फुलैरा दूज 2018: राधा-कृष्ण का आशीर्वाद पाने के लिए करें इस मंत्र का जाप

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 17, 2018 08:20 AM2018-02-17T08:20:42+5:302018-02-17T11:14:47+5:30

कहते हैं कि उनके मंत्रों, उपदेशों में अपार शक्ति है जिनके जाप मात्र से मनुष्य सफलता प्राप्त करता है।

Shri Krishna 5 Popular Mantras to attain health wealth and happiness in life | फुलैरा दूज 2018: राधा-कृष्ण का आशीर्वाद पाने के लिए करें इस मंत्र का जाप

फुलैरा दूज 2018| Phulera Dooj 2018| Phulera Dooj Mantras| फुलैरा दूज मंत्र

कृष्ण, गोपाल, नंदलाल, कन्हैया, आदि नामों से प्रसिद्ध भगवान विष्णु के 8वें मानवरूपी अवतार श्रीकृष्ण के अनगिनत भक्त हैं। श्री कृष्ण को उनके भक्त केवल भगवान के रूप में ही नहीं बल्कि अपने मार्गदर्शक के रूप में भी मानते हैं। भगवान कृष्ण के मंत्रों से भक्त जीवन में सफलता के मार्ग को प्राप्त कर पाते हैं। कहते हैं कि उनके मंत्रों, उपदेशों में अपार शक्ति है जिनके जाप मात्र से मनुष्य सफलता प्राप्त करता है। फुलैरा दूज फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष के द्वितीय को मनाया जाता है। इस वर्ष 17 फरवरी को राधा-कृष्ण को समर्पित 'फुलैरा दूज' मना रहे भक्त आगे बताए जा रहे कृष्ण के 7 मंत्रों का जाप अवश्य करें। ये मंत्र आपके मन की हर इच्छा पूर्ण कर सकने में सक्षम माने जाते हैं।

1. कृं कृष्णाय नमः

यह भगवान कृष्ण का मूल मंत्र है। शास्त्रों के अनुसार इस मंत्र का जाप धन लाभ दिलाता है। इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए भी इस मंत्र का नियमित जाप करें। 

2. ऊं श्रीं नम: श्रीकृष्णाय परिपूर्णतमाय स्वाहा

यह श्रीकृष्ण का साधना मंत्र है। भगवान के अन्य मंत्रों का एक माला यानी 108 बार जाप करने से ही वे सिद्ध हो जाते हैं, किन्तु इस मंत्र का 5 लाख बार जाप करने से ही यह सिद्ध होता है। इस मंत्र के लाभ से जीवन की रुकावटें कम होती हैं।

3. गोकुल नाथाय नम:

यदि मन में कोई इच्छा है और चाहते हैं कि वह पूरी हो जायेर तो श्रीकृष्ण के इस मंत्र का 11 दिनों तक कम से कम एक माला जाप करें।

4. क्लीं ग्लौं क्लीं श्यामलांगाय नम:

यह श्रीकृष्ण का तांत्रिक मंत्र है जिसका जपा साधकों द्वारा किया जाता है। लेकिन अगर आप आर्थिक सुधार चाहते हैं, किसी गुप्त इच्छा की पूर्ति चाहते हैं तो इस मंत्र का जाप कर सकते हैं। 

5. ऐं क्लीं कृष्णाय ह्रीं गोविंदाय श्रीं गोपीजनवल्लभाय स्वाहा ह्र्सो

श्रीकृष्ण के इस मंत्र का जपा करने से मन मुताबिक फल की प्राप्ति होती है। यह मंत्र उच्चारण में थोड़ा कठिन अवश्य है लेकिन यदि 21 दिनों तक रोजाना इसका जाप किया जाए तो श्रीकृष्ण अवश्य प्रसन्न होते हैं। 

Web Title: Shri Krishna 5 Popular Mantras to attain health wealth and happiness in life

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे