आईकू जेड7: 20 हजार रुपए के अंदर बेस्ट पावर और परफॉमेन्स वाला स्मार्टफोन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 26, 2023 09:48 AM2023-04-26T09:48:37+5:302023-04-26T09:50:33+5:30

आईकू जेड7 अपने स्पेसिफिकेशन के कारण बिक्री के पहले दिन से रिकॉर्ड तोड़ रहा है और अमेजन का 20 हजार रुपए के अंदर के सेगमेंट में सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया है।

IQoo Z7: Best power and performance smartphone under Rs 20,000, full detail and specifications | आईकू जेड7: 20 हजार रुपए के अंदर बेस्ट पावर और परफॉमेन्स वाला स्मार्टफोन

आईकू जेड7: 20 हजार रुपए के अंदर बेस्ट पावर और परफॉमेन्स वाला स्मार्टफोन

Highlightsमहाराष्ट्र आईकू जेड7 की बिक्री के लिए देश के टॉप मार्केट में से एक है, यहां की सेल कुल बिक्री का 8% हैआईकू जेड7 अमेजॉन पर लॉन्च के दिन सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन था

पुणे: आईकू ने हाल ही में भारत में अपने तीन साल पूरे किए हैं और देश में अपनी स्थापना के बाद से आईकू ने कई माइलस्टोन हासिल किए हैं। इसने सभी प्राइज सेगमेंट में स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं और यह अमेजन पर सबसे ज्यादा बिकने वाला लीडिंग ब्रांड बन गया है। सभी सेग्मेंट्स में अपने लगातार इनोवेशन के साथ, आईकू ने हाल ही में अपनी पूरी तरह से  लोडेड जेड सीरीज का आईक्यू जेड 7 लॉन्च किया है।

आईकू जेड7 पूरी तरह से लोडेड जेड सीरीज की एक पॉवरफुल पेशकश है, जो कि विशेष रूप से अच्छा परफार्मेंस रखने वालों के लिए डिजाइन किया गया है और इसके पावर पैक्ड स्पेसिफिकेशन के कारण ये स्मार्टफोन बिक्री के पहले दिन से रिकॉर्ड तोड़ रहा है और अमेजन का 20 हजार रुपए के अंदर के सेगमेंट में सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया है। कॉन्ट्रीब्यूशन की बात करें तो आईकू जेड की बिक्री में महाराष्ट्र देश के टॉप मार्केट में से एक था,  ब्रांड की कुल सेल में  8% योगदान यहां से था।

आईकू Z7 को इस सेगमेंट में इसके इनोवेशन के कारण कस्टमरों द्वारा अपनाया गया है, आईकू जेड7 मीडियाटेक डायमेंसिटी 920 एसओसी द्वारा संचालित है और इसका अंटूट स्कोर सेग्मेंट के हाइएस्ट स्कोर 485K से अधिक है।  यह तेज़ ऐप लोडिंग और ऐप्स के बीच स्मूथ स्विचिंग प्रदान करता है, साथ ही एक पावर-एफिशिएंट टीएसएमसी 6 एसएम प्रोसेस और अल्ट्रा एचडीआर ग्राफिक्स को सपोर्ट करता है। आईकू जेड7 एडवांस टेक्नोलॉीज पसंद करने वाली आज की जनरेशन के लिए फुली लोडेड फोन है, जिसमें 64एमपी ओआईएस अल्ट्रा-स्टेबल कैमरा है, जो सेगमेंट में भारत का पहला 64एमपी ओआईएस है। 

इसमें ओआईएस+ईआईएस के साथ हाइब्रिड इमेज स्टेबिलाइजेशन है: अल्ट्रा स्टेबल मोड, 64एमपी आइसोवेल जीबी3 सेंसर, 30 फ्रेम प्रति सेकेंड पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग, रेडी-टू-शेयर शॉर्ट वीडियो/इंस्टाग्राम रील्स के लिए व्लॉग मूवी मोड, और सुपर नाइट मोड इसे एक शानदार बनाता है और 20 हजार से कम के सेगमेंट में पूरी तरह से लोडेड स्मार्टफोन है।

आईकू जेड7 एक #फुलीलोडेड पैकेज साबित हुआ है। इसके प्रमुख राइवल्स में से एक वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट 5 जी है, जो इस महीने की शुरुआत में देश में शुरू हुआ था। जहां आईकू जेड7 5G की प्रभावी कीमत 17,499 रुपये से शुरू होती है, वहीं नॉर्ड सीई 3 लाइट 5G की कीमत इसके बेस मॉडल के लिए 19,999 रुपये है। हालांकि आईकू जेड7 विभिन्न पहलुओं में वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट  से बेहतर है, आइए देखें:

