खो गया है आधार कार्ड, नहीं है परेशान होने की जरूरत, इस तरीके से कुछ ही मिनट में मिल जाएगी दूसरी कॉपी

By रजनीश | Published: July 21, 2020 11:52 AM2020-07-21T11:52:47+5:302020-07-21T11:52:47+5:30

कई सारे कार्ड रखने के चक्कर में या फिर आपका वॉलेट खो गया और उसी के साथ आपका आधार कार्ड भी खो गया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान से स्टेप फॉलो करके आप अपना आधार कार्ड दोबार प्राप्त कर सकते हैं।

how to download aadhar card online here are the simple tips | खो गया है आधार कार्ड, नहीं है परेशान होने की जरूरत, इस तरीके से कुछ ही मिनट में मिल जाएगी दूसरी कॉपी

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsआधार कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए खासतौर पर UIDAI की वेबसाइट तैयार की गई है।अपने खोए हुए आधार कार्ड को दोबारा प्राप्त करने के लिए पुराने आधार कार्ड वाली जानकारी ही भरें।

आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, एटीएम कार्ड जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स इतने ज्यादा हो गए हैं कि इन्हें संभालना थोड़ा मुश्किल काम होता है। ऐसे में यदि आपका आधार कहीं खो गया है तो आपके कई काम रुक सकते हैं। क्योंकि आजकल आधार कार्ड की जरूरत अस्पताल में इलाज कराने से लेकर प्राइवेज नौकरी, सरकारी नौकरी तक में होती है। 

लेकिन आज के डिजिटल युग में यदि आपका आधार कार्ड खो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस आपके पास आपका आधार नंबर होना चाहिए है तो आप घर बैठे ई-आधार कार्ड (e-Aadhar Card) यानि अपने आधार की दूसरी कॉपी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है इसका तरीका

- आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए खासतौर पर UIDAI की वेबसाइट तैयार की गई है। इसी वेबसाइट से आप अपने आधार कार्ड में छोटे-मोटे बदलाव भी कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड की दूसरी कॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी तरह के बदलाव के लिए आपको ऑनलाइन कुछ शुल्क जमा करना होता है लेकिन दूसरी कॉपी पाने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होता। बस आपके पास अपने आधार में दिए गए 12 अंकों का यूआईडी नंबर होना जरूरी है। 

- आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी या कहें दूसरी कॉपी निकालने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां टॉप पर दिए गए विकल्प में अपना आधार नंबर डालें। इसके अलावा यहां आपको खोए हुए आधार कार्ड में दर्ज पूरा नाम डालना होगा।  

- इसके बाद ईमेल आईडी या फोन नंबर टाइप करें। ध्यान दें कि वही मेल आईडी या फोन नंबर डालें जो पुराने या खोए हुए आधार में दर्ज था। यदि उससे अलग नंबर या मेल आईडी आप डालेंगे तो आपका आधार नहीं खुलेगा। 

- डिटेल भरने के बाद इमेज में दिए गए कैरेक्टर्स या कहें कि कैप्चा कोड को टाइप करें और फिर वन टाइम पासवर्ड (OTP) के लिए क्लिक करें। यह OTP उसी नंबर पर भेजा जाएगा जो आपके पुराने आधार कार्ड में दर्ज है। वेरिफाई OTP पर क्लिक करते ही आपका आधार नंबर एसएमएस या ईमेल के जरिए आपको मिल जाएगा। 

- आधार नंबर UID नंबर मिलने के बाद  UIDAI की वेबसाइट पर e-Aadhaar पेज पर जाएं। यहां आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी। उन्हें भरने के बाद OTP ​पर क्लिक करें। OTP को टाइप करें और दिए गए वैलिडेट एंड डाउनलोड (Validate & Download) पर क्लिक करें। अब आप आपके आधार कार्ड की पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी और आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Web Title: how to download aadhar card online here are the simple tips

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे