लाइव न्यूज़ :

Maha Shivratri 2024: ईशा योग केंद्र में शिवरात्रि के अवसर पर होगा भव्य समारोह, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, शंकर महादेवन समेत ये हस्तियां होंगी शामिल

By अनुभा जैन | Published: March 06, 2024 5:20 PM

इसे दुनिया भर के साधकों के लिए वास्तव में एक गहन, आध्यात्मिक अनुभव बनाने के लिए, रुद्राक्ष दीक्षा, इन द ग्रेस ऑफ योग कार्यक्रम, यक्ष महोत्सव, महा अन्नदानम, और महाशिवरात्रि और शिवांग साधना की पेशकश की जा रही है ताकि किसी की भलाई को बढ़ाया जा सके।

Open in App

Maha Shivratri 2024:महाशिवरात्रि के अवसर पर, सद्गुरु, तमिलनाडु के कोयंबटूर में ईशा योग केंद्र में शक्तिशाली मध्यरात्रि और ब्रह्म मुहूर्तम ध्यान के माध्यम से लाइव और ऑनलाइन दर्शकों का मार्गदर्शन करेंगे। वह “शिव की भव्य रात“ पर अपनी रीढ़ सीधी रखने के महत्व पर जोर देते हैं। सद्गुरु का कहना है, “दिन का महत्व यह है कि मानव शरीर में ऊर्जा का ऊर्ध्वगमन होता है इसलिए यह रात, हम जागते हुए, जागरूक होकर, अपनी रीढ़ सीधी रखते हुए बिताना चाहते हैं ताकि हम जो भी साधना कर रहे हैं, उसमें प्रकृति से बहुत मदद मिले।"

इस वर्ष भी रात भर चलने वाले समारोहों में सद्गुरु द्वारा निर्देशित गहन ध्यान, उत्सवपूर्ण संगीत और मंत्रमुग्ध नृत्य प्रदर्शन होंगे।

यह कार्यक्रम, जिसमें समाज के सभी क्षेत्रों से हजारों लोग शामिल होंगे, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की उपस्थिति होगी और मंच पर शंकर महादेवन, गुरदास मान, पवनदीप राजन, रथजीत भट्टाचार्जी, महालिंगम, मूरलाल मारवाड़ा, ब्रोधा वी, पैराडॉक्स, एमसी हेम, धारावी प्रोजेक्ट जैसे रैपर्स; फ्रांसीसी संगीतकार जैसे प्रसिद्ध कलाकारों के साथ साउंड्स ऑफ ईशा और ईशा संस्कृति की मनमोहक प्रस्तुतियाँ देखने को मिलेंगी।

उत्सव की शुरुआत ध्यानलिंग में पंच भूत आराधना के साथ होगी, जो तात्विक शुद्धि की एक शक्तिशाली योगिक प्रक्रिया है, इसके बाद लिंग भैरवी महायात्रा, सद्गुरु के प्रवचन, विस्फोटक ध्यान और शानदार आदियोगी दिव्य दर्शनम, जो योग की उत्पत्ति को दर्शाने वाली एक शक्तिशाली दृश्य यात्रा है। इसे दुनिया भर के साधकों के लिए वास्तव में एक गहन, आध्यात्मिक अनुभव बनाने के लिए, रुद्राक्ष दीक्षा, इन द ग्रेस ऑफ योग कार्यक्रम, यक्ष महोत्सव, महा अन्नदानम, और महाशिवरात्रि और शिवांग साधना की पेशकश की जा रही है ताकि किसी की भलाई को बढ़ाया जा सके।

इस भव्य प्रदर्शन का सीधा प्रसारण ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर से 8 मार्च, शाम 6 बजे से 9 मार्च, सुबह 6 बजे तक दुनिया भर की 22 भाषाओं में सद्गुरु के यूट्यूब चैनलों, पीवीआर सिनेमा आईनॉक्स और प्रमुख मीडिया नेटवर्क पर किया जाएगा। पीवीआर आईनॉक्स ने पहली बार देश भर में चुनिंदा बड़ी स्क्रीनों पर 12 घंटे के उत्सव को लाइव स्ट्रीम करने के लिए ईशा महाशिवरात्रि के साथ गठजोड़ किया है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 140 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा देखी गई, कोयंबटूर में आदियोगी के प्रतिष्ठित चेहरे के सामने ईशा महाशिवरात्रि ने भारत में सबसे प्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम बनने का स्थान अर्जित किया है। हाल के वर्षों में, ईशा महाशिवरात्रि विश्व स्तर पर सबसे बड़े और सबसे ज्यादा देखे जाने वाले आध्यात्मिक त्योहार के रूप में उभरा है।

टॅग्स :महाशिवरात्रितमिलनाडुभगवान शिवजगदीप धनखड़शंकर महादेवन
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठPradosh Vrat: मई के महीने में कब है दूसरा प्रदोष व्रत? जानें तिथि, क्या है पूजा का सही समय

पूजा पाठLord PARSHURAM: भगवान परशुराम ने स्वयं किसी का विध्वंस नहीं किया बल्कि पितृ स्मृतियों के वशीभूत होकर दुष्टों का वध किया

भारतMumbai's Ghatkopar hoarding collapse incident: 14 हुई मरने वालों की संख्या, 74 लोगों को जीवित बचाया गया

पूजा पाठKalashtami 2024: कालाष्टमी व्रत कल, जानिए शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और प्रसाद आदि के नियम

पूजा पाठLord Shiva: भोलेनाथ के अचूक 'शिव महिम्न: स्तोत्र' के पाठ से होती है सुखों की प्राप्ति, जानिए इस पाठ की महिमा

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठNarasimha Jayanti 2024: नरसिम्हा जयंती आज, जानें तिथि, पूजा विधि, क्या है महत्व

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 21 May 2024: आज इन 3 राशिवालों के लिए है मंगल भारी, रहें सावधान! वरना होगा बड़ा नुकसान

पूजा पाठआज का पंचांग 21 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठBuddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा कब है, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 20 May 2024: आज का दिन इन 5 राशियों के लिए होगा लकी,धन,नौकरी और व्यापार में होगा आर्थिक लाभ