इंस्टाग्राम के इन 5 फीचर्स के बारे में शायद ही जानते होंगे आप

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 29, 2017 01:27 PM2017-12-29T13:27:21+5:302017-12-29T13:56:42+5:30

इंस्टाग्राम में कई खास फीचर्स मौजूद हैं जो हाल ही में शामिल किए गए हैं।

5 instagram features you are probably not using | इंस्टाग्राम के इन 5 फीचर्स के बारे में शायद ही जानते होंगे आप

इंस्टाग्राम

सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को लुभाने के लिए समय-समय कई नए फीचर्स जारी करता है। यही वजह है कि फोटो और वीडियो शेयरिंग एप यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम के 800 मिलियन से अधिक एक्टिव मासिक यूजर्स है जो कि इस साल अप्रैल तक 700 मिलियन थे। वहीं, दूसरी सोशल साइट स्नैपचैट को पीछे करते हुए इसके 500 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स हो गए हैं। एप में हाल ही कई नए फीचर्स को शामिल किया गया है जिसके बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसे ही कुछ खास फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

New Superzoom Effects

इंस्टाग्राम के काफी कम यूजर्स को ही इस फीचर के बारे में जानकारी होगी। एप में हाल ही में इस फीचर को शामिल किया गया है। Superzoom Effects फीचर की मदद से आप 3 सेकेंड तक वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस फीचर की खासियत यह है कि इसके फीचर का इस्तेमाल करते वक्त इसके बैकग्राउंड में मजेदार म्यूजिक भी प्ले होते रहते है जो फीचर को और भी मजेदार बनाता है। यह फीचर इंस्टाग्राम के नए अपडेट में शामिल है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको Superzoom बटन के ऊपर दिए गए म्यूजिक आइकन पर टैप करना होगा, जहां आपको 3 अलग-अलग इफेक्ट्स बाउन्स, बीट्स और टीवी शो दिखेंगे।

Join Live Video

हाल ही में इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स के लिए लाइव स्ट्रीम के दौरान किसी भी एक दोस्त को इंवाइट कर पार्टिसिपेट करने की अनुमति दी थी। जिसके बाद नए अपडेट में अब आप उन लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं जो सक्रिय रूप से स्ट्रीम देख रहे थे। वहीं, अगर यूजर की रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लिया जाता है तो वह होस्ट के तौर पर लाइव स्ट्रीम शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, इंस्टाग्राम ने उन लोगों के लिए नए ‘रिक्वेस्ट बटन’ को एड किया है, जो अपने दोस्त के लाइव स्ट्रीम का हिस्सा बनना चाहते हैं।

Face filters

अगर आप मजेदार और फनी पिक्चर क्लिक करना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम में दिए फेस फिल्टर्स फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर आप फेस पर स्टीकर का उपयोग कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए आपको स्टोरीज कैमरा में जाना होगा जिसके बाद आपको स्क्रीन की दायीं ओर नीचे ‘फेस’ सिंबल दिखेगा। यहां आपको कई फेस फिल्टर्स दिखाई देंगे। जिनमें से आप अपनी पसंद के अनुसार किसी का भी चयन कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको इंस्टाग्राम को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट करना होगा।

Follow Hashtags

इंस्टाग्राम में हा पर हाल ही इस फीचर को जोड़ा गया है। अब यूजर्स इंस्टाग्राम पर हैशटैग को फॉलो कर सकते हैं। अब आप Instagram पर हैशटैग का पालन कर सकते हैं। यह आपके लिए थीम-स्पेसिफिक फोटो, वीडियो और लोगों को सर्च के लिए एक और द्वार ओपन है। इस फीचर का उद्देश्य आपके पसंदीदा कंटेंट को सर्च के लिए आसान बनाना है। यह फीचर्स आपको इंस्टाग्राम में सर्च रिजल्ट के साथ नजर आएगा।

Remix Photo Feature

इंस्टाग्राम पर Remix फीचर आपको अपने दोस्तों की फोटो पर डूडल करने की सुविधा देता है। एक बार जब कोई व्यक्ति आपको एक तस्वीर डायरेक्ट भेजता है, तो जवाब देने के लिए उस मैसेज के नीचे कैमरा आइकन टैप करें। एक तस्वीर ले लो और इसे वापस भेजो। आपको भेजे गए ओरिजनल पिक्चर को आपके द्वारा उत्तर देने वाले फोटो के अंदर शामिल किया जाएगा। जिसके बाद इसे आकर्षित बनाने के लिए मूल फोटो पर स्टीकर और टेक्स्ट जोड़ सकते हैं। यह आपको फोटो को स्थानांतरित करने और उसका आकार बदलने की भी सुविधा देता है।

Web Title: 5 instagram features you are probably not using

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे