कोलकाता: मां दुर्गा का 10 करोड़ के सोने-चांदी के गहनों से किया श्रृंगार, 12 करोड़ में बना मौर्यकालीन स्वर्णिम पंडाल

By ज्ञानेश चौहान | Published: October 4, 2019 09:36 AM2019-10-04T09:36:08+5:302019-10-04T14:45:40+5:30

Kolkata Maa Durga Pandal Decoration Video: कोलकाता के वीआईपी रोड स्थित श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब ने देश का सबसे महंगा दुर्गा पंडाल बनाया है। निगरानी के लिए 300 प्राइवेट और पुलिस सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

Navratra 2019 Maa durga pandal decorated with gold and silver ornaments in kolkata | कोलकाता: मां दुर्गा का 10 करोड़ के सोने-चांदी के गहनों से किया श्रृंगार, 12 करोड़ में बना मौर्यकालीन स्वर्णिम पंडाल

कोलकाता: मां दुर्गा का 10 करोड़ के सोने-चांदी के गहनों से किया श्रृंगार, 12 करोड़ में मौर्यकालीन स्वर्णिम पंडाल बना

Highlightsइस पंडाल को करीब 150 कारीगरों ने 3 महीने में तैयार किया है।पंडाल के नजदीक मिशन चंद्रयान-2 का चमकता हुआ मॉडल बनाया गया है।

कोलकाता में हर साल एक से बढ़कर एक दुर्गा पंडाल की स्थापना की जाती है। साथ ही मां दुर्गा की भी महंगी से महंगी प्रतिमा स्थापित की जाती है। इस साल भी कुछ ऐसा ही हुआ है। इस बार कोलकाता सोने सा दमक रहा है। इस नवरात्रि पर कोलकाता के वीआईपी रोड स्थित श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब ने देश का सबसे महंगा दुर्गा पंडाल बनाया है।

मौर्यकालीन महल की थीम पर बना पंडाल
जिस पंडाल की हम बात कर रहे हैं उसे मौर्यकालीन महल की थीम पर बनाया गया है, जिसकी ऊंचाई करीब 100 फीट है। इस पंडाल को बनाने में 12 करोड़ का खर्च आया है। बांस, लकड़ी और फाइबर से बने इस पंडाल को करीब 150 कारीगरों ने 3 महीने में तैयार किया है।

कोलकाता में <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/maa-durga/'>मां दुर्गा</a> का 10 करोड़ के सोने-चांदी के गहनों से किया श्रृंगार
कोलकाता में मां दुर्गा का 10 करोड़ के सोने-चांदी के गहनों से किया श्रृंगार


जबरदस्त सिक्योरिटी व्यवस्था
मां दुर्गा, मां सरस्वती, मां लक्ष्मी, कार्तिकेय और गणपति की मूर्तियों को 10 करोड़ रुपए के सोने के गहनों से सजाया गया है। निगरानी के लिए 300 प्राइवेट और पुलिस सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है।

चंद्रयान-2 का मॉडल भी बनाया
पंडाल के नजदीक मिशन चंद्रयान-2 का चमकता हुआ मॉडल बनाया गया है। वीआईपी रोड के दोनों किनारों पर प्रकाश सज्जा के माध्यम से चंद्रयान के चांद तक पहुंचने तक के सफर को दिखाया गया। पांच दिन तक यह पंडाल खुला रहेगा। श्रीभूमि के स्पोर्टिंग क्लब के सचिव देवेंद्र गोस्वामी ने बताया कि अनुमान है कि 5 दिन में करीब 10 लाख से ज्यादा लोग पंडाल देखने पहुंचेंगे।

English summary :
This pandal is built on the theme of the Mauryan palace, which is about 100 feet in height. It has cost 12 crores to build this pandal. Made from bamboo, wood and fiber, this pandal has been prepared by about 150 artisans in 3 months.


Web Title: Navratra 2019 Maa durga pandal decorated with gold and silver ornaments in kolkata

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे