लाइव न्यूज़ :

Raksha Bandhan 2023: राखी बांधते समय किस दिशा में बैठा होना चाहिए भाई? जानिए क्या है नियम

By अंजली चौहान | Published: August 25, 2023 5:48 PM

भारत में रक्षा बंधन का त्योहार महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है जिसे हर साल भाई-बहन द्वारा मनाया जाता है।

Open in App
ठळक मुद्देराखी बांधते समय कुछ नियमों का मानना जरूरी हैभाई और बहन के रिश्ते का प्रतीक है रक्षा बंधन का त्योहार इस साल दो दिन मनाई जाएगी राखी

Raksha Bandhan 2023: रक्षा बंधन का त्योहार हर भाई-बहन के लिए बहुस खास होता है। इस दिन बहन अपने प्यारे भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र के रूप में राखी बांधती हैं और भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं।

सालों से राखी बांधने की ये परंपरा भार में चली आ रही है। बहन छोटी हो या बड़ी वह अपने भाई की कलाई पर राखी बांध कर उसके अच्छे स्वास्थ्य, लंबी आयु, सुखी जीवन और समृद्धि की कामना करती हैं और बदले में भाई जीवन भर उसका साया बनकर रक्षा करने का वचन देता है।

राखी भले ही रेशम का धागा ही क्यों न हो लेकिन इसकी महत्वता बहुत अधिक है। चूंकि रक्षा बंधन इतना महत्वपूर्ण त्योहार है तो इसके लिए कुछ जरूरी नियम भी है।

हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों के लिए वास्तु शास्त्र और दिशा, ज्योतिष शास्त्र काफी मायने रखता है। दिशाओं का हमारे यहां अहम रोल है ऐसे में रक्षा बंधन बांधते समय भी सही दिशा में भाई-बहन का बैठना जरूरी है।

आइए जानते हैं राखी बांधते समय क्या होनी चाहिए सही दिशा?

कैसे राखी बंधवाने बैठे भाई?

रक्षा बंधन बांधते समय भाई को पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठना चाहिए और बहन को अपना मुख पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। उसके बाद बहन भाई के माथे पर रोली, अक्षत और चंदन का तिलक करके उसकी आरती उतारें।

इसके बाद भाई की कलाई पर राखी बांधे और इस दौरान शास्त्रों के अनुसार, इस मंत्र का जाप करें। 

'येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबल:। तेन त्वां अभिबन्धामि रक्षे मा चल मा चला।।'

मान्यता है कि राखी बांधते समय इसके जाप से फल मिलता है और यह शुभ होता है। 

ऐसे तैयार करें रक्षाबंधन की थाली 

रक्षाबंधन के दिन बहनें भाई को राखी बांझने से पहले पूजा की थाली को सजा लें। थाली में रोली, अक्षत, चंदन, दीपक, राखी और मिठाई जरूर रखें। पहली राखी भगवान को समर्पित कर दें। इसके बाद बहन अपने भाई को राखी बांधे और मिठाई से उसका मुंह मीठा करें।

रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त 

द्रिक पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन या राखी 30 अगस्त, बुधवार को है। हालांकि, भद्रा काल के कारण, आप 31 अगस्त को भी राखी बांध सकते हैं।

इस वर्ष, रक्षा बंधन भद्रा पूँछ शाम 5:30 बजे से 6 बजे तक रहेगा: 30 अगस्त को रात 31 बजे और रक्षा बंधन भद्रा मुख शाम 6:31 बजे शुरू होगी और 30 अगस्त को रात 8:11 बजे समाप्त होगी। इसलिए, रक्षा बंधन भद्रा समाप्ति समय रात 9:01 बजे होगा।

चूंकि रक्षा बंधन अनुष्ठान भद्रा काल समाप्त होने के बाद शुरू होना चाहिए, इसलिए राखी बांधने और अपने भाई-बहनों के साथ रक्षा बंधन समारोह करने का शुभ मुहूर्त रात 9:01 बजे के बाद होगा।

इसके अतिरिक्त, पूर्णिमा तिथि या पूर्णिमा 30 अगस्त को सुबह 10:58 बजे शुरू होती है और 31 अगस्त को सुबह 7:05 बजे समाप्त होती है। ऐसे में आप अपने भाई को रात के 9 बजे से 31 अगस्त को सुबह 7 बजे तक राखी बांध सकती हैं।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य विशेषज्ञ राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

टॅग्स :रक्षाबन्धनभारतहिंदू त्योहारत्योहार
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी व्रत कल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मिटते हैं सारे पाप

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठBuddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा कब है, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

पूजा पाठPradosh Vrat: मई के महीने में कब है दूसरा प्रदोष व्रत? जानें तिथि, क्या है पूजा का सही समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 20 May 2024: आज का दिन इन 5 राशियों के लिए होगा लकी,धन,नौकरी और व्यापार में होगा आर्थिक लाभ

पूजा पाठआज का पंचांग 20 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठSaptahik Rashifal (20-26 May 2024): इस सप्ताह मेष, मिथुन और धनु राशिवालों को मौज ही मौज, जानिए सभी राशियों की भविष्यवाणी