टेस्ला के सीईओ एलॉन मस्क ने की ट्विटर को खरीदने की पेशकश, इतने अरब रुपये का दिया ऑफर

By रुस्तम राणा | Published: April 14, 2022 06:00 PM2022-04-14T18:00:05+5:302022-04-14T18:18:53+5:30

एलॉन मस्क ने सोशल मीडिया कंपनी के बोर्ड में एक सीट को अस्वीकार करने के कुछ ही दिनों बाद ट्विटर को लगभग $41 बिलियन में खरीदने की पेशकश की है।

Elon Musk has offered to buy Twitter for about $41 billion, just days after rejecting a seat on the social media company's board | टेस्ला के सीईओ एलॉन मस्क ने की ट्विटर को खरीदने की पेशकश, इतने अरब रुपये का दिया ऑफर

टेस्ला के सीईओ एलॉन मस्क ने की ट्विटर को खरीदने की पेशकश, इतने अरब रुपये का दिया ऑफर

Highlightsएलॉन मस्क ने ट्विटर को $41 बिलियन में खरीदने की पेशकश की जबकि ट्विटर के प्रत्येक शेयर के लिए 54.20 डॉलर की पेशकश की

टेस्ला के सीईओ एलॉन मस्क दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक हैं। उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीदने की पेशकश की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एलॉन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए कंपनी को एक ऑफर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया कंपनी के बोर्ड में एक सीट को अस्वीकार करने के कुछ ही दिनों बाद ट्विटर को लगभग $41 बिलियन में खरीदने की पेशकश की है। उन्होंने कहा है ट्विटर में काफी ज्यादा पोटेंशियल है और वो इसे अनलॉक करना चाहते हैं।

बता दें कि हाल ही में टेस्ला के सीईओ ने ट्विटर की 9 फीसदी की हिस्सेदारी को खरीदा है। उन्होंने कहा था कि वह अब सोशल मीडिया कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल नहीं होंगे। मस्क के पास इस समय ट्विटर के नौ प्रतिशत से अधिक शेयर हैं। वह कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं। 

ट्विटर ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजार को बताया कि मस्क ने बुधवार को उसे एक पत्र भेजा है, जिसमें कंपनी के बाकी शेयरों को खरीदने का प्रस्ताव है। मस्क ने ट्विटर के प्रत्येक शेयर के लिए 54.20 डॉलर की पेशकश की है। उन्होंने इस कीमत को अपना अधिकतम और अंतिम प्रस्ताव बताया है। 

शेयर बाजार को दी जानकारी में मस्क ने कहा, ‘‘मैंने ट्विटर में निवेश किया, क्योंकि मैं दुनियाभर में मुक्त अभिव्यक्ति के लिए मंच बनने में विश्वास करता हूं, और मेरा मानना ​​​​है कि स्वतंत्र अभिव्यक्ति एक कार्यशील लोकतंत्र के लिए सामाजिक अनिवार्यता है।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘हालांकि, अपना निवेश करने के बाद मुझे एहसास हुआ कि कंपनी अपने मौजूदा स्वरूप में न तो उन्नति करेगी और न ही इस सामाजिक अनिवार्यता को पूरा करेगी। 

ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है।’’ बाजार खुलने से पहले ट्विटर के शेयरों में करीब 11 फीसदी का उछाल देखने को मिला। मस्क की खरीद पेशकश ट्विटर के साथ उनके संबंधों की ताजा कड़ी है। अरबपति कारोबारी ने शेयर बाजार को बताया था कि वह 31 जनवरी से हर दिन शेयर खरीद रहे थे। सिर्फ वेंगार्ड समूह के म्यूचुअल फंड और ईटीएफ के पास ट्विटर के अधिक शेयरों का नियंत्रण है। 

शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक, उस समय ट्विटर ने मस्क को अपने बोर्ड में इस शर्त पर जगह दी थी कि उनके पास कंपनी के बकाया शेयरों के 14.9 प्रतिशत से अधिक का स्वामित्व नहीं रहेगा। लेकिन, मस्क ने बाद में बोर्ड में शामिल होने से मना कर दिया। 

Web Title: Elon Musk has offered to buy Twitter for about $41 billion, just days after rejecting a seat on the social media company's board

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे