Navratri 2023: नौ दिनों के उपवास के दौरान जानिए क्या करें और क्या न करें

By मनाली रस्तोगी | Published: October 13, 2023 11:46 AM2023-10-13T11:46:11+5:302023-10-13T11:46:23+5:30

उत्तर भारत में नवरात्रि उपवास काफी लोकप्रिय है और पहले दिन कलश स्थापना के बाद भक्त अपने परिवार की परंपराओं के अनुसार नौ दिन का उपवास या पहला और आखिरी उपवास रखते हैं।

Navratri fasting rules 2023 dos and don'ts to follow during nine days of fasting | Navratri 2023: नौ दिनों के उपवास के दौरान जानिए क्या करें और क्या न करें

फाइल फोटो

Navratri fasting rules 2023: शारदीय नवरात्रि का नौ दिवसीय त्योहार आ गया है और मां दुर्गा के भक्त उपवास की तैयारियों में व्यस्त हैं, चाहे वह घटस्थापना के लिए कलश खरीदना हो, व्रत के अनुकूल अनाज और नाश्ता, या अन्य पूजा सामग्री। देशभर में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है नवरात्रि। 

गुजरात में गरबा और डांडिया के रंगीन और जीवंत स्थल, पश्चिम बंगाल में मां दुर्गा के लिए राजसी पंडाल या दक्षिण भारत में गोलू में गुड़ियों और आकृतियों का उत्सवपूर्ण प्रदर्शन, नवरात्रि निश्चित रूप से देश के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। 

उत्तर भारत में नवरात्रि उपवास काफी लोकप्रिय है और पहले दिन कलश स्थापना के बाद भक्त अपने परिवार की परंपराओं के अनुसार नौ दिन का उपवास या पहला और आखिरी उपवास रखते हैं। नवमी के दिन कन्या पूजन के साथ नवरात्रि पारण किया जाता है, जिसमें छोटी लड़कियों को हलवा पुरी के भोग के लिए आमंत्रित किया जाता है और कंजकों के रूप में उनकी पूजा की जाती है।

नवरात्रि व्रत के नियमों और परंपराओं को समझना जरूरी है। चाहे यह आपका पहला नवरात्रि व्रत हो या आप नौ दिवसीय पूजा के बारे में अधिक जानकारी चाहते हों, हमने आपको कवर कर लिया है।

जो लोग उपवास नहीं कर रहे हैं उनके लिए नवरात्रि उपवास नियम

कई लोग त्योहार के दौरान मां दुर्गा और उनके विभिन्न रूपों की पूजा करते हैं लेकिन उपवास करना पसंद नहीं करते हैं या अपनी स्वास्थ्य स्थिति के कारण उपवास करने में सक्षम नहीं होते हैं। जब आप व्रत नहीं रख रहे हों तो पालन करने योग्य नियमों की एक सूची यहां दी गई है।

प्याज और लहसुन छोड़ें

इन्हें और कुछ अन्य सब्जियों जैसे मशरूम, लीक, शैलोट्स को नवरात्रि के दौरान खाने से बचना चाहिए। त्योहार के दौरान सात्विक आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो आपको भक्ति से भर देता है और आपके सिस्टम को डिटॉक्स भी करता है।

शेव न करें या नाखून न काटें

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि एक शुभ अवसर है और इस दौरान नाखून काटना और शेविंग करना वर्जित है क्योंकि इससे दुर्भाग्य आ सकता है।

शराब और मांसाहारी भोजन का सेवन न करें

नवरात्रि के दौरान शराब और मांसाहारी भोजन की अनुमति नहीं है क्योंकि ये तामसिक भोजन की श्रेणी में आते हैं।

गॉसिप न करें

नवरात्रि के दौरान सिर्फ भोजन और आसपास की शुद्धता ही मायने नहीं रखती, बल्कि विचारों की भी शुद्धता मायने रखती है। दूसरों के बारे में नकारात्मक बातें कहने और सोचने तथा गपशप करने से बचना चाहिए।

जो लोग व्रत रख रहे हैं उनके लिए नवरात्रि के नियम

इस बार जो भी लोग व्रत रख रहे हैं उनके लिए नवरात्रि के नियम यहां दिए गए हैं: 

सात्विक एवं व्रत अनुकूल भोजन

नवरात्रि के दौरान गेहूं, चावल, प्रसंस्कृत नमक और बैंगन, भिंडी, मशरूम जैसी अधिकांश सब्जियों से परहेज किया जाता है। व्रत के अनुकूल अनाज जैसे रागी, सामक चावल, सिंघाड़ा आटा, साबूदाना, फराली आटा, चौलाई और फल जैसे केला, सेब, संतरा आदि खाने की सलाह दी जाती है। नियमित प्रसंस्कृत नमक के स्थान पर सेंधा नमक खा सकते हैं।

सुबह-शाम आरती करें

नवरात्रि के दौरान अखंड दीपक जलाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर संभव न हो तो मां दुर्गा और उनके विभिन्न अवतारों की सुबह और शाम की आरती भी कर सकते हैं। मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चंद्रघंटा, मां कुष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री आदि शक्ति के नौ रूप हैं।

घटस्थापना के नियम

नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना या घटस्थापना की जाती है। यह त्योहार के महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक है और इसे प्रतिपदा प्रचलित रहने पर किया जाना चाहिए।

मां दुर्गा को लाल फूल और लाल वस्त्र

नवरात्रि के दौरान हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग अवतारों की पूजा की जाती है। पूजा के दौरान लाल कपड़े पहनने और मां दुर्गा के सभी अवतारों को लाल फूल चढ़ाने की सलाह दी जाती है।

नवरात्रि के दौरान खाने योग्य खाद्य पदार्थ और परहेज

-संवत के चावल या बरगद का आटा, कुट्टू का आटा या कुट्टू का आटा, साबूदाना या साबूदाना, राजगिरा, सिंघाड़े का आटा या सिंघाड़े का आटा।

-आलू, शकरकंद, लौकी, अरबी, कद्दू, पालक, लौकी, खीरा और गाजर।

-प्याज, लहसुन, भिंडी, बैंगन, मशरूम, गेहूं, चावल, सूजी, मैदा, मक्के का आटा, फलियां और दालें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन लोगों को उपवास के दौरान नहीं करना चाहिए।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Navratri fasting rules 2023 dos and don'ts to follow during nine days of fasting

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे