Netflix ने 100 दिनों में खोए 2 लाख सब्सक्राइबर्स, जानिए क्या है वजह

By मनाली रस्तोगी | Published: April 20, 2022 10:01 AM2022-04-20T10:01:50+5:302022-04-20T10:03:24+5:30

नेटफ्लिक्स को तगड़ा झटका लगा है। ऐसा इसलिए क्योंकि लीडिंग स्ट्रीमिंग टेलीवीजन सर्विस के ग्राहक आधार में 200,000 सब्सक्राइबर्स की गिरावट दर्ज की गई है।

Netflix Loses Two Lakhs Subscribers In Less Than 100 Days | Netflix ने 100 दिनों में खोए 2 लाख सब्सक्राइबर्स, जानिए क्या है वजह

Netflix ने 100 दिनों में खोए 2 लाख सब्सक्राइबर्स, जानिए क्या है वजह

Highlightsकंपनी ने मॉस्को के यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस में अपनी सेवा के निलंबन के लिए तिमाही-दर-तिमाही इरोजन को जिम्मेदार ठहराया।नेटफ्लिक्स ने इस साल की पहली तिमाही को 221.6 मिलियन ग्राहकों के साथ समाप्त किया, जो पिछले साल की अंतिम तिमाही से थोड़ा कम है।कमाई के आंकड़े जारी होने के बाद बाजार के कारोबार में नेटफ्लिक्स के शेयर कुछ 25 प्रतिशत गिरकर 262 डॉलर पर आ गए। 

सैन फ्रांसिस्को: लीडिंग स्ट्रीमिंग टेलीवीजन सर्विस नेटफ्लिक्स (NetFlix) को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, नेटफ्लिक्स के शेयरों ने मंगलवार को अपने मूल्य का एक चौथाई हिस्सा खो दिया, जब कंपनी ने इस साल की पहली तिमाही में अपने ग्राहकों के रैंक में कमी का खुलासा किया। एक दशक में यह पहली बार था कि नेटफ्लिक्स ने ग्राहकों को खो दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी के ग्राहक आधार में 200,000 सब्सक्राइबर्स की गिरावट दर्ज की गई है।

कंपनी ने मॉस्को के यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस में अपनी सेवा के निलंबन के लिए तिमाही-दर-तिमाही इरोजन को जिम्मेदार ठहराया। नेटफ्लिक्स ने इस साल की पहली तिमाही को 221.6 मिलियन ग्राहकों के साथ समाप्त किया, जो पिछले साल की अंतिम तिमाही से थोड़ा कम है। सिलिकॉन वैली टेक फर्म ने हाल ही में समाप्त तिमाही में 1.6 बिलियन डॉलर की शुद्ध आय दर्ज की, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 1.7 बिलियन डॉलर थी। कमाई के आंकड़े जारी होने के बाद बाजार के कारोबार में नेटफ्लिक्स के शेयर कुछ 25 प्रतिशत गिरकर 262 डॉलर पर आ गए। 

बता दें कि कंपनी ने लेटर के जरिए कहा, "हम उतनी तेजी से राजस्व नहीं बढ़ा रहे हैं जितनी हम चाहेंगे। कोविड ने 2020 में हमारी वृद्धि में उल्लेखनीय वृद्धि करके तस्वीर को धूमिल कर दिया, जिससे हमें विश्वास हो गया कि 2021 में हमारी धीमी गति से विकास कोविड के आगे बढ़ने के कारण था।" नेटफ्लिक्स का मानना ​​​​है कि इसके विकास में बाधा डालने वाले कारकों में घरों को सस्ती ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा और स्मार्ट टीवी तक पहुंचने में लगने वाला समय शामिल है, साथ ही सब्सक्राइबर अपने घरों में नहीं रहने वाले लोगों के साथ अपने खाते साझा करते हैं।

स्ट्रीमिंग दिग्गज ने अनुमान लगाया कि जहां लगभग 222 मिलियन परिवार अपनी सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं, वहीं खातों को 100 मिलियन से अधिक अन्य परिवारों के साथ साझा किया गया है जो टेलीविजन स्ट्रीमिंग सेवा का भुगतान नहीं कर रहे हैं। नेटफ्लिक्स ने कहा, "हमारी भुगतान सदस्यता के प्रतिशत के रूप में खाता साझाकरण पिछले कुछ वर्षों में बहुत अधिक नहीं बदला है, लेकिन, पहले कारक के साथ, इसका मतलब है कि कई बाजारों में सदस्यता बढ़ाना कठिन है।" 

नेटफ्लिक्स ने पिछले साल खातों को साझा करने वाले लोगों से पैसे कमाने के तरीकों का परीक्षण करना शुरू किया, जैसे कि एक ऐसी सुविधा जोड़कर जो ग्राहकों को अन्य घरों को जोड़ने के लिए थोड़ा अधिक भुगतान करने देती है। नेटफ्लिक्स के लिए एक अन्य कारक एप्पल और डिजनी जैसे टाइटन्स से तीव्र प्रतिस्पर्धा है। नेटफ्लिक्स ने कहा, "हमारी योजना नेटफ्लिक्स के सभी पहलुओं - विशेष रूप से हमारी प्रोग्रामिंग और सिफारिशों की गुणवत्ता में सुधार जारी रखते हुए हमारे देखने और राजस्व वृद्धि को गति देने की है।"

Web Title: Netflix Loses Two Lakhs Subscribers In Less Than 100 Days

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे