Karwa Chauth Ke Totke: करवा चौथ के ये टोटके हैं बड़े काम के, बढ़ता है पति-पत्‍नी का प्‍यार, नहीं लगती क‍िसी की नजर

By गुणातीत ओझा | Published: November 4, 2020 06:20 PM2020-11-04T18:20:38+5:302020-11-04T18:26:10+5:30

आज करवाचौथ का पावन पर्व है। इस दिन पत्नियां अपने पति की लंबी उम्र और उनके उज्जवल भविष्य की कामना के साथ व्रत रखती हैं। पूरे दिन निराजल व्रत रखकर रात के वक्त चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही इस व्रत का पारण किया जाता है।

krava chauth k totke | Karwa Chauth Ke Totke: करवा चौथ के ये टोटके हैं बड़े काम के, बढ़ता है पति-पत्‍नी का प्‍यार, नहीं लगती क‍िसी की नजर

करवा चौथ के ये टोटके हैं बड़े काम के।

Highlightsकरवाचौथ के दिन पत्नियां अपने पति की लंबी उम्र और उनके उज्जवल भविष्य की कामना के साथ व्रत रखती हैं। पूरे दिन निराजल व्रत रखकर रात के वक्त चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही इस व्रत का पारण किया जाता है।

आज करवाचौथ का पावन पर्व है। इस दिन पत्नियां अपने पति की लंबी उम्र और उनके उज्जवल भविष्य की कामना के साथ व्रत रखती हैं। पूरे दिन निराजल व्रत रखकर रात के वक्त चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही इस व्रत का पारण किया जाता है। पति-पत्नी का रिश्ता वैसे तो अगाध प्रेम वाला होता है लेकिन पति-पत्‍नी के बीच क‍िसी न क‍िसी बात को लेकर कहासुनी लगी रहती है। कई पति-पत्नी के रिश्ते में आए द‍िन झगड़े भी होते हैं। कभी-कभी ऐसा लगने लगता है कि आप दोनों के बीच प्रेम नहीं बल्कि दूर‍ियां बढ़ रही हैं तो आप करवा चौथ व्रत के द‍िन कुछ खास उपाय अपनाकर अपने रिश्ते को प्यार से भर सकती हैं। ये उपाय पति-पत्‍नी के प्‍यार भरे र‍िश्‍ते को बुरी नजर से भी बचाते हैं तो आइए आपको बताते हैं करवा चौथ के इन उपायों के बारे में..

पति को अपना बनाने के लिए 

अगर पति आपकी बात नहीं सुनते। आपके और उनके बीच दूर‍ियां बढ़ती ही जा रही हों। करवा चौथ के द‍िन सुबह-सवेरे न‍ियम‍ित कार्यों से न‍िवृत्‍त होकर बरगद के पेड़ का एक पत्ता लें। उस पत्ते पर लाल रंग के पेन या रोली से अपने जीवनसाथी में जो भी खूबियां या तब्‍दील‍ियां आप देखना चाहते हैं उसे स्‍पष्‍ट रूप से ल‍िखें। इसके बाद इस पत्ते को गोल घुमाकर मोड़ लें। 7 बार इसे अपने सिर से घुमाएं। इस पत्ते को बहते स्वच्छ जल में प्रवाहित कर दें।

रिश्ते में प्यार घोलने के लिए

करवा चौथ के दिन एक लाल कागज पर अपना और अपने जीवन साथी का नाम सुनहरे रंग के पेन से लिखें। एक लाल रंग के रेशमी कपड़े में दो गोमती चक्र, 50 ग्राम पीली सरसों और साथ में वही सुनहरे रंग के पैन से लिखे नाम वाला कागज को मोड़ कर एक पोटली की तरह बांध लें। इस पोटली को कपड़ों वाली अलमारी में कहीं छिपा कर करवा चौथ के दिन पर रख दें। पोटली ऐसे रखें कि सालभर किसी की नजर उस पर न पड़े। स्वयं भी बार-बार उसको निकालकर न देखें। अगले करवा चौथ के दिन पर इसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। मान्‍यता है क‍ि इस उपाय से पति-पत्‍नी का एक-दूसरे के प्रत‍ि न केवल व‍िश्‍वास बढ़ता है बल्कि प्‍यार भी बढ़ता है।

अगर पति क‍िसी और के प्रत‍ि हो रहा हो आकर्षित

अगर आपको लगता है कि पति किसी और की ओर आ‍कर्षित हो रहा है, तो आप करवा चौथ के द‍िन पीपल का एक सूखा पत्‍ता या भोजपत्र लें। उसके ऊपर ज‍िसके प्रत‍ि आपको लगता है क‍ि आपके पत‍ि आकर्षित हैं उनका नाम लिखें। इसके बाद एक थाली में इस पत्र पर 3 कपूर की टिक्कियां रखकर जला दें। साथ ही प्रार्थना करें कि आपका जीवनसाथी हमेशाा आपका ही बना रहे। वहीं अगर आपका जीवनसाथी आपकी उपेक्षा करता है तो करवा चौथ के दिन 5 बेसन के लड्डू, आटे और चीनी से बने 5 पेड़े, 5 केले, 250 ग्राम चने की भीगी दाल किसी गाय को अपने हाथों से खिलाएं और उसकी पीठ पर हाथ फेरते हुए अपनी समस्या दूर करने की प्रार्थना करें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से गाय माता की कृपा होती है और पति-पत्‍नी के बीच प्रेम बढ़ता है।

Web Title: krava chauth k totke

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे