Facebook Pay हुआ लॉन्च, इन तरीकों से करें इसका इस्तेमाल, शॉपिंग से लेकर पेमेंट तक होगा अब आसान

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 15, 2019 01:03 PM2019-11-15T13:03:19+5:302019-11-15T13:03:19+5:30

Facebook Pay Launched: पे के जरिए यूजर फंड, डोनेशन, गेम खरीदना, इवेंट टिकट, मैसेंजर पर दोस्तों को पेमेंट और फेसबुक मार्केटप्लेस (Marketplace) पर मौजूद कुछ चुनिंदा चीजों और बिजनेस से खरीदारी कर सकेंगे

Facebook Pay launched: how to use facebook pay process, guide to use facebook pay in hindi | Facebook Pay हुआ लॉन्च, इन तरीकों से करें इसका इस्तेमाल, शॉपिंग से लेकर पेमेंट तक होगा अब आसान

Facebook Pay लॉन्च, ऐसे करें इस्तेमाल

Highlightsव्हाट्सऐप की यह सर्विस इस साल की अंत तक लॉन्च हो जाएगीफेसबुक पे को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इससे अकाउंट के साथ होने वाले फर्जीवाड़ों की जांच की जा सकेयूजर अपने पेमेंट और ट्रांजेक्शन हिस्ट्री को फेसबुक पे में देख सकते हैं

भारत में डिजिटल पेमेंट सर्विस को काफी बढ़ावा मिल रहा है। इसी के तहत गूगल और ऐपल के बाद अब फेसबुक ने भी अपने पेमेंट प्लैटफॉर्म Facebook Pay की घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट कर बताया कि यह सर्विस फेसबकु और उसके पार्टनर ऐप्से जैसे मैसेंजर, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम पर पेमेंट को आसान बनाने का काम करेगी।

वहीं गौर करें तो कंपनी ने इसकी जानकारी तब दी जब हाल ही में व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने भी एक पेमेंट सर्विस को रोलआउट किया है। व्हाट्सऐप की यह सर्विस इस साल की अंत तक लॉन्च हो जाएगी। हम आपको इससे जुड़ी कुछ बातें बता रहे हैं कि फेसबुक पे (Facebook Pay) को कहां और कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं...

फेसबुक पे को कैसे इस्तेमाल करें

1- फेसबुक ऐप या वेबसाइट पर जाकर सेटिंग्स सिलेक्ट करें।

2- यहां फेसबुक पे (Facebook Pay) का ऑप्शन सेलेक्ट करें।

3- अब पेमेंट का तरीका चुनें।

4- जब भी अगली बार पेमेंट करें, तो उसके लिए फेसबुक पे को सेलेक्ट करें।

5- बता दें कि फेसबुक पे लगभग सभी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के साथ ही दूसरे पेमेंट सर्विस जैसे पेपल (Paypal) और Stripe को भी सपोर्ट करता है।

6- ऑथेंटिकेशन के लिए यूजर्स को पिन एंटर करने या अपने डिवाइस के बायोमेट्रिक्स को इस्तेमाल करने का ऑप्शन मिलेगा।

फेसबुक ने अपने ब्लॉग में साफ कहा है कि, "फेसबुक आपके डिवाइस के बायॉमेट्रिक इन्फर्मेशन को न तो रिसीव करता है और न ही स्टोर करता है।"

वहीं, फेसबुक पे को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इससे अकाउंट के साथ होने वाले फर्जीवाड़ों की जांच की जा सके और उन्हें रोका जा सके। ब्लॉग में इस बात की भी जानकारी दी गई है कि यूजर अपने पेमेंट और ट्रांजेक्शन हिस्ट्री को फेसबुक पे में देख सकते हैं और ये पेमेंट्स तब तक फीड या दोस्तों के साथ शेयर नहीं होंगे जब तक यूजर इसकी परमिशन न दें।

Facebook Pay का कहां इस्तेमाल कर सकते हैं?

फेसबुक और इंस्टाग्राम अपने प्लैटफॉर्म पर यूजर्स को प्रॉडक्ट खरीदने और बेचने की सुविधा देते हैं। ब्लॉग में फेसबुक ने कहा कि कंपनी के पास जहां खुद का मार्केट प्लेस है, वहीं इंस्टाग्राम के शॉपिंग फीचर का काफी बड़ा यूजर बेस है।

Facebook पे के जरिए यूजर फंड, डोनेशन, गेम खरीदना, इवेंट टिकट, मैसेंजर पर दोस्तों को पेमेंट और फेसबुक मार्केटप्लेस (Marketplace) पर मौजूद कुछ चुनिंदा चीजों और बिजनेस से खरीदारी कर सकेंगे।

ब्लॉग में यह भी कहा गया है कि फेसबुक दूसरे ऐप्स (वॉट्सऐप और मेसेंजर) के लिए ऑटोमैटिकली फेसबुक पे को सेट नहीं करेगा। यह तभी होगा जब यूजर ऐसा चाहेंगे। अगर वे चाहते हैं कि फेसबुक पे ऑटोमैटिकली दूसरे ऐप्स में भी सेट हो जाए तो इसके लिए उन्हें फेसबुक ऐप-बाई-ऐप सर्विस का इस्तेमाल करना होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

फेसबुक ने अपने दूसरे ब्लॉग में ये साफ लिखा है कि ये पेमेंट सर्विस बिटकॉइन पर आधारित Calible वॉलिट से अलग है जो लिब्रा नेटवर्क पर काम करता है। इसके साथ ही फेसबुक ने यह भी बताया है कि वह ट्रांजैक्शन डेट, बिलिंग, शिपिंग और कॉन्टैक्ट डीटेल्स की जानकारी कलेक्ट करेगा। कंपनी इसका इस्तेमाल यूजर को सही कॉन्टेंट और विज्ञापन दिखाने के लिए करेगा।

अगर आसान भाषा में समझा जाएं तो अगर फेसबुक पे से यूजर कोई ज्वेलरी या घर की चीज खरीदता है तो वह आपको इससे जुड़े विज्ञापन ही दिखाएगा। यह फीचर फेसबुक और इससे जुड़े ऐप्स पर इस हफ्ते अमेरिका में लॉन्च कर दिया जाएगा।

हालांकि भारत में इस पेमेंट सर्विस को कब तक लॉन्च किया जाएगा इस बात की जानकारी नहीं मिली है।

English summary :
Facebook has announced its payment platform Facebook Pay. The company posted a blog on its official website stating that the service will make the payment easy on Facebook and its partner apps such as Messenger, WhatsApp and Instagram.


Web Title: Facebook Pay launched: how to use facebook pay process, guide to use facebook pay in hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे