Uttarayan 2024 Date: जानें उत्तरायण पर्व की तिथि, क्या इसका है इतिहास और महत्व

By रुस्तम राणा | Published: January 13, 2024 05:07 PM2024-01-13T17:07:50+5:302024-01-13T17:07:50+5:30

Uttarayan 2024: Date, History and Significance: मकर संक्रांति, जिसे उत्तरायण उत्सव के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर 14 जनवरी को मनाया जाता है, इस वर्ष यह 15 जनवरी को मनाया जा रहा है।

Uttarayan 2024: Date, history and significance of kite-flying festival | Uttarayan 2024 Date: जानें उत्तरायण पर्व की तिथि, क्या इसका है इतिहास और महत्व

Uttarayan 2024 Date: जानें उत्तरायण पर्व की तिथि, क्या इसका है इतिहास और महत्व

Uttarayan 2024 Date: उत्तरायण हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण पर्व है। उत्तरायण मूल रूप से संस्कृत का शब्द है, जो दो शब्दों के योग से बना है। पहला है 'उत्तर' (दिशा), दूसरा 'आयणम' (चलायमान)। इसलिए इस पर्व को 'उत्तरायणम' भी कहा जाता है, जो सूर्य के उत्तर की ओर गति को संदर्भित करता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर में, इसका अर्थ है "पृथ्वी के संबंध में सूर्य की वास्तविक गति"।  

ज्योतिष शास्त्र में इस दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है इसलिए इसे मकर संक्रांति पर्व के नाम से भी जाना जाता है। गुजरात सहित पूरे देश में इसे अलग-अलग रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग स्वादिष्ट खिचड़ी का आनंद लेते हैं। उत्तरायण पर्व केवल पूजा और मिठाइयों से कहीं अधिक है, क्योंकि गुजराती लोग आकाश में उड़ती पतंगों पर "काई पो चे" चिल्लाने के लिए उत्सुक रहते हैं। तारीख से लेकर इतिहास तक, इस शुभ अवसर के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए।

उत्तरायण 2024 कब है?

लोहड़ी उत्सव के एक दिन बाद और मकर संक्रांति के दिन ही उत्तरायण मनाया जाता है। जबकि मकर संक्रांति, जिसे उत्तरायण उत्सव के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर 14 जनवरी को मनाया जाता है, इस वर्ष यह 15 जनवरी को मनाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, लोहड़ी 14 जनवरी को मनाई जाएगी। 

उत्तरायण का इतिहास

हिंदू महाकाव्य 'महाभारत' में उत्तरायण का वर्णन आता है। दरअसल, भीष्म पितामह ने सूर्य के उत्तरायण होने की प्रतीक्षा करके मृत्यु को गले लगा लिया था। भीष्म पितामह को अपनी मृत्यु का समय और दिन चुनने का वरदान मिला था। इस समय, सूर्य भी उत्तर की ओर पलायन करना शुरू कर देता है और उत्तरायण से पहले दक्षिणी गोलार्ध पर चमकता है। इस ऋतु को, जिसे उत्तरायण या शीतकालीन संक्रांति के नाम से जाना जाता है, हिंदुओं द्वारा शुभ माना जाता है। फसल उत्सव, जो हिंदू समुदाय द्वारा पूजनीय सूर्य देवता का सम्मान करता है, एक मौसमी उत्सव होने के साथ-साथ एक धार्मिक उत्सव भी है। ऐसी मान्यता है कि जो लोग उत्तरायण पर मरते हैं उनका पुनर्जन्म नहीं होता है। वे सीधे स्वर्ग में प्रवेश करते हैं

एक अन्य मान्यता के अनुसार मकर संक्रांति के उत्सव का नाम देवी संक्रांति के नाम पर रखा गया है। कहा जाता है कि देवी, जिन्हें किंक्रांत के नाम से भी जाना जाता है, ने मकर संक्रांति के अगले दिन दुष्ट किंकरासुर का वध किया था।

महत्व

जिस दिन सूर्य धनु से मकर राशि में प्रवेश करता है, जो वसंत और फसल के मौसम के आगमन का संकेत देता है, उसे उत्तरायण के रूप में जाना जाता है, और यह एक महत्वपूर्ण ज्योतिषीय और पारंपरिक घटना है। कई मायनों में, उत्तरायण पश्चिम में थैंक्सगिविंग के लिए भारत का उत्तर है, क्योंकि थैंक्सगिविंग की तरह, यह वर्ष का वह समय है जब लोग अपने प्रियजनों के साथ खुशियाँ मनाने के लिए एकत्र होते हैं और यह फसल, समृद्धि और आशा का भी संदेश देता है।

Web Title: Uttarayan 2024: Date, history and significance of kite-flying festival

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे