रक्षा बंधन पर भाई-बहन को भूलकर भी नहीं करना चाहिए ये 7 काम, होगा अशुभ, देखें पूरी लिस्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 19, 2021 03:41 PM2021-08-19T15:41:19+5:302021-08-19T15:41:19+5:30

Raksha Bandhan 2021: रक्षा बंधन का त्योहार इस साल 22 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस मौके पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं। जानिए इस दिन क्या नहीं करना चाहिए।

Raksha Bandhan 2021 Dont do these 7 mistakes on Sawan purnima all detail | रक्षा बंधन पर भाई-बहन को भूलकर भी नहीं करना चाहिए ये 7 काम, होगा अशुभ, देखें पूरी लिस्ट

22 अगस्त को रक्षा बंधन का त्योहार (फाइल फोटो)

Highlightsइस साल सावन की पूर्णिमा यानी 22 अगस्त को मनाया जा रहा है रक्षा बंधन का त्योहारमान्यताओं के अनुसार कुछ ऐसे काम भी हैं जो रक्षा बंधन के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।रक्षा बंधन पर भूलकर भी बहनों को काले रंग के प्रयोग नहीं करने चाहिए।

Raksha Bandhan 2021: भाई और बहन के बीच अनूठे प्रेम का त्योहार रक्षा बंधन इस साल 22 अगस्त को मनाया जा रहा है। परंपरा के अनुसार रक्षा बंधन सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी और सुखद जीवन की कामना करती हैं। साथ ही भाई से ये वचन भी लेती हैं कि वो उसके हर सुख-दुख में शामिल होगा और हर मुश्किल से बचाएगा।

रक्षा बंधन के दिन बहनों को सबसे पहले राखी की थाली सजानी चाहिए। थाली में थाली में रोली, अक्षत, कुमकुम, दीपक और राखी आदि रखें। इसके बाद भाई की आरती उतारनी चाहिए और उसके माथे पर तिलक लगाना चाहिए। 

साथ ही राखी बांधने के बाद भाई की आरती उतारें और कोई मिष्ठान अपने भाई को खिलाएं। भाई अगर आपसे बड़ा है तो उसके चरण स्‍पर्श कर आशीर्वाद जरूर लें। वहीं, अगर बहन बड़ी हो तो भाई को चरण स्‍पर्श करना चाहिए। राखी बंधवाने के बाद भाइयों को अपनी इच्‍छा और सामर्थ्‍य के मुताबिक बहनों को कोई उपहार आदि देना चाहिए।  

ये राखी बांधने की आम परंपरा है। हालांकि कुछ ऐसे काम भी जो रक्षा बंधन के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Raksha Bandhan 2021: रक्षा बंधन पर नहीं करें ये काम

1. रक्षा बंधन के मौके पर याद रखें कि भूलकर भी बहन को काले रंग के प्रयोग नहीं करने चाहिए। काले रंग को नकारात्मकता का प्रतीक माना गया है। ऐसी राखी जिसमें काला रंग हो, उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

2. रक्षा बंधन के दिन बहनों को भद्रा काल में राखी कभी भी नहीं बांधनी चाहिए। इसकी जानकारी पहले से हासिल कर लें कि भद्रा काल कब है। इस बात की बात करें तो 22 अगस्त को सुबह 6.15 बजे के बाद भद्रा का साया नहीं है। ऐसे ही राहुकाल में भी राखी बांधने से बचना चाहिए।

3. यह भी ध्यान रखें कि भाई और बहन रक्षाबंधन के अवसर पर एक-दूसरे को तौलिया या रूमा गिफ्ट के तौर पर नहीं दें। इसे शुभ नहीं माना गया है।

4. इसका भी ध्यान रखें कि भाई को तिलक के समय अक्षत लगाने के लिए खड़े चावल का ही प्रयोग करें। इसके मायने ये हुए कि अक्षत में टूटे हुए चावल नहीं हों। 

5. भाईयों को भी ये ध्यान रखना चाहिए बहनों को रक्षा बंधन के मौके पर धारदार या नुकीली चीजें उपहार में नहीं दें।

6. राखी बांधते समय ध्यान रहे कि भाई का मुख दक्षिण दिशा की ओर नहीं हो। पूर्व दिशा की ओर भाई का मुख रख सकते हैं। ये शुभ है। उत्तर दिशा की ओर मुख रखना भी ठीक रहता है।

7. रक्षा बंधन के दिन राखी बांधने से पहले तक बहनों को नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। राखी बांधने तक उपवास पर रहने की परंपरा है। ऐसे ही भाईयों को भी राखी बंधवाने तक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Web Title: Raksha Bandhan 2021 Dont do these 7 mistakes on Sawan purnima all detail

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे