Vastu Tips: घर में पड़ी इन चीजों से रूठ जाती हैं लक्ष्मी, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

By गुणातीत ओझा | Published: October 29, 2020 06:36 PM2020-10-29T18:36:00+5:302020-10-29T18:36:00+5:30

वास्तुशास्त्र का हमारे घर से अभिन्न नाता होता है। वास्तु के अनुसार अगर चीजें ठीक हों तो घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। कई बार हमारे घर में ऐसी वस्तुएं होती हैं जिनपर हमारी नजर नहीं पड़ती और उससे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलने लगती है।

Vastu Tips: Lakshmi gets angry with these things lying in the house do not ignore even by mistake | Vastu Tips: घर में पड़ी इन चीजों से रूठ जाती हैं लक्ष्मी, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

इन उपायों से होती है धन की प्राप्ति।

Vastu Shastra: वास्तुशास्त्र का हमारे घर से अभिन्न नाता होता है। वास्तु के अनुसार अगर चीजें ठीक हों तो घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। कई बार हमारे घर में ऐसी वस्तुएं होती हैं जिनपर हमारी नजर नहीं पड़ती और उससे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलने लगती है। इस तरह की नकारात्मक ऊर्जा के चलते घर से लक्ष्मी जी रूठ जाती हैं और धन आगमन के योग नहीं बन पाते। वास्तु शास्त्र के अनुसार, कई बार धन आगमन के योग बनने के बाद भी घर में धन नहीं टिक पाता है। इसके पीछे का कारण घर में मौजूद कुछ वस्तुएं भी हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि धन प्राप्ति और संचय में रोक लगाने वाली वस्तुओं को घर से निकाला जाए। आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में...

1. बंद घड़ियां-वास्तु शास्त्र के अनुसारस, घर में बंद घड़ियां लगाना अशुभ होता है। कहते हैं जिस घर में रुकी हुई घड़ी होती है, वहां नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इस नेगेटिव एनर्जी के कारण ही धन प्राप्ति योग और धन संचय योग नहीं बन पाते हैं। ऐसे में घर में बंद पड़ी घड़ियों को निकाल देना ही उत्तम माना गया है। अगर आप इन घड़ियों को रखना चाहते हैं, तो इन्हें रिपेयर कराना चाहिए।

2. टूटी चप्पलें- घर में मौजूद टूटी चप्पलें भी धन आगमन के योग को नष्ट करती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अन्य सदस्यों के अलावा खास तौर पर घर के मुखिया की चप्पलें कहीं से भी टूटी नहीं होनी चाहिए। कहते हैं कि घर में टूटी चप्पलें होने से दरिद्रता आती है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार, टूटी चप्पलों को फौरन घर से बाहर कर देना चाहिए।

3. फटा पायदान-  ऐसी मान्यता है कि घर का पायदान फटा होने से घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, कहते हैं कि घर में आने-जाने वाले लोग घर के फटे पायदान पर पांव रखते हैं तो इससे दरिद्रता आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के फटे पायदान को हटा देना चाहिए।

4. लकड़ियों का ढेर- आमतौर पर लोग घर के एक कोने में लकड़ियों का ढेर लगा लेते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, लकड़ियों का ढेर घर में शुभ नहीं माना गया है। कहते हैं कि ऐसा करने से अशुभता आती है और बेवजह धन-खर्च होता है।

Web Title: Vastu Tips: Lakshmi gets angry with these things lying in the house do not ignore even by mistake

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे