आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने विपक्षी सांसदों के आरोपों पर दी प्रतिक्रिया, जानिए बयान में क्या कहा

By रुस्तम राणा | Published: October 31, 2023 02:51 PM2023-10-31T14:51:04+5:302023-10-31T14:53:03+5:30

कंपनी ने अपने बयान में कहा, “एप्पल किसी विशिष्ट राज्य-प्रायोजित हमलावर को खतरे की सूचनाओं का श्रेय नहीं देता है।"

iPhone manufacturer Apple responded to the allegations of opposition MPs, know what it said in the statement | आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने विपक्षी सांसदों के आरोपों पर दी प्रतिक्रिया, जानिए बयान में क्या कहा

आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने विपक्षी सांसदों के आरोपों पर दी प्रतिक्रिया, जानिए बयान में क्या कहा

Highlightsविपक्षी नेताओं ने दावा किया कि उन्हें प्रौद्योगिकी दिग्गज से एक ईमेल मिला है जिसमें उन्हें 'राज्य-प्रायोजित' हमलावरों के बारे में चेतावनी दीउन्होंने आरोप लगाया है कि उनकी आईडी से जुड़े आईफोन्स से छेड़छाड़ करने की कोशिश की गई हैकंपनी ने अपने बयान में कहा, एप्पल किसी विशिष्ट राज्य-प्रायोजित हमलावर को खतरे की सूचनाओं का श्रेय नहीं देता है

नई दिल्ली: विपक्षी सांसदों के आरोपों को लेकर आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने मंगलवार को एक बयान जारी किया है। करीब सात विपक्षी नेताओं ने दावा किया कि उन्हें प्रौद्योगिकी दिग्गज से एक ईमेल मिला है जिसमें उन्हें 'राज्य-प्रायोजित' हमलावरों के बारे में चेतावनी दी गई है जो संभावित रूप से उनकी आईडी से जुड़े आईफोन्स से छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहे थे।

इसके जवाब में कंपनी ने अपने बयान में कहा, “एप्पल किसी विशिष्ट राज्य-प्रायोजित हमलावर को खतरे की सूचनाओं का श्रेय नहीं देता है। राज्य-प्रायोजित हमलावर बहुत अच्छी तरह से वित्त पोषित और परिष्कृत हैं, और उनके हमले समय के साथ विकसित होते हैं। ऐसे हमलों का पता लगाना खतरे के खुफिया संकेतों पर निर्भर करता है जो अक्सर अपूर्ण होते हैं।" 

ऐप्पल के बयान में कहा गया है, “यह संभव है कि कुछ ऐप्पल खतरे की सूचनाएं झूठी अलार्म हो सकती हैं, या कुछ हमलों का पता नहीं चल पाया है। हम इस बारे में जानकारी देने में असमर्थ हैं कि किस कारण से हमें खतरे की सूचनाएं जारी करनी पड़ रही हैं, क्योंकि इससे राज्य-प्रायोजित हमलावरों को भविष्य में पता लगाने से बचने के लिए अपने व्यवहार को अनुकूलित करने में मदद मिल सकती है।”

कांग्रेस के शशि थरूर और पवन खेड़ा, शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी, तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा और आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा सहित विपक्षी नेताओं ने आईफोन निर्माता से ऐसे ईमेल प्राप्त होने पर चिंता जताई है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति द्वारा विश्लेषण किए गए 29 फोन में पेगासस स्पाइवेयर की मौजूदगी के अनिर्णायक सबूत पाए जाने के एक साल बाद ऐप्पल के अलर्ट सामने आए हैं।

पैनल ने कहा था कि सरकार ने नागरिकों को अवैध निगरानी और साइबर हमलों से बचाने के लिए नए कानूनों और उपायों की सिफारिश करते समय इसकी जांच में सहयोग नहीं किया। पैनल को पांच फोन में कुछ मैलवेयर मिले लेकिन यह दिखाने के लिए कुछ भी निर्णायक नहीं था कि यह पेगासस था।

Web Title: iPhone manufacturer Apple responded to the allegations of opposition MPs, know what it said in the statement

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे