शिव ने सपने में दिया दर्शन, कांवड़ लेकर निकल पड़े मुजफ्फरनगर के फैज मोहम्मद, जानिए पूरी कहानी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 24, 2022 05:33 PM2022-07-24T17:33:04+5:302022-07-24T17:45:30+5:30

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के अल्पसंख्यक युवा फैज मोहम्मग बीते 5 सालों से शिव कांवड़ यात्रा में शामिल होने के लिए अपने घर से निकल रहे हैं। फैज बताते हैं कि इसकी प्रेरणा उन्हें खुद भगवान शिव ने दी।

Shiva appeared in a dream, Faiz Mohammed of Muzaffarnagar left with Kanwar, know the full story | शिव ने सपने में दिया दर्शन, कांवड़ लेकर निकल पड़े मुजफ्फरनगर के फैज मोहम्मद, जानिए पूरी कहानी

सांकेतिक तस्वीर

Highlightsसावन की शिव कांवड़ यात्रा जाति-धर्म के बंधनों से परे होती हैउदाहरण स्वरूप मुजफ्फरनगर के फैज मोहम्मद बीते 5 सालों से खुद कावड़ यात्रा में शामिल हो रहे हैंफैज मोहम्मद बताते हैं कि भगवान शिव ने सपने में दर्शन देकर उन्हें कावड़ यात्रा निकालने को कहा

मुजफ्फरनगर: सावन में शिवभक्त कांवड़ लेकर उनका जलाभिषेक करने के लिए अपने घरों से निकले हैं। भोलेनाथ को जल चढ़ाने वाले में गरीब-अमिर सभी समान होते हैं और आश्चर्य की बात है कि सावन की शिव कांवड़ यात्रा जाति-धर्म के बंधनों से परे होती है। इसका ताजा उदाहरण है उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले फैज मोहम्मद।

जी हां, अल्पसंख्यक युवा फैज मोहम्मग बीते 5 सालों से कांवड़ लेकर शिव को जल अर्पित करने के लिए अपने घर से निकल रहे हैं। फैज इस कांवड़ यात्रा के पीछे एक दिलचस्प कहानी सुनाते हैं। उनके मुताबिक 5 साल पहले भगवान शिव ने उन्हें सपने में दर्शन दिया। बकौल फैज खुद भगवान शिव ने उन्होंने कांवड़ लेकर जल अर्पण करने की बात कही।

फैज बताते हैं कि उस घटना ने उन्हें कट्टर शिव भक्त बना दिया और यही कारण है कि फैज मोहम्मद बीते पांच सालों से लगातार कांवड़ यात्रा में हिस्सा लेते हैं। इतना ही नहीं शिव की भक्ति में सराबोर फैज मोहम्मद ने अपना उपनाम भी ​​शंकर लिखना शुरू कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक फैज मोहम्मद मुजफ्फरनगर जिले के कधली गांव के निवासी हैं। वह स्थानीय कंपनी में मजदूरी करते हैं। फैज मोहम्मद के द्वारा शिव के सपने की बात को उनका पूरा गांव भी मानता है। यही कारण है कि कधली गांव के लोग फैज को शिवभक्त मानते हुए उन्हें बहुत सम्मान देते हैं।

फैज मोहम्मद के मुताबिक शिव के प्रति उनकी आस्था धर्म के बंधनों से उपर है और उन्हें पूरा यकीन है कि हर सावन में भगवान शिव स्वयं उन्हें कांवड़ यात्रा के लिए प्रेरणा देते हैं और उसी प्रेरणा के कारण वो कांवड़ थामकर निकल पड़ते हैं शिव के धाम जल को अर्पित करने के लिए। फैज बताते हैं कि पूरा गांव उनकी पूजा में सहयोग करता है और गांव वाले उनकी कांवड़ यात्रा के लिए अपनी ओर से विशेष प्रबंध करते हैं।

फैज ने बताया कि पहले वह अकेले ही कांवड़ लेकर निकलते थे लेकिन इस साल गांव के ही एक अन्य ग्रामीण विश्वंभर भी उनके साथ इस यात्रा में साथ दे रहे हैं। वे भगवान शिव के लिए हरिद्वार से गंगा नदी का पवित्र जल लेकर मेरठ के काली पलटन क्षेत्र के औघड़नाथ मंदिर जाएंगे और वहां पर भगवान शिव को जल अर्पित करेंगे।

देश में तेजी से फैल रही धार्मिक हिंसा और कट्टरता पर बात करते हुए फैज मोहम्मद ने कहा कि हमारे देश में दोनों धर्मों में कुछ लोग हैं, जो धर्म के नाम पर लोगों को बांटना चाहते हैं और वो यह सब इसलिए करते हैं ताकि उन्हें राजनीतिक लाभ मिल सके।

फैज का कहना है कि धार्मिक बंटवारे से किसी का भला नहीं होने वाला है और उनका तो उस तरह के मामले से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है। वो शिव पर यकीन करते हैं और हर साल सावन में अपनी कावड़ यात्रा को जारी रखेंगे ताकि दोनों धर्मों के लोग एक-दूसरे के नजदीक आ सकें।

Web Title: Shiva appeared in a dream, Faiz Mohammed of Muzaffarnagar left with Kanwar, know the full story

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे