पंचायती राज दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया ई-ग्रामस्वराज एप, ग्राम पंचायतों के काम की मिलेगी पूरी जानकारी

By रजनीश | Published: April 24, 2020 01:34 PM2020-04-24T13:34:46+5:302020-04-24T16:03:02+5:30

ई-ग्रामस्वराज एप से पंचायत में होने वाले विकास कार्यों, खर्च होने वाले फंड और आने वाली योजनाओं की जानकारी मिलेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गांव के हर व्यक्ति को पता होगा कि क्या योजना चल रही है, कितना पैसा खर्च हो रहा है। 

PM Modi launches eGramSwaraj portal and app to help villages go digital | पंचायती राज दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया ई-ग्रामस्वराज एप, ग्राम पंचायतों के काम की मिलेगी पूरी जानकारी

फोटो क्रेडिट: स्क्रीनशॉट

Highlightsइस एप के जरिए ग्राम पंचायतों के फंड, उसके कामकाज की पूरी जानकारी होगी। स्वामित्व योजना से ग्रामीणों को एक नहीं अनेक लाभ होंगे। इससे संपत्ति को लेकर भ्रम और झगड़े खत्म होंगे।

पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के सरपंचों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने ई-ग्रामस्वराज (e-GramSwaraj) पोर्टल और एप का उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने स्वामित्व योजना का शुभारंभ भी किया। 

पीएम मोदी ने बताया कि गांव के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा ये दो महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शुरू किया गए हैं। इसके बाद पीएम ने बताया कि ग्रामीणों को इनका कैसे लाभ होगा। 

क्या है ई-ग्रामस्वाराज एप
इस एप के जरिए ग्राम पंचायतों के फंड, उसके कामकाज की पूरी जानकारी होगी। इसके जरिए परियोजनाओं के काम में तेजी के साथ ही पार्दर्शिता भी आएगी। ई-ग्राम स्वराज एप पंचायतों का लेखाजोखा रखने वाला सिंगल डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा। 

ई-ग्रामस्वराज एप से पंचायत में होने वाले विकास कार्यों, खर्च होने वाले फंड और आने वाली योजनाओं की जानकारी मिलेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गांव के हर व्यक्ति को पता होगा कि क्या योजना चल रही है, कितना पैसा खर्च हो रहा है। 

स्वामित्व योजना 
स्वामित्व योजना से ग्रामीणों को एक नहीं अनेक लाभ होंगे। इससे संपत्ति को लेकर भ्रम और झगड़े खत्म होंगे। इससे गांव में विकास योजनाओं की प्लानिंग में मदद मिलेगी। पीएम ने बतााय कि शहरों की तरह गांवों में भी लोग बैंकों से लोन ले सकेंगे। 

स्वामित्व योजना के तहत गांवों में ड्रोन से एक-एक संपत्ति की मैपिंग की जाएगी। इससे लोगों के बीच झगड़े खत्म होंगे और विकास कार्यों को प्रगति मिलेगी और शहरों की तरह इन संपत्तियों पर बैंक से लोन लिया जा सकेगा। अभी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत 6 राज्यों में इस योजना को ट्रायल के तौर पर शुरू कर रहे हैं। फिर इसे देश के हर गांव में लागू किया जाएगा।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कोरोना को लेकर लोगों को एक बार फिर यादा दिलाया की दूरी बनाकर रखना है। उन्होंने कहा कि यह वायरस बड़ा विचित्र वायरस है। वह अपने आप कहीं नहीं जाता है। अगर आप कोरोना को बुलाने जाएंगे, लेने जाएंगे तो वह आपके साथ घर में घुस जाएगा। इसलिए दो गज की दूरी वाला मंत्र गूंजते रहना चाहिए।

English summary :
On the occasion of Panchayati Raj Day, Prime Minister Narendra Modi on Friday addressed the sarpanches across the country through video conferencing. During this, PM Modi inaugurated e-Gramswaraj (e-GramSwaraj) portal and app. Along with this, PM Modi also launched the ownership plan.


Web Title: PM Modi launches eGramSwaraj portal and app to help villages go digital

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे