इन तरीकों से पता लगाए कहां छिपा है हिडेन कैमरा

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 8, 2018 05:26 PM2018-03-08T17:26:14+5:302018-03-08T17:26:14+5:30

कुछ तरीकों से आप पता लगा सकते है कि कहीं कोई खुफिया कैमरा आपको देख तो नहीं रहा है।

how can you find hidden camera in anywhere | इन तरीकों से पता लगाए कहां छिपा है हिडेन कैमरा

इन तरीकों से पता लगाए कहां छिपा है हिडेन कैमरा

होटल रूम, टायल रूम और पब्लिक वॉशरूम जैसी जगहों पर लड़कियों की सुरक्षा को लेकर काफी खतरा होता है। ये कुछ ऐसी जगह होती है जहां हिडन कैमरे होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसे कई मामले सामने आएं है जहां ऐसी जगहों पर लड़कियों के अश्लील वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल किया जाता है। वहीं, लोगों को पता ही नहीं चलता है कि उनके साथ ऐसी घटना कब हो जाती है। हम आपको अपनी खबर में कुछ तरीकें बताने जा रहे हैं जिनसे यह पता लगाया जा सकता है कि कहीं कोई खुफिया कैमरा आपको देख तो नहीं रहा है।

शीशे के पीछे छिपे हुए कैमरे

कहीं किसी शोरुम में मौजूद ट्रायल रूम से भी लड़कियों को लेकर अश्लील वीडियो बनते हैं। ऐसे में मिरर में हिडन कैमरा चेक करने के लिए सबसे पहले मिरर पर एक उंगली रखे। अगर शीशे पर रखी गई उंगली और शीशे में दिख रही उंगलीके बीच में आपको गैप नजर आता है तो ये ओरिजनल शीशा है। लेकिन वहीं, शीशे में रखी गई उंगली के बीच में कोई गैप नहीं रहता है और वे जुड़ी रहती हैं तो मिरर के पीछे सब कुछ दिख रहा है। इसके अलावा, हो सकता है कि वहां पर कैमरा लगा हो जो सब रिकॉर्ड कर रहा हो।

इसे भी पढ़ें: शाओमी देगी अमेरिकी स्मार्टफोन बाजार में दस्तक

कमरे में आवाज पर दें ध्यान

अगर आप किसी होटल के कमरे में ठहरे हैं या किसी दोस्त के रूम में रुके हैं तो वहां की अजीब से भी आप कैमरे का पता लगा सकते हैं। रूम में अगर कोई आवाज आ रही है तो उसे ध्यान से सुनें, क्योंकि कुछ हिडन कैमरे मोशन सेंसिटिव होते हैं। ये हिडन कैमरे कमरे में किसी तरह की एक्टिविटी होने पर अपने आप ऑन हो जाते हैं। आप इस तरह की आवाज सुनकर उन्हें पकड़ सकते हैं।

मोबाइल का सिग्नल हो जाएं अगर गायब

ट्रायल रूम या बाथरूम में कैमरा है या नहीं इसका पता आप मोबाइल के जरिए भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप जब भी किसी ट्रायल रूम या बाथरूम में जाकर एक बार मोबाइल नेटवर्क पर जरूर ध्यान दें। अगर आपके मोबाइल के नेटवर्क चला जाएं या अंदर जाकर आपका कॉल न लगे तो समझ जाएं कि रूम में हिडन कैमरा है।

इसे भी पढ़ें: गूगल की फूड डिलिवरी ऐप Areo की सर्विस अब पुणे में भी शुरू

हिडेन कैमरा पहचानने में काम आएंगे ये ऐप

अगर आपके मन में हिडेन कैमरा होने का शक है तो बाजार में कई ऐसे ऐप्स है जो आपके काम आ सकते हैं। आप स्मार्टफोन में हिडेन कैमरा फाइंडर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ट्रायल रूम में एंट्री करते समय ही इस ऐप को ऑन कर मोबाइल को ट्रायल रूम में घुमाएं। मोबाइल घुमाने पर अगर लाल रंग का निशान ब्लिंक करते हुए दिखे तो समझ जाएं कि रूम में कैमरा छिपा हुआ है।

Web Title: how can you find hidden camera in anywhere

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे