Makar Sankranti Festival 2024: खिचड़ी पर ऐसे बनाएं तिल और मावा के स्वादिष्ट लड्डू, यहां जानिए आसान रेसिपी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 14, 2024 10:47 AM2024-01-14T10:47:28+5:302024-01-14T11:02:18+5:30

Makar Sankranti Festival 2024: मकर संक्रांति के दिन स्नान के बाद दही और चूड़ा खाने का भी रिवाज है और साथ में तिल के लड्डू भी खाये जाते हैं।

Makar Sankranti Festival 2024: Make delicious sesame and mawa laddus on Khichdi, know the easy recipe here | Makar Sankranti Festival 2024: खिचड़ी पर ऐसे बनाएं तिल और मावा के स्वादिष्ट लड्डू, यहां जानिए आसान रेसिपी

फाइल फोटो

Highlightsमकर संक्रांति के दिन उत्तर भारत में तिल के लड्डू खाने का रिवाज हैघरों में माताएं और बहने मकर संक्रांति से पहले ही मिलकर तिल के लड्डू बना लेती है तिल की तासीर को गर्म माना जाता है, इस कारण से भी तिल के लड्डू को लाभकारी माना जाता है

Makar Sankranti Festival 2024: हिंदू सनातन धर्म में मकर संक्रांति वो पावन पर्व है, जिसे लोग बहुत आस्था और विश्वास के साथ मनाते हैं। पूरे उत्तर भारत और खासकर यूपी-बिहार में इस दिन बच्चों की जबरदस्त मौज होती है क्योंकि यूपी-बिहार में इस दिन को बच्चे पतंग उत्सव की तरह मनाते हैं। इसके साथ ही उन्हें खाने को न केवल खिचड़ी बल्कि लाई-गुड़ का ढुंड्ढा बल्कि तिल और मावा का लड्डू भी खाने को मिलता है।

मकर संक्रांति के दिन स्नान के बाद दही और चूड़ा खाने का भी  रिवाज है और उसके अलावा भी घरों में अलग-अलग तरह के पकवान बनाए जाते हैं, लेकिन संक्रांति पर सबसे ज्यादा महत्व तिल का होता है। इस कारण से संक्रांति के दिन हिंदुओं के घरों में विशेष रूप से तिल के लड्डू जरूर बनाए और खाए जाते हैं।

घरों में माताएं और बहने मकर संक्रांति से पहले ही मिलकर तिल के लड्डू बनाती है और बच्चों को यह तिल और मावा से बने लड्डू इतने पसंद आते हैं कि बच्चे एक बार में 2 से 3 लड्डू खा जाते हैं। वैसे भी ठंड के मौसम में तिल की तासीर को गर्म माना जाता है, इस कारण से तिल से बनी चीजें जाड़े में सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं।

दरअसल तिल की सबसे बड़ी खासियत होती है कि वो पेट में जाने के बाद शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और मांसपेशियों के साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाने का काम करता है। इसलिए मकर संक्रांति के लिए यदि आप भी तिल और मावा के लड्डू तैयार करना चाहते हैं तो यहां पर हम बता रहे हैं कि घर में बेहद आसानी से कैसे बनाया जा सकता है स्वादिष्ट तिल का लड्डू।

तिल के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी

प्रयोग में आने वाली सामग्री

 500 ग्राम सफेद तिल 
 500 ताजा ग्राम मावा 
 500 ग्राम नारियल का बुरादा 
 25 काजू के कटे हुए टुकड़े 
 5 ग्राम इलाइची का पाउडर 
 10 ग्राम किशमिश 

तिल के लड्डू बनाने की विधि

इसके लिए हमें सबसे पहले तिल और मावा लेना है। इसका लड्डू तैयार करने के लिए हमें पहले एक कड़ाही में तिल को हल्का सूखा भूनना होगा। जब गर्म कड़ाही में तिल चटकने लगें तो आप समझ लें कि तिल भून गया है और अब अच्छा लड्डू बनने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है।

उसके बाद अच्छे से भूने हुए तिल को एक साफ प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए खुली हवा में रख दें। अब बारी आती है मावे की तो उसे भी तिल की तरह कड़ाही में अच्छे से भून लें, जब मावा कड़ाही में अच्छे से गर्म हो जाए और वो हल्का ब्राउन होने लगे तो समझ लें मावा अपना स्वाद खिलकर देने के तैयार है।

लडडू बनाने के अगले चरण में आप इलाइची के पाउडर और काजू के छोटे-छोटे कटे हुए टुकड़ों को तिल के साथ मिक्सी ग्राइंडर में डालें और केवल एक बार हल्के से घुमा दें। याद रखना है कि मिक्सी में आपको तिल, काजू और इलायची का पाउडर नहीं बनाना है बल्कि आपको इसे केवल हल्का सा दरदरा पीसना है ताकि लड्डू बनाते समय तिल और काजू का खुरदरा टेक्सचर बरकरार रहे।

उसके बाद एक बड़ा बर्तन लें और उसमें काजू, इलायची और पिसे हुए तिल को, नरियल के बुरादे और भूने हुए मावे को हाथों से अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

अब आप लड्डू बनाते के फाइनल स्टेज में आ चुके हैं। लडडू बनाते वक्त आप अपने हाथों में 1 या 2 किशमिश रखें और उसे भी लड्डू में मिला लें। इस तरह से आपका लड्डू तैयार हो जाएगा। सर्दियों में तिल और मावा से बने लड्डू खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं, खासकर मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाते समय तो आप भी बनाए तिल के लड्ओं को, जो एक सप्ताह तक आसानी से चलते हैं।

Web Title: Makar Sankranti Festival 2024: Make delicious sesame and mawa laddus on Khichdi, know the easy recipe here

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे