नरक चतुर्दशी 2019: आज के दिन करें बस ये 3 काम, साल भर पैसों की नहीं होगी तंगी

By मेघना वर्मा | Published: October 26, 2019 09:29 AM2019-10-26T09:29:08+5:302019-10-26T09:29:08+5:30

हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष को मनाया जाता है। छोटी दिवाली पर लोग सिर्फ लक्ष्मी मां ही नहीं बल्कि यम, वामन, हनुमान और भगवान शिव की पूजा भी करते हैं।

Naraka Chaturdashi 2019: do these things for Money on Chhoti Diwali and Naraka Chaturdashi | नरक चतुर्दशी 2019: आज के दिन करें बस ये 3 काम, साल भर पैसों की नहीं होगी तंगी

नरक चतुर्दशी 2019: आज के दिन करें बस ये 3 काम, साल भर पैसों की नहीं होगी तंगी

Highlightsदिवाली के आस-पास के सभी त्योहारों में चौदस का पर्व काफी महत्वपूर्ण होता है।इस साल दिवाली 27 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

हिन्दू धर्म में दिवाली के पर्व को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। वहीं दिवाली से ठीक पहले आने वाली नरक चतुर्दशी की भी अपनी अलग मान्यता है। देश भर में आज नरक चतुर्दशी का पर्व मनाया जा रहा है। वहीं इस साल दिवाली 27 अक्टूबर को मनाई जाएगी। दिवाली के आस-पास के सभी त्योहारों में चौदस का पर्व काफी महत्वपूर्ण होता है। दिवाली से एक दिन पहले मनाए जाने वाले इस पर्व को नरक चतुर्दशी या रूप चौदस या काली चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। 

हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष को मनाया जाता है। छोटी दिवाली पर लोग सिर्फ लक्ष्मी मां ही नहीं बल्कि यम, वामन, हनुमान और भगवान शिव की पूजा भी करते हैं। जिसे बेहद शुभ माना जाता है। वहीं नरक चतर्दशी के दिन कई सारे उपाय करके भी आप सुखी और खुशहाल हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं वो पांच उपाय जिसे करके आप खुश रहने का आशीर्वाद पा सकते हैं।

1. निकाल फेंके ये सामान

दिवाली से पहले नरक चतुर्दशी के दिन घर से सारे टूटे-फूटे समान, टूटे कांच, पुरानी बंद घड़ी और सभी खराब इलेक्ट्रॉनिक समान बाहर निकाल दें। दिवाली में इसे घर के अंदर रखना शुभ नहीं माना जाता है। कहते हैं इन सभी सामानों ककी वजह से मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती।

2. पूरी कर लें सफाई

वैसे तो धनतेरस तक घर की साफ-सफाई हो जानी चाहिए। लेकिन अगर अभी तक आपने सफाई नहीं की है तो नरक चतुर्दशी पर सारे घर की सफाई कर लें। सिर्फ यही नहीं घर के साथ खुद की शरीर की सफाई करना भी बेहद जरूरी है। अपने शरीर पर भी सौन्दर्य प्राप्ति के लिए उबटन लगाएं और स्नान करें।

3. हनुमान जी की करें पूजा

माना जाता है कि महाबली हनुमान का जन्म नरक चतुर्दशी के दिन भी हुआ था। इसीलिए इस दिन हनुमान जी की पूजा भी की जाती है। नरक चतु्र्दशी के दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। 

Web Title: Naraka Chaturdashi 2019: do these things for Money on Chhoti Diwali and Naraka Chaturdashi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे