WhatsApp मैसेज डिलीट होने पर अब न हों परेशान, ये है रिकवर करने की सॉलिड ट्रिक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 7, 2020 01:14 PM2020-01-07T13:14:09+5:302020-01-07T13:14:09+5:30

किसी भी जरूरी मैसेज का डिलीट हो जाना आपको परेशानी में डाल सकता है। आपकी यह परेशानी तब और बढ़ जाती है जब आपके पास उसको वापस पाने या रिस्टोर करने का कोई तरीका समझ न आए। तो चलिए हम आपको बताते हैं व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज को वापस पाने का तरीका..

how to recover andriod and iphone deleted messages on whatsapp here are 2 trick ways | WhatsApp मैसेज डिलीट होने पर अब न हों परेशान, ये है रिकवर करने की सॉलिड ट्रिक

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsएंड्राएड और आईफोन यूजर्स दोनों के लिए ही इसमें व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज को रिकवर करने की ट्रिक बताई गई है।डिलीट मैसेज को रिकवर करने के दो तरीके हैं। पहला है लोकल स्टोरेज के जरिए और दूसरा है गूगल ड्राइव या आईक्लाउड के जरिए।

पॉप्युलर मेसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) का यूज अधिकांश लोग करते हैं। कई लोग तो सोने से पहले और जगते ही एक बार अपना व्हाट्सएप मैसेज जरूर चेक करते हैं। कई बार परेशानी तब होती है जब न चाहते हुए भी कई बार आपसे ऐसे मैसेज डिलीट हो जाते हैं जिन्हें आप डिलीट करना नहीं चाहते थे। वैसे तो व्हाट्सएप समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए नए फीचर लाता रहता है लेकिन कई बार यही लेटेस्ट फीचर लोगों के लिए परेशानी खड़ी करते हैं। इन्हीं में से एक है व्हाट्सएप का डिलीट मैसेज फीचर। अब यदि आपसे भी कई बार ऐसी गलती हो जाती है और आप अपना कोई जरूरी मैसेज वापस पाना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनके जरिए आप डिलीट हुए मैसेज को वापस पा सकते हैं। एक बात जो आपको ध्यान रखना होगा कि अगर मेसेज बैकअप लेने के बाद आया है तब यह रिकवर नहीं हो सकेगा...

डिलीट मैसेज को रिकवर करने के दो तरीके हैं। पहला है लोकल स्टोरेज के जरिए और दूसरा है गूगल ड्राइव या आईक्लाउड के जरिए- 

1. लोकल स्टोरेज के जरिए-
यह तरीका सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए काम करता है। आईफोन यूजर्स को आईक्लाउड का इस्तेमाल करना होगा। 
सबसे पहले अपने फाइल मैनेजर को ओपन करें। और यहां व्हाट्सएप (WhatsApp) फोल्डर में जाएं। इसके बाद Database पर क्लिक करें। इसी फोल्डर में व्हाट्सएप की सभी बैकअप फाइल रहती हैं। msgstore.db.crypt12 नाम की फाइल पर थोड़ी देर प्रेस करें और नाम को एडिट करें। नया नाम msgstore_backup.db.crypt12 रख दें। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि यह नई फाइल से रिप्लेस न हो।

अब सबसे लेटेस्ट बैकअप फाइल का नाम msgstore.db.crypt12 रख दें। अब गूगल ड्राइव में जाएं और अपने व्हाट्सएप बैकअप को डिलीट कर दें। अब वॉट्सऐप को अनइंस्टॉल करने के बाद फिर से इंस्टॉल करें। फिर से वॉट्सऐप चालू करने पर यह लोकल स्टोरेज से बैकअप लेने के लिए पूछेगा। यहां msgstore.db.crypt12 फाइल को सिलेक्ट करने के बाद Restore पर टैप करें। अब आपका डिलीट हुआ मैसेज आपको वापस मिल जाएगा।

2. गूगल ड्राइव (Google Drive) या iCloud के जरिए-
इस तरीके का इस्तेमाल आईफोन और ऐंड्रॉयड दोनों तरह के यूजर्स कर सकते हैं। अपने स्मार्टफोन से व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करने के बाद फिर से इंस्टॉल करें। फिर से वॉट्सऐप चालू करने पर यह गूगल ड्राइव या iCloud से बैकअप मांगेगा। बैकअप को रिस्टोर कर लें। पूरी चैट के साथ आपका मेसेज भी वापस आ जाएगा।

Web Title: how to recover andriod and iphone deleted messages on whatsapp here are 2 trick ways

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे