Pitru Paksha 2023: 16 दिनों तक चलने वाले श्राद्ध के दौरान कभी न करें ये 5 काम, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: September 28, 2023 02:52 PM2023-09-28T14:52:38+5:302023-09-28T14:56:24+5:30

पितृ पक्ष 16 दिनों की लंबी अवधि है जब लोग अपने पूर्वजों का आशीर्वाद पाने के लिए उनकी पूजा करते हैं। वर्ष के इस समय में हिंदू परंपरा के अनुसार क्या करें और क्या न करें के कई नियम शामिल हैं।

Pitru Paksha 2023 5 Things To Avoid During 16-Day Long Shradh | Pitru Paksha 2023: 16 दिनों तक चलने वाले श्राद्ध के दौरान कभी न करें ये 5 काम, जानें इनके बारे में

फाइल फोटो

Highlightsहिंदू धर्म में पितृपक्ष का बहुत महत्व है।ये 16 दिन हमारे पूर्वजों और पितरों को समर्पित होते हैं।इस दौरान लोग प्रार्थना करते हैं और अपने पूर्वजों को प्रणाम कर उनका आशीर्वाद मांगते हैं।

हिंदू धर्म में पितृपक्ष का बहुत महत्व है। ये 16 दिन हमारे पूर्वजों और पितरों को समर्पित होते हैं। इस दौरान लोग प्रार्थना करते हैं और अपने पूर्वजों को प्रणाम कर उनका आशीर्वाद मांगते हैं। द्रिक पंचांग के अनुसार, पितृ पक्ष भाद्रपद पूर्णिमा तिथि यानी 29 सितंबर 2023 से शुरू होगा और 14 अक्टूबर 2023 को समाप्त होगा। इसे श्राद्ध पक्ष के रूप में भी जाना जाता है। पितरों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध किया जाता है। 

ऐसी मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पितरों को श्राद्ध या तर्पण देने से वे प्रसन्न होते हैं और पितृदोष समाप्त हो जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार, पूर्वजों की तीन पीढ़ियां मृत्यु के बाद पितृलोक में रहती हैं। पितृ पक्ष के दौरान, सोलह दिनों के लिए, यमराज या यम (मृत्यु के देवता) उन्हें हर साल अपने परिवार से मिलने और उपहार प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र करते हैं। 

उपहार देने के अलावा लोग श्राद्ध और पिंडदान करने के लिए भी गंगा नदी पर जाते हैं। पितृ पक्ष में लोग पूर्वजों की पूजा करते हैं और अपने मृत सदस्यों को प्रार्थना, भोजन और कपड़े देते हैं। इन दिनों वे ब्राह्मणों को घर में बुलाते हैं और उन्हें सात्विक भोजन और कपड़े देते हैं और अंत में उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेते हैं।

श्राद्ध के दौरान क्या करने से बचना चाहिए

-श्राद्ध के दौरान विवाह, सगाई और गृह प्रवेश अनुष्ठान जैसे किसी भी शुभ कार्य से बचें।

-इस दौरान मांसाहारी भोजन या तम्बाकू न खाएं और शराब न पियें।

-ऐसी मान्यता है कि इन पंद्रह दिनों में बाल काटने या दाढ़ी काटने से बचना चाहिए।

-पितृ पक्ष की अवधि के दौरान नई संपत्ति या विलासिता की वस्तुएं खरीदने से बचें।

-श्राद्ध के दौरान लोहे के बर्तन या लोहे से बनी किसी भी वस्तु का प्रयोग न करें। इसके बजाय चांदी, पीतल और तांबे का विकल्प चुनें।

Web Title: Pitru Paksha 2023 5 Things To Avoid During 16-Day Long Shradh

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे