लॉकडाउन के दौरान ये एप्स हुए सबसे ज्यादा डाउनलोड, फेसबुक चौथे नंबर पर पहुंचा

By रजनीश | Published: April 26, 2020 12:29 PM2020-04-26T12:29:57+5:302020-04-26T12:29:57+5:30

सेंसरटावर डेटा फर्म के मुताबिक, टिकटॉक गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड लिस्ट में सबसे ऊपर रहा। ऐसा नहीं है कि सिर्फ एंड्राएड यूजर्स ही टिक-टॉक डाउनलोड कर रहे हैं। एपल के एप स्टोर में भी यह एप डाउनलोड के मामले में दूसरे नंबर पर रहा। 

Coronavirus lockdown impact: Social elites wake up to TikTok | लॉकडाउन के दौरान ये एप्स हुए सबसे ज्यादा डाउनलोड, फेसबुक चौथे नंबर पर पहुंचा

फोटो क्रेडिट: sensortower

Highlightsओवरऑल सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले एप्स में तीसरे नंबर पर रहा जूम (zoom) एप। ओवरऑल डाउनलोड के मामले में फेसबुक चौथे नंबर पर चला गया। फेसबुक पर कई बार डेटा चोरी, फेक न्यूज को न रोक पाने के आरोप लगते रहे हैं।

कोरोना वायरस के चलते देशभर में चल रहे लॉकडाउन के बीच लोग घर से निकल नहीं पा रहे हैं। ऐसे में लोग घर बैठे अलग-अलग माध्यमों से अपना टाइम पास कर रहे हैं। कुछ लोग टीवी देखकर तो कुछ अपनी हॉबी को पूरा कर रहे हैं। काफी संख्या ऐसे लोगों की भी है जो अलग-अलग तरह के मोबाइल एप के जरिए अपना समय काट रहे हैं। हम आपको बता रहे हैं लोगों ने सबसे ज्यादा किन एप्स को डाउनलोड किया..

टिक-टॉक ने मारी बाजी
विडियो-शेयरिंग एप टिक-टॉक सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने एप में सबसे आगे है। इस एप ने कई बड़े मैसेजिंग और सोशल मीडिया एप्स को पीछे छोड़ दिया है। डेटा से सामने आया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान लॉकडाउन फॉलो कर रहे यूजर्स अपना टाइम बिताने के लिए सबसे ज्यादा टिक टॉक डाउनलोड कर रहे हैं। 

टिकटॉक के बाद सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप व्हाट्सएप है। फेसबुक ने भी बताया कि दुनियाभर में वॉट्सऐप का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है और संक्रमण से प्रभावित क्षेत्रों में तो वॉट्सएप कॉल्स लगभग दो गुने हो गए हैं।

सेंसरटावर (SensorTower) डेटा फर्म के मुताबिक, टिकटॉक गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड लिस्ट में सबसे ऊपर रहा। ऐसा नहीं है कि सिर्फ एंड्राएड यूजर्स ही टिक-टॉक डाउनलोड कर रहे हैं। एपल के एप स्टोर में भी यह एप डाउनलोड के मामले में दूसरे नंबर पर रहा। 

ओवरऑल सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले एप्स में तीसरे नंबर पर रहा जूम (zoom) एप। वहीं एपल डिवाइस की बात करें तो वीडियो कांफ्रेंसिंग एप जूम जो एपल स्टोर पर सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया जाने वाला एप रहा। 

लॉकडाउन के दौरान जब सारे स्कूल, कॉलेज औऱ ऑफिस बंद हैं उस दौरान जूम का इस्तेमाल ऑनलाइन क्लासेज और मीटिंग्स के लिए किया जा रहा है। इस एप की प्राइवेसी को लेकर भी काफी विवाद उठे। इस एप की खासियत है कि इसमें एक साथ कई यूजर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकती है। हाल ही में व्हाट्सएप ने भी अपने वीडियो कॉल यूजर्स की लिमिट को बढ़ाकर 8 किया है।

फेसबुक को मिली निराशा
सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले टॉप डाउनलोडेड एप्स की लिस्ट में  टिक-टॉक, जूम और व्हाट्सएप के बाद फेसबुक, मेसेंजर, इंस्टाग्राम, शेयरइट और नेटफ्लिक्स रहे। इनके अलावा स्नैपचैट और गूगल क्लासरूम भी टॉप 10 लिस्ट में शामिल रहे। 

ओवरऑल डाउनलोड के मामले में फेसबुक चौथे नंबर पर चला गया। फेसबुक पर कई बार डेटा चोरी, फेक न्यूज को न रोक पाने के आरोप लगते रहे हैं। ऐसे में किसी समय काफी लोकप्रिय रहने वाले एप फेसबुक को  टिकटॉक, व्हाट्सएप  और जूम ने पीछे छोड़ दिया।

Web Title: Coronavirus lockdown impact: Social elites wake up to TikTok

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे