लगाएं दिमाग और बिल गेट्स से पाएं 35 लाख रुपये इनाम, करना होगा ये काम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 3, 2020 12:16 PM2020-01-03T12:16:53+5:302020-01-03T12:16:53+5:30

इस प्रतियोगिता में कुल तीन लोगों को विजेता चुना जाएगा। पहले विजेता को 35 लाख रुपये ईनाम दिया जाएगा, दूसरे को 21 लाख रुपये और तीसरे विजेता को लगभग 15 लाख रुपये दिया जाएगा।

Bill Gates pay you Rs 35 lakh to create payments solution via feature in India | लगाएं दिमाग और बिल गेट्स से पाएं 35 लाख रुपये इनाम, करना होगा ये काम

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsवेबसाइट के अनुसार इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए केवल ऑनलाइन तरीके से आवेदन किया जा सकेगा।शॉर्टलिस्ट किए गए प्रतियोगियों को 11 फरवरी 2020 को NCPI API का एक्सेस दिया जाएगा जिससे कि उन्हें उसकी तकनीकी आवश्यकताओं को समझने में आसानी हो।

भारत तेजी से बढ़ रहे स्मार्टफोन के बाजारों में से एक है। स्मार्टफोन की बढ़ती बिक्री के साथ ही डिजिटल पेमेंट भी तेजी से बढ़ रहा है। इसके बाद भी देश में लगभग 50 करोड़ फीचर फोन यूजर्स हैं। ऐसे में फीचर्स फोन यूजर्स के लिए डिजिटल लेनदेन को आसान बनाने का प्रयास किया जा रहा है। एक आंकड़े के मुताबिक यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए हर महीने लगभग 100 करोड़ रुपये का लेनदेन किया जाता है। लेकिन इस लेनदेन का ज्यादातर हिस्सा स्मार्टफोन के जरिए होता है।

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) का दावा है कि फीचर फोन के जरिए 5 लाख रुपये से भी कम लेन-देन होता है। फीचर फोन से *99# सर्विस के जरिए लेनदेन होता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण फीचर फोन के जरिए लेनदेन का कठिन होना बताया गया। फीचर फोन के जरिए लेनदेन करने का अनुभव USSD कोड की तरह है।

अब फीचर फोन के जरिए भी डिजिटल लेनदेन को आसान बनाया जाए इसके लिए UPI, NPCI ने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन और CIIE.CO के साथ पार्टनरशिप किया है। अब इसके लिए एक प्रतियोगिता कराई जा रही है जो फीचर फोन के जरिए लेनदेन को आसान के लिए रखी गई। इस समस्या को सुलझाने वाले को 35 लाख रुपये बतौर इनाम दिया जाएगा।

शॉर्टलिस्ट किए गए प्रतियोगियों को 11 फरवरी 2020 को NCPI API का एक्सेस दिया जाएगा जिससे कि उन्हें उसकी तकनीकी आवश्यकताओं को समझने में आसानी होगी। चुने गए प्रतियोगियों को NPCI के एक्सपर्ट की सहायता भी दी जाएगी। इसके अलावा वेबसाइट के मुताबिक चुने गए स्टार्टअप्स को भी कॉन्टेस्ट के दौरान CIIE.CO टीम को पिच करने का अवसर मिलेगा।

इस प्रतियोगिता में कुल तीन लोगों को विजेता चुना जाएगा। पहले विजेता को 35 लाख रुपये ईनाम दिया जाएगा, दूसरे को 21 लाख रुपये और तीसरे विजेता को लगभग 15 लाख रुपये दिया जाएगा। ईनाम की इस राशि में से टैक्स भी कटेगा।

वेबसाइट के अनुसार इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए केवल ऑनलाइन तरीके से आवेदन किया जा सकेगा। CIIE.CO और NCPI मिलकर शॉर्टलिस्ट करेंगे। NCPI समाधान को चार मानकों पर जांचेगा। सरल उपयोग, ट्रांजेक्शन (लेनदेन) के अनुभव को बढ़ाना, सिक्योरिटी फीचर और लेनदेन में किसी भी तरह की परेशानी होने उसका ऑटोमैटिक समाधान।

समस्या के समाधान में रियल टाइम में समस्या का समाधान करने का मैकेनिज्म, बेहतर पेमेंट इंटरफेस और वर्कफ्लो, एकीकृत बिल भुगतान फीचर्स सहित व्यापारी भुगतान समस्या का समाधान और एंड टू एंड एनक्रिप्शन होना चाहिए।      

Web Title: Bill Gates pay you Rs 35 lakh to create payments solution via feature in India

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे