लाइव न्यूज़ :

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर आज भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, अन्यथा...

By रुस्तम राणा | Published: February 24, 2024 9:00 AM

Magh Purnima 2024: धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने, दान और ध्यान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। माघ पूर्णिमा के दिन गुरु रविदास जयंती भी मनाई जाती है। धार्मिक दृष्टि से पूर्णिमा तिथि बेहद महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है। 

Open in App

Magh Purnima 2024: आज माघ पूर्णिमा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ मास में आने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहलाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने, दान और ध्यान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। माघ पूर्णिमा के दिन गुरु रविदास जयंती भी मनाई जाती है। धार्मिक दृष्टि से पूर्णिमा तिथि बेहद महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है। 

ऐसी मान्यता है कि माघ पूर्णिमा पर प्रात: काल किसी पवित्र नदी, सरोवर अथवा जलकुंड में स्नान करने से रोगों का नाश होता है। दान करने से व्यक्ति के जीवन में आने वाली तमाम बाधाएं दूर होती हैं। यहां तक शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि माघी पूर्णिमा पर स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। किंतु माघ पूर्णिमा दिन कुछ विशेष चीजों को ध्यान में रखना आवश्यक है। 

1. माघ पूर्णिमा के दिन देर तक नहीं सोना चाहिए। इस दिन सूर्योदय से पहले उठे और पवित्र नदी में स्नान करें। अगर नदी की ओर से जाना संभव नहीं है तो घर में भी स्नान कर सकते हैं। इसके बाद पूजा-पाठ करें। इस दिन बाल, नाखून, आदि नहीं काटने चाहिए। शेविंग करने से भी बचें। 

2. माघ पूर्णिमा पर काले वस्त्र धारण नहीं करें। इस दिन पीले, उजले या अन्य रंगों का प्रयोग कर सकते हैं। इस दिन किसी को भी भला-बुरा नहीं करें। नाराजगी को खुद से दूर रखें। घर में भी किसी प्रकार का कलह नहीं करें अन्यथा शांति भंग हो सकती है।

3. इस दिन घर के बड़े-बुजुर्गों का भी अपमान नहीं करें। इससे पितरों की नाराजगी आपको झेलनी पड़ सकती है। इस दिन शारीरिक संबंध स्थापित न करें। मन को सात्विक चीजों में लगाएं।

4. इस दिन अपने घर को जरूर साफ रखें। किसी भी प्रकार की गंदगी घर में नहीं हो। इस बात का ध्यान रखें। खासकर पूजा स्थल पर साफ-सफाई रहनी बहुत जरूरी है।

टॅग्स :पूर्णिमाहिंदू त्योहार
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर कैसे करें मां लक्ष्मी को खुश?, इन 5 मंत्रों का करें जाप ...

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: इन 4 कारणों से जानिए अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदें सोना एवं अन्य कीमती धातुएं

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया कल, अधिक से अधिक लाभ पाने के लिए इस समय करें खरीदारी, जान लें शुभ मुहूर्त

पूजा पाठVaishakh Amavasya 2024 Upay: वैशाख अमावस्या 8 मई को, इस दिन जरूर करें ये 5 उपाय, नहीं होगी पैसों की किल्लत

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: इस बार अक्षय तृतीया पर जरूर खरीदें इन 10 चीजों में से कोई एक आइटम

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 11 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठयोगेश कुमार गोयल का ब्लॉग: इस साल बेहद खास है सर्वसिद्ध मुहूर्त का पर्व अक्षय तृतीया

पूजा पाठअक्षय तृतीया 2024: सोना खरीदने की पहले जाने यह बातें, शुभ अवसर, तिथि, समय और ऑफर

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 10 May 2024: आज अक्षय तृतीया पर इन 3 राशिवालों के खुल रहे हैं भाग्य, होगा फायदा ही फायदा