डिजाइन
आईकू जेड7 स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरा के लिए वाटरड्रॉप नॉच, राइड साइट पर वॉल्यूम और पावर बटन और पीछे की तरफ डुअल कैमरा के लिए एक रैक्टेंगल मॉड्यूल है। यह पैसिफिक नाइट और नॉर्वे ब्लू कलर में आता है और इसमें लग्जीरियस फील वाला प्लास्टिक पैनल है। वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट, रियल मी 10 प्रो के समान दिखता है, जिसमें सेल्फी कैमरा के लिए पंच-होल कटआउट, लेफ्ट किनारे पर वॉल्यूम और सिम ट्रे और राइट किनारे पर फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ पावर बटन है। इसमें वनप्लस ब्रांडिंग और तीन कैमरा सेंसर पीछे की तरफ हैं और पॉली कार्बोनेट बिल्डर के साथ पेस्टल लाइम और क्रोमेटिक ग्रे रंगों में आता है। जहां आईकू जेड7 की बनावट ज्यादा क्लासी और प्रीमियम दिखती है, वहीं दूसरी तरफ वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट प्लास्टिक जैसा दिखता है।

डिस्प्ले
आईकू जेड7 5G में 90Hz रिफ्रेश रेट, 1300नीट्स पीक ब्राइटनेस, 360Hz टच सैंपलिंग रेट और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ 6.38-इंच एफएचडी+ एमोलेड डिस्प्ले है। दूसरी ओर, वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट में 120Hz रिफ्रेश रेट, पंच-होल कट-आउट और 680नीट्स तक की पीक ब्राइटनेस के साथ 6.72-इंच एफएटडी+ आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है। आईकू जेड7 में एमोलेड पैनल की वजह से डिस्प्ले क्वालिटी और ब्राइटनेस के मामले में एडवांटेज मिलता है।

परफॉर्मेंस
आईकू जेड7 5G मीडियाटेक डायमेंसिटी 920 5G प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जो सेगमेंट में अन्य प्रोसेसर की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करता है। इसने 485K से अधिक के उच्चतम अंटूटू स्कोर के साथ बेंचमार्क को पार किया है। दूसरी ओर, वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट में ग्राफिक्स के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 695 एसओसी और एड्रेनो 619 जीपीयू, 8 जीबी एलपीडीडीआर4एक्स रैम और 128 जीबी/256 जीबी यूएफएस 2.2 स्टोरेज है। प्रोसेसर के मामले में, आईकू  जेड7 का पॉवरफुल मीडियाटेक चिपसेट ज्यादा बेहतर है।

 कैमरा
आईकू जेड7 में वन प्लस नार्ड सीई 3 लाइट से बेहतर कैमरा सेटअप है। इसमें पीछे की तरफ एक डुअल-कैमरा सेटअप है, जिसमें ओआईएस, एलईडी फ्लैश और 2एमपी सेकेंडरी सेंसर द्वारा समर्थित 64एमपी आईएसओसीईएलएल (ISOCELL) जीड्ब्लू3 प्राइमरी सेंसर है। इसमें सेल्फी और वीडियो चैट के लिए 16एमपी का फ्रंट कैमरा भी है।

यह डिवाइस हाइब्रिड इमेज स्टेबिलाइजेशन, सेगमेंट में भारत का पहला 64एमपी ओआईएस है, यह 30 फ्रेम प्रति सेकंड पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग और व्लॉग मूवी मोड और सुपर नाइट मोड जैसी अन्य सुविधाओं के साथ आता है। इसकी तुलना में, वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा हैं, जिसमें 108एमपी का सैमसंग एचएम6 प्राइमरी सेंसर, 2एमपी का डेप्थ सेंसर और 2एमपी का मैक्रो लेंस और 1एमपी का फ्रंट कैमरा है। हालांकि, नोर्ड सीई 3 लाइट में ओआईएस का न होना आईकू जेड7 को लो-लाइट फोटोग्राफी और वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है।

बैटरी
आईकू जेड7 में 44W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4,500mAh की बैटरी दी गई है। दूसरी ओर, वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट में 67W सुपरवूक फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAh की बैटरी है।

वर्डिक्ट
:आईकू जेड7 5G डिस्प्ले क्वालिटी और ब्राइटनेस, ओवरऑल परफॉर्मेंस, बेंचमार्क स्कोर, रियर कैमरा और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग के मामले में वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट से बेहतर प्रदर्शन करता है। आईकू जेड 7 में वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट की तुलना में बेहतर प्राइज टू परफॉर्मेंस रेशियो के साथ अधिक किफायती है। इसकी कीमत 17,499 रुपये है, जबकि नॉर्ड सीई 3 लाइट की कीमत अधिक है और गेमिंग के दौरान वह पिछड़ जाता है।

इसका प्राइस-टू-परफॉर्मेंस रेशियो भी बेहतर है, जो इसे 20 हजार रुपये से कम में इसे वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट से बेहतर विकल्प बनाता है।

Web Title: IQoo Z7: Best power and performance smartphone under Rs 20,000, full detail and specifications

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे