पुराना स्मार्टफोन खरीदने से पहले जरूर याद रखें ये 5 बातें

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 30, 2017 01:59 PM2017-12-30T13:59:12+5:302017-12-30T13:59:19+5:30

अगर आपका बजट कम हो और आपकी चाहत एक महंगा स्मार्टफोन खरीदने की हो तो रिफर्बिश्ड फोन या पुराना फोन �..

5 things to Consider when buying a old smartphone | पुराना स्मार्टफोन खरीदने से पहले जरूर याद रखें ये 5 बातें

पुराना स्मार्टफोन खरीदने से पहले जरूर याद रखें ये 5 बातें

अगर आपका बजट कम हो और आपकी चाहत एक महंगा स्मार्टफोन खरीदने की हो तो रिफर्बिश्ड फोन या पुराना फोन आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। भारत में नए स्मार्टफोन के साथ साथ रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन का बाजार भी तेजी से बढ़ रहा है। बाजार में तमाम दुकानें और कई ई-कॉमर्स साइट रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन में डील करते हैं। पुराना फोन खरीदते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अपनी इस खबर में हम आपको ऐसी ही 5 बातें बता रहे हैं। 


सेलर भरोसेमंद हो

किसी भी पुराने फोन को खरीदने से पहले सबसे जरुरी बात ध्यान रखें कि जिस भी स्टोर या विक्रेता से आप फोन को खरीद रहे हैं वो विश्वसनीय हो। साथ ही आप जो फोन को खरीदने से पहले पता कर ले कि फोन चोरी का तो नहीं है। बाजार में रिफर्बिश्ड फोन को चेक करने के लिए तमाम कंपनियां या वेबसाइट मौजूद है। 


फोन के एसेसरीज ओरिजनल हो

पुराने स्मार्टफोन को खरीदने से पहले दूसरी अहम बात ध्यान रखें कि फोन के साथ दिए गए सभी एसेसरीज ओरिजनल हो। फोन की एसेसरीज ओरीजनल न होने पर फोन की वैल्यु कम हो जाती है। साथ ही  नकली एसेसरीज इस्तेमाल करने से फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है। ऐसे में फोन के साथ मिलने वाली सारी एसेसरीज को अच्छे से जांच लें। 


फोन अनलॉक किया हो

रिफर्बिश्ड फोन को खरीदने से पहलें चेक कर ले कि वह फोन किसी खास नेटवर्क पर लॉक न किया गया है। ऐसा होने पर उस नेटवर्क पर आपका फोन काम नहीं करेगा। रिफर्बिश्ड फोन खरीदने पर आप किसी खास नेटवर्क से बंधे नहीं होते हैं, अपनी पसंद के नेटवर्क और डाटा प्लान का चुनाव कर सकते हैं। अगर फोन किसी नेटवर्क पर फोन लॉक है तो उसे अनलॉक करवा लें क्योंकि इसके लिए कई बार कंपनियां पैसे मांगती है जो  आपके फोन की कीमत को बढ़ा देगा।

फोन की वॉरंटी पर दे ध्यान

किसी रिफर्बिश्ड फोन को खरीदने से पहले उस फोन्स से जुड़ी डिटेल्स ले लें। साथ ही, फोन के वॉरंटी डेट को भी चेक लें। अगर आप किसी विश्वसनिय विक्रेता से फोन खरीद रहे हैं तो डिवाइस के वॉरेंटी पेपर्स भी उसके पास होनी चाहिए। ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइस पर 60 दिन और 12 महीनों की वॉरेंटी ऑफर देती है। वारंटी कई बार कंपनियां  बिल के आधार पर देती है। ऐसे में जहां से भी आप पुराना फोन खरीद रहे हैं उसके साथ उसका बिल जरूर लें।


फोन की क्वालिटी को करे चेक

रिफर्बिश्ड फोन को खरीदने से पहले उसकी क्वालिटी को चेक कर ले। जाहिर है कि नए और पुराने फोन की कंडीशन में अंतर होगा। ऐसे में यह देख लें कि जिस पुराने स्मार्टफोन की कीमत आप चुका रहे है वो उस लायक है भी या नहीं। इसके लिए ई-कॉमर्स साइट प्रोडक्ट के साथ कंडीशन पुअर, एक्सीलेंट या गुड जैसे ऑप्शन देती हैं।

Web Title: 5 things to Consider when buying a old smartphone

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे