5G Services: भारत में 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा?

By रुस्तम राणा | Published: August 20, 2022 03:14 PM2022-08-20T15:14:48+5:302022-08-20T15:23:22+5:30

दूरसंचार ऑपरेटरों ने अभी तक कीमतों की पुष्टि नहीं की है, एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने हाल ही में इंडिया टुडे टेक को बताया कि भारत में एयरटेल की 5जी की कीमतें लगभग 4जी योजनाओं के बराबर होंगी।

How much will you have to pay to use 5G services in India? | 5G Services: भारत में 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा?

5G Services: भारत में 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा?

Highlightsटेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से 5G रोलआउट पर काम कर रही हैं इस महीने के अंत में पहले चरण के लिए जियो-एयरटेल करते हैं 5G सेवाओं को लॉन्च Jio और Vi ने भारत में 5G की कीमतों के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं दी है

5G Services Cost: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि देश में 5G बहुत जल्द भारत में लॉन्च होगा। टेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से 5G रोलआउट पर काम कर रही हैं, इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह सेवा अब से कुछ ही महीनों में आधिकारिक रूप से उपलब्ध हो जाएगी। 

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, इस महीने के अंत में पहले चरण के लिए जियो (Jio) और एयरटेल (Airtel) अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करेंगे। Vi (वोडाफोन आइडिया) अपनी 5जी सर्विस को जल्द लॉन्च करने के लिए भी कड़ी मेहनत कर रहा है। लेकिन सवाल ये है कि, भारत में 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा?

हालांकि दूरसंचार ऑपरेटरों ने अभी तक कीमतों की पुष्टि नहीं की है, एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने हाल ही में इंडिया टुडे टेक को बताया कि भारत में एयरटेल की 5जी की कीमतें लगभग 4जी योजनाओं के बराबर होंगी। उन्होंने कुछ महीनों की बातचीत के दौरान कहा, "हमें स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद ही अंतिम लागत का पता चलेगा। यदि आप अन्य बाजारों को देखें, जहां ऑपरेटर पहले से ही 5G सर्विस दे रहे हैं, तो हमने उन्हें 4G से अधिक प्रीमियम वसूलते नहीं देखा है।" 

Jio और Vi ने भारत में 5G की कीमतों के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं दी है। लेकिन हमारा मानना है कि जियो और वीआई के 5जी प्लान एयरटेल के प्लान्स से प्रतिस्पर्धी होंगे। दूसरे शब्दों में, पिछली रिपोर्टों का खंडन करते हुए कि 5G योजनाएँ 4G योजनाओं की तुलना में अधिक महंगी होंगी। हालांकि शुरूआत में ऑपरेटर्स द्वारा 5G सेवाएँ सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराई जा सकती हैं।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने हाल ही में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान कहा था कि 5G स्पीड 4G स्पीड से 10 गुणा तेज होगी। अब, यह भी कहा जाता है कि 5G वर्तमान 50ms (लगभग) से विलंबता को 1 मिलीसेकंड से कम कर देगा।

Web Title: How much will you have to pay to use 5G services in India?

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे