Fake News Survey by CIGI Report: 86% of Internet users being duped by fake news via internet and social media | 86 पर्सेंट इंटरनेट यूजर्स होते हैं फेक न्यूज का शिकार, सर्वे में चौकाने वाली बात आई सामने
Fake News Survey by CIGI Report

Highlightsसर्वे में यह बात सामने आई है कि 86 पर्सेंट इंटरनेट यूजर्स फेक न्यूज से धोखा खा जाते हैंयह सर्वे सेंटर फॉर इंटरनेशनल गवर्नेंस इनोवेशन (CIGI) की ओर से हाल ही में कराया गया हैसालाना होने वाले इस सर्वे में 25 देशों के करीबन 25 हजार इंटरनेट यूजर्स ने इसमें हिस्सा लिया था

क्या आप जानते हैं कि आपको सोशल मीडिया पर दी गई सारी जानकारी सच नहीं होती है? जी हां, हाल ही में सामने आए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि 86 पर्सेंट इंटनेट यूजर्स को फेक न्यूज से धोखा दिया गया है। इसमें सबसे ज्यादा फेक न्यूज सोशल मीडिया Facebook से मिलती है।

फेक न्यूज पर हाल ही में आई एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि 86 पर्सेंट इंटरनेट यूजर्स फेक न्यूज से धोखा खा जाते हैं। वहीं, उत्तरदाताओं ने कहा कि वे चाहते हैं कि सरकारें और सोशल मीडिया कंपनियां दोनों इन गतिविधियों पर नकेल कसें, जो इंटरनेट के प्रति अविश्वास बढ़ाने के साथ-साथ अर्थव्यवस्थाओं और राजनीतिक विमर्श को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही हैं।

25 देशों के इंटरनेट यूजर्स पर हुआ सर्वे

यह सर्वे सेंटर फॉर इंटरनेशनल गवर्नेंस इनोवेशन (CIGI) की ओर से हाल ही में कराया गया है। सालाना होने वाले इस सर्वे में 25 देशों के करीबन 25 हजार इंटरनेट यूजर्स ने इसमें हिस्सा लिया था।

सर्वे में कहा गया है कि "उपयोगकर्ताओं का कहना है कि सरकार और मीडिया कंपनियों से फेक न्यूज के खिलाफ कड़े फैसले लेने की उम्मीद करते हैं।" साथ ही सामने आया है कि फेक न्यूज के कारण बड़े स्तर पर इंटरनेट से लोगों का विश्वास कम हुआ है और अर्थव्यवस्था, राजनीतिक विमर्श पर भी इसके बुरे प्रभाव देखे जा सकते हैं।

फेसबुक से मिलती है सबसे ज्यादा फेक न्यूज

सर्वे में यह बात सामने आई है कि सबसे ज्यादा फेक न्यूज का प्रचार सोशल मीडिया Facebook के जरिए किया जाता है। हालांकि इसमें सिर्फ फेसबुक ही नहीं बल्कि यूट्यूब, ट्विटर और ब्लॉग भी देखे गए हैं जिनमें फेक न्यूज का काफी ज्यादा प्रभाव देखा गया है।

अमेरिका में फैलती है सबसे ज्यादा फेक न्यूज

वहीं, देश की बात करें तो सर्वे में यह सामने आया है कि अमेरिका में सबसे ज्यादा फेक न्यूज फैलाई जाती है। वहीं, रूस और चीन दूसरे नंबर पर है। मिस्र के लोग फेक न्यूज के मामले में सबसे कम जागरुक पाए गए हैं।

सबसे ज्यादा चौकाने वाली खबर है कि पाकिस्तान के इंटरनेट यूजर्स फेक न्यूज के मामले में सबसे ज्यादा सजग है।

यह आकड़ें CIGI ने जारी किए हैं जिसमें 21 दिसंबर, 2018 से 10 फरवरी, 2019 तक हुए इस सर्वे के लिए ऑनलाइन इंटरव्यू और डायरेक्ट इंटरव्यू के लिए एकत्रित किए गए थें।


Web Title: Fake News Survey by CIGI Report: 86% of Internet users being duped by fake news via internet and social media
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे