कर्व्ड डिस्प्ले गेमिंग और वीडियो के अनुभव को और भी बेहतर बनाता है। फोन में गेम खेलते वक्त यह हैंग या लैग नहीं करता, चाहे आप कितने भी हेवी गेमिंग ऐप्स इसमें चला लें। एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना काफी स्मूद है। फोन में ऐप लोड होने में भी ज्यादा टाइम नहीं लेता।

कैमरा

कंपनी ने Galaxy S9 Plus में सबसे अधिक फोकस कैमरे पर किया है। कंपनी हमेशा ही अपने फ्लैगशिप डिजाइन में हाई परफॉर्मेंस वाला कैमरा पेश करती आई है और इस बार भी कंपनी ने एस9 प्लस में इस चीज को ध्यान में रखा है। पहली बार किसी स्मार्टफोन में डुअल अपर्चर दिया गया है। इस स्मार्टफोन में ड्यूल रियर कैमरे दिए गए हैं। DSLR से इंस्पायर हो कर कंपनी ने इसमें ड्यूल अपर्चर लेंस दिया है जो किसी भी स्मार्टफोन को खास बना सकता है। यह सेंसर पर्याप्त रोशनी में एफ/2.4 अपर्चर पर शूट करने में सक्षम है। वहीं, कम रोशनी में यह अपने आप एफ/1.5 अपर्चर पर काम करने लगेगा। नए कैमरे की दूसरी खासियत सुपर स्लो मोशन मोड है जो सोनी के हालिया फ्लैगशिप स्मार्टफोन जैसा काम करता है। यह फोन 960 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से वीडियो रिकॉर्ड कर पाएगा। आप चाहें तो इस फुटेज को जिफ के तौर पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं या अपने फोन पर एनिमिटेड वॉलपेपर बना सकते हैं।

AR फीचर

ऐप्पल के एनिमोजी के जवाब में सैमसंग ने इस बार एआर ईमोजी पेश किया है। लेकिन यह फीचर बहुत अलग है। सैमसंग का एआर ईमोजी एक तरह से वर्चुअल अवतार है। इसकी मदद से आप अपनी 3डी तस्वीर खींच पाएंगे और उससे कस्टमाइज़्ड इमोजी बना पाएंगे। आपको 18 अलग एक्सप्रेशन मिलेंगे। फोन का कैमरा आपके एनिमेटेड वर्जन को क्रिएट करता है जो आपके मूवमेंट को भी कैप्चर करता है। हालांकि, इसमें थोड़ा और सुधार देखने को मिल सकता था।

सुपर स्लो मो

Samsung Galaxy S9 Plus में सुपर स्लो मोशन फीचर भी कमाल का है। आप इससे 960 फ्रेम प्रति सेकंड्स की दर से एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और रिकॉर्डिंग के बाद इसे देखना एक अलग अनुभव है। सुपर स्लो मोशन वीडियो की क्लैरिटी भी शानदार है।

Bixby लाइव ट्रांस्लेशन

सैमसंग का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड वर्चुअल ऐसिस्टेंट बिक्सबी Galaxy S9 Plus के साथ और भी बेहतर अनुभव देता है। खास कर इसका लाइव ट्रांस्लेशन फीचर। कैमरा ऑन करके किसी भी प्रिटेड टेस्क्ट पर कैमरे को रखें और गूगल ट्रांस्लेशन के जरिए उस पर लिखे शब्दों को ट्रांस्लेट कर दिया जाता है। हालांकि ऐसे और भी थर्ड पार्टी ऐप्स हैं जो ये फीचर देते हैं, लेकिन Galaxy S9 Plus के साथ आपको कैमरे में ही बिल्ट इन फीचर मिलता है।

इस बार कैमरा ऐप में बिक्सबी विज़न आया है। अब आपको लाइव ट्रांसलेशन की सुविधा मिलेगी। फ्रेम में मौज़ूद बिल्डिंग या जगह की पहचान हो जाएगी।

अच्छा साउंड

गैलेक्सी एस9 प्लस में डॉल्बी ऑडियो के साथ स्टीरियो स्पीकर्स हैं। स्पीकर्स की आवाज लाउड और क्लीयर है, जिससे आपको बढ़िया मल्टीमीडिया और गेमिंग एक्सपीरियंस मिलता है। इस बार कंपनी ने फोन के एक्सटर्नल सपोर्ट स्टोरेज को 256 जीबी से बढ़ाकर 400 जीबी कर दिया है।

Web Title: Samsung Galaxy S9 Plus Review: unique features specification reasons to buy for

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे