बिना डेटा कनेक्शन के लाइव टीवी चैनलों के लिए 'डायरेक्ट-टू-मोबाइल' तकनीक पर काम कर रही केंद्र सरकार: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: August 5, 2023 10:28 AM2023-08-05T10:28:13+5:302023-08-05T10:28:34+5:30

दूरसंचार विभाग (DoT), सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) और IIT-कानपुर इस पहल पर सहयोग कर रहे हैं।

Government explores live TV on phones without mobile-data | बिना डेटा कनेक्शन के लाइव टीवी चैनलों के लिए 'डायरेक्ट-टू-मोबाइल' तकनीक पर काम कर रही केंद्र सरकार: रिपोर्ट

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: सरकार लाइव टीवी चैनलों को सीधे मोबाइल फोन पर लाने के एक नए तरीके पर विचार कर रही है, यह अवधारणा डायरेक्ट-टू-होम (DTH) सेवाओं के समान है। डायरेक्ट-टू-मोबाइल (D2M) नामक इस तकनीक का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को डेटा कनेक्शन की आवश्यकता के बिना अपने मोबाइल पर टीवी देखने में सक्षम बनाना है।

इकोनॉमिक टाइम्स ने 5 अगस्त की एक रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों का हवाला देते हुए खुलासा किया कि दूरसंचार विभाग (DoT), सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) और IIT-कानपुर इस पहल पर सहयोग कर रहे हैं। 

हालांकि, यह विचार संभावित है, दूरसंचार ऑपरेटर डेटा राजस्व के संभावित नुकसान के बारे में चिंताओं के कारण इसका विरोध कर सकते हैं। उनकी कमाई काफी हद तक वीडियो खपत पर निर्भर करती है, और यह D2M दृष्टिकोण उनकी 5G व्यावसायिक रणनीतियों को प्रभावित कर सकता है। 

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "हम व्यवहार्यता की जांच कर रहे हैं, और अंतिम निर्णय में दूरसंचार ऑपरेटरों सहित सभी हितधारकों के साथ चर्चा शामिल होगी।" आगामी बैठक में दूरसंचार विभाग, एमआईबी, आईआईटी-कानपुर और दूरसंचार और प्रसारण दोनों क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है।

5G के आसन्न लॉन्च को देखते हुए सरकारी अधिकारी प्रसारण और ब्रॉडबैंड सेवाओं के अभिसरण के लक्ष्य के साथ सामग्री वितरण विधियों को विलय करने पर विचार कर रहे हैं।

Web Title: Government explores live TV on phones without mobile-data

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे