संतान प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन जरूर करें ये 5 उपाय

By मेघना वर्मा | Published: February 15, 2018 09:42 AM2018-02-15T09:42:28+5:302018-02-15T09:59:53+5:30

शुक्ल पक्ष में बरगद के पत्ते को धोकर साफ करके उस पर कुमकुम से स्वास्तिक बनाकर उसमें थोड़े से चावल और एक सुपारी रखकर सूर्यास्त से पहले किसी मंदिर में दान करना शुभ होता है।

How to worshiped of Lord Vishnu On Thursday | संतान प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन जरूर करें ये 5 उपाय

संतान प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन जरूर करें ये 5 उपाय

शास्त्रों और ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, ब्रहस्पति देव मानव जीवन में शिक्षा के साथ योग्यता, आध्यात्मिक ऊर्जा, राजनीतिक योग्यता, वंशवृद्धि, विवाह और दाम्पत्य जीवन के स्वामी होते हैं। किसी भी दंपती के वैवाहिक परेशानियों या संतान सुख से वंचित लोगों को गुरुवार के दिन कुछ विशेष उपाय अवश्य करना चाहिए। संसार के सभी सुखों से बढ़कर है संतान सुख, जो बृहस्पति देव के अनुकुल होने पर ही प्राप्त होता है। इसके लिए भी आज ही के दिन छोटे-छोटे उपाय करके आप अपने संतान की लम्बी उम्र और तरक्की की प्रार्थना कर सकते हैं। 

यदि बृहस्पति को आप प्रसन्न करना चाहते हैं तो शुक्ल पक्ष में बरगद के पत्ते को धोकर साफ करके उस पर कुमकुम से स्वास्तिक बनाकर उसमें थोड़े से चावल और एक सुपारी रखकर सूर्यास्त से पहले किसी मंदिर में दान करना शुभ होता है।

संतान की प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

1. माता बनने की इच्छुक महिला को चाहिए गुरुवार के दिन गेहूं के आटे की 2 मोटी लोई बनाकर उसमें भीगी चने की दाल और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर नियमपूर्वक गाय को खिलाएं।

2. गुरुवार के दिन पीले धागे में पीली कौड़ी को कमर में बांधने से संतान प्राप्ति का प्रबल योग बनता है।

3. माता बनने की इच्छुक महिला को पारद शिवलिंग का रोजाना दूध से अभिषेक करें उत्तम संतान की प्राप्ति होगी । साथ ही हर गुरुवार को भिखारियों को गुड़ का दान देने से भी संतान का सुख प्राप्त होता है।

4. गुरुवार के दिन पीले वस्त्र धारण करें, पीली वस्तुओं का दान करें यथासंभव पीला भोजन ही करें।

5. उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में नीम की जड़ लाकर सदैव अपने पास रखने से निसंतान दम्पति को संतान सुख अवश्य प्राप्त होता है ।

Web Title: How to worshiped of Lord Vishnu On Thursday

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे