Israel-Hamas War: खूनी संघर्ष के कारण इजरायल की जगह भारत का रुख कर सकते हैं ये टेक जायंट्स- रिपोर्ट

By आकाश चौरसिया | Published: October 12, 2023 03:47 PM2023-10-12T15:47:06+5:302023-10-12T16:10:15+5:30

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो इजरायल से बड़े टेक जायंट अब काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। इसलिए ये सभी भारत में अपने प्लांट और ऑफिस लगाने की सोच रहे हैं।

Israel Hamas War Due to bloody conflict these tech giants may turn to India instead of Israel | Israel-Hamas War: खूनी संघर्ष के कारण इजरायल की जगह भारत का रुख कर सकते हैं ये टेक जायंट्स- रिपोर्ट

फोटो क्रेडिट- एक्स

Highlightsइजरायल की जगह भारत आ सकते हैं ये टेक जायंट- रिपोर्टहमास और इजरायल के बीच हमले का छठवां दिन हैअभी तक दोनों तरफ के नागरिक को काफी हानि हुई है

जेरुस्लम: हमास और इजरायल के बीच बढ़ते युद्ध को लेकर अब टेक जायंट काफी हैरानी में है। इसपर इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट आई है कि ये सभी बड़े कारोबार इजरायल की जगह अपना प्लांट भारत में लगा सकते हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, इंडस्ट्री को जानने वालों ने कहा कि अगर इसी तरह इजरायल में माहौल बना रहा तो बहुत सारे कारोबारी अपनी कंपनियों के कार्यलय और प्लांट लगाने भारत आ सकते हैं। हाई-टेक समेत कई उद्योगों का इजरायल में लगातार तेजी से विकास हुआ है। लेकिन, हमास के हमले के बाद इन सभी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यह जानकारी निवेशकों के अनुसार रॉयटर्स को बताया गया था। 

इजरायल में कितनी हैं बहुराष्ट्रीय कंपनी?
इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल में 500 से ज्यादा वैश्विक कंपनियां मौजूद हैं। इनमें माइक्रोसॉफ्ट, इंटल और गूगल जैसे बड़े प्लेयर भी शामिल हैं। वहीं, भारत की टेक जायंट विप्रो और टीसीएस भी इजरायल में अपने प्लांट और ऑफिस बनाए हुए हैं। इन सभी वैश्विक कंपनियों के होने से इजरायल के एक लाख लोगों को सीधा रोजगार मिल रहा है।
  
दूसरी तरफ हमास और इजरायल के बीच बढ़ते विवाद पर इंटल के प्रवक्ता ने कहा है कि ज्यादा सबसे बड़े निजी नियोक्ता और निर्यातक ने सोमवार को कहा कि वे इजरायल की बिगड़ती स्थितियों पर पैनी नजर रखे हुए हैं। साथ ही वो अपने कर्मचारियों की सुरक्षा और सहायता के लिए लगातार अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं।

अब तक दोनों तरफ के मारे गए 2300 नागरिक
बताते चले कि हमास और इजरायल के बीच जारी खूनी संघर्ष का आज छंठवा दिन हो गया है। लेकिन, अभी भी कुछ नहीं बदला है। हाल की खबरों की मानें तो दोनों तरफ के अभी तक 2300 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि हमले के डर से हजारों की संख्या में लोग अपने रहने की जगह बदल रहे हैं। 

बीती रात को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के हमले पर कड़ी निंदा करते हुए कहा था कि हमास को तेजी से खत्म करेंगे। साथ ही उन्होंने टेलीविजन पर दिए भाषण में कहा था कि हमास ने इजरायली नागरिकों को जिंदा जलाया, युवतियों के साथ जघन्य अपराध किया और सैनिकों के सिर हमास के आतंकवादियों ने काटे हैं। ऐसे में हमास को जवाबी कार्रवाई का सामना करना होगा। 

Web Title: Israel Hamas War Due to bloody conflict these tech giants may turn to India instead of Israel

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे