Shardiya Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये 9 गलतियां, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

By रुस्तम राणा | Published: September 27, 2021 02:59 PM2021-09-27T14:59:46+5:302021-09-27T15:01:54+5:30

मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान कुछ विशेष कार्यों को नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के दौरान आपको कौनसे 9 कार्यों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

Shardiya Navratri 2021 do not make these 9 mistakes during navratri | Shardiya Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये 9 गलतियां, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

शारदीय नवरात्रि 2021 के नियम

Shardiya Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि हिन्दू धर्म का पावन पर्व है। इस पर्व में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। हर साल शारदीय नवरात्रि आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से प्रारंभ होकर नवमी तिथि तक चलता है। नौ दिनों तक चलने वाले इस महापर्व में मां दुर्गा के भक्त उनकी व्रत रखकर विधि-विधान से उपासना करते हैं। शुभ मुहूर्त में घटस्थापना कर इस पावन पर्व की शुरूआत की जाती है। वहीं अंतिम कन्या पूजन कर इस पर्व का समापन किया जाता है। दशमी तिथि के दिन विजयादशमी उत्सव मनाया जाता है। मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान कुछ विशेष कार्यों को नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के दौरान आपको कौनसे 9 कार्यों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। 

1. दाढ़ी, नाखून और बाल न कटवाएं

नियमानुसार, नवरात्रि के दौरान दाढ़ी, नाखून और बाल को नहीं कटवाना चाहिए। नवरात्रि के पावन दिनों में ऐसा करना अशुभ माना जाता है। 

2. मांस मंदिरा का करें त्याग

नवरात्रि के दौरान मांस-मंदिरा के साथ साथ तामसिक भोजन नहीं करने चाहिए। इन दिनों सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए। नवरात्रि में मांस मंदिरा खाने से माता रानी रुष्ठ हो जाती हैं।

3. ब्रह्मचर्य का करें पालन

शारदीय नवरात्रि में शारीरिक संबंध स्थापित नहीं करना चाहिए। इस अवधि में ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। मन में किसी तरह के गलत ख्याल भी न लाएं।

4. अपशब्दों के प्रयोग से बचें

नवरात्रि के दिनों में किसी के प्रति अपशब्दों का प्रयोग न करें। खुद को शांत रखें और अपना मन मां की भक्ति भाव में लगाएं। इस क्रोध नहीं करना चाहिए।

5. दिन में न सोयें

नवरात्रि के व्रत रखने वालों को दिन में नहीं सोना चाहिए। नियम के अनुसार, रात्रि में पलंग पर न सोयें, बल्कि जमीन पर चादर बिछाकर सोयें। 

6. भोजन में अनाज और नमक का सेवन न करें

यदि आप नवरात्रि में माता रानी के लिए व्रत रख रहे हैं तो इन नौ दिनों अनाज और नमक का सेवन न करें। फलाहार ले सकते हैं। इसके अलावा अन्य चीजें न खाएं। व्रत को उपवास समझकर उसका पालन करें। 

7. व्रत नियम न तोड़ें

नवरात्रि में नौ दिनों तक विधि-विधान से व्रत किया जाता है। ये व्रत माता रानी की कृपा पाने के लिए किए जाते हैं। ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका व्रत किसी भी प्रकार से खंडित नहीं हो। आपके व्रत का संकल्प नहीं टूटे।

8. घर में न रखें गंदगी

नवरात्रि में माता रानी के स्वागत के लिए अपने घर को साफ और स्वच्छ रखें। किसी भी प्रकार की गंदगी न रखें। स्वयं भी साफ और स्वच्छ बनकर रहें। प्रतिदिन स्नान कर पूजा पाठ करें।

9. पूजा-पाठ में न करें गलतियां

नवरात्रि में दुर्गा माता का आशीर्वाद पाने के लिए सच्चे मन से पूजा-पाठ करें। इस दौरान किसी भी प्रकार की गलतियां न करें। यदि भूल से कोई गलती हो जाए तो उसके लिए झमा मांगे। 

Web Title: Shardiya Navratri 2021 do not make these 9 mistakes during navratri

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे