Reliance Jio यूजर्स को एक और झटका, अब नहीं मिलेगा फुल टॉक टाइम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 16, 2019 11:48 AM2019-10-16T11:48:51+5:302019-10-16T11:48:51+5:30

फुल टॉक टाइम न देने के पीछे टेलीकॉम कंपनियों जियो, एय़रटेल, वोडाफोन के बीच चल रही खींचतान है। इस तनातनी की शुरुआत तब हुयी जब एयरटेल ने जियो पर आरोप लगाया कि उसने अपना रिंग टाइम 45 सेकंड से घटाकर 25 सेकंड कर दिया है।

Reliance Jio No Longer Offering Full Talk Time Benefit With its Prepaid Plans | Reliance Jio यूजर्स को एक और झटका, अब नहीं मिलेगा फुल टॉक टाइम

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsजियो यूजर्स को सबसे ज्यादा झटका इस बात का लगा है कि पहली बात तो अब उन्हें 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज देना होगा।इनकमिंग कॉल की संख्या बढ़ जाने से जियो को दूसरे ऑपरेटर से पैसे मिलने लगे जबकि पहले जियो को दूसरे ऑपरेटर को ये पैसा देना होता था।

रिलायंस जियो हमेशा से ही ग्राहकों को कम कीमत में सुविधा देने के लिये पहचाना जाता रहा है। लेकिन जियो के एक प्लान ने लोगों को दुखी कर दिया है। दरअसल जियो ने प्रीपेड प्लान में मिलने वाले फुल टॉक टाइम को खत्म कर दिया है। अब बात करते हैं कि जब जियो से किसी भी नंबर पर कॉल करना पूरी तरह से फ्री है तो लोगों को फुल टॉक टाइम न मिलना इतना बुरा क्यों लग रहा है..

दरअसल जियो ने हाल ही में कहा कि अब जियो नंबर के अलावा किसी दूसरे नंबर पर कॉल करने के बदले यूजर्स से 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लिया जाएगा। इसके बाद से ही लोगों में फुल टॉक टाइम न मिलने को लेकर चर्चा शुरू हो गयी है।

फ्री कॉलिंग की सुविधा खत्म करने के बाद जियो ने 10 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक के टॉप-अप प्लान दिये हैं। टेलिकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले इन्हीं प्लान्स में फुल टॉक टाइम दिया जाता था लेकिन अब नहीं दिया जा रहा है। इससे जियो यूजर्स को बड़ा झटका लगा है। 

किस टॉप-अप में मिलेगा कितना रुपये

टॉप-अप रिचार्ज                   

टॉक-टाइम (रुपये)

10 रुपये7.47
20 रुपये14.95
50 रुपये39.37
100 रुपये81.75
500 रुपये420.73
1000 रुपये844.46

जियो यूजर्स को सबसे ज्यादा झटका इस बात का लगा है कि पहली बात तो अब उन्हें 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज देना होगा दूसरी बात टॉप-अप में से भी पैसे काटे जा रहे हैं। उसमें भी पूरा पैसा नहीं मिल रहा है।

इसकी शुरुआत तब हुयी जब एयरटेल ने जियो पर आरोप लगाया कि उसने अपना रिंग टाइम 45 सेकंड से घटाकर 25 सेकंड कर दिया है। इससे होता यह था कि जब जियो यूजर्स किसी को फोन करते थे तो सिर्फ 25 सेकंड तक ही घंटी जाती थी। जिसको फोन किया गया है अगर उसने जल्दी फोन नहीं रिसीव किया तो मिस्ड कॉल हो जाती थी। ऐसे में उसे खुद पलट कर फोन करना होता था। इससे हुआ ये कि जियो के नेटवर्क पर इनकमिंग कॉल की संख्या अचानक से बढ़ गई जबकि पहले जियो से आउटगोइंग कॉल की संख्या ज्यादा होती थी।

इनकमिंग कॉल की संख्या बढ़ जाने से जियो को दूसरे ऑपरेटर से पैसे मिलने लगे जबकि पहले जियो को दूसरे ऑपरेटर को ये पैसा देना होता था। बाद में मामला हल होता न देख एयरटेल ने भी अपना रिंग टाइम घटाकर 25 सेकंड कर दिया। अब जब जियो को कोई रास्ता नहीं दिखा तो उसने ग्राहकों पर चार्ज लगाना शुरू कर दिया। अब ये चार्ज दो तरह से लग रहे हैं। पहला तो कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट की दर से और दूसरा टॉप अप में पूरे पैसे न मिलने पर। 

Web Title: Reliance Jio No Longer Offering Full Talk Time Benefit With its Prepaid Plans

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे