लाइव न्यूज़ :

Govardhan Puja 2023: आज है गोवर्धन पूजा, जानिए क्यों इसी दिन को कहा जाता है अन्नकूट? जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: November 14, 2023 12:55 PM

गोवर्धन धारी भगवान कृष्ण का दूसरा नाम है। प्रसिद्ध कृष्ण और गोवर्धन पर्वत की कथा इस पवित्र पूजा से जुड़ी हुई है। त्योहार का दूसरा नाम अन्नकूट है, जिसका अर्थ है "भोजन का पहाड़" और गिरिराज गोवर्धन के महत्व पर जोर देता है।

Open in App

Govardhan Puja 2023: दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा को बड़े बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। आज, 14 नवंबर को देशभर में गोवर्धन पूजा मनाई जा रही है। यह दिन भागवत पुराण में वर्णित प्रसिद्ध गोवर्धन पर्वत की कहानी का सम्मान करता है। कई भक्त इस विशिष्ट दिन पर देवता के लिए छप्पन अलग-अलग भोजन बनाना चाहते हैं।

गोवर्धन पूजा को अन्नकूट भी कहा जाता है और देश के कई हिस्सों में इस दिन को अन्नकूट के नाम से मनाया जाता है। हालांकि, सवाल यह उठता है कि इस शुभ दिन को अन्नकूट कहा क्यों जाता है? भगवान कृष्ण को समर्पित इस त्योहार का नाम कैसे अन्नकूट पड़ा आइए जानते हैं...

गोवर्धन पूजा को क्यों कहा जाता है अन्नकूट

अन्नकूट का अनुवाद "भोजन पर्वत" है। 'अन्ना' शब्द का अर्थ है अनाज या भोजन और 'कूट' का अर्थ है पहाड़ी। गोवर्धन पर्वत को फिर से बनाने के प्रयास में, बहुत से लोग इस दिन मिट्टी या गाय के गोबर से एक लघु पर्वत का निर्माण करते हैं और इसे घास की टहनियों, दीयों और छोटी गायों से सजाते हैं।

कुछ लोग भगवान कृष्ण के लिए छप्पन भोग भी बनाते हैं। कुछ भक्त अन्नकूट की सब्जी नामक एक अनोखा व्यंजन भी बनाते हैं, जिसे बाद में प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। इस सब्जी को बनाने के लिए घर की सभी सब्जियाँ, यहाँ तक कि साग-सब्जियाँ भी मिला दी जाती हैं।

इसके अलावा, कुछ भक्त बेसन, बाजरा और ज्वार का भी उपयोग करते हैं। जिस मौसम में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, उस दौरान यह मिश्रित सब्जी भोजन एक स्वस्थ विकल्प है।

इस दिन भगवान कृष्ण को क्यों लगाया जाता है 56 भोग

भगवान कृष्ण ने लगभग सात दिनों तक राजसी गोवर्धन पर्वत को अपनी छोटी उंगली पर धारण किया और एक भी भोजन ग्रहण नहीं किया। आपदा समाप्त होने के बाद, ब्रज की महिलाओं ने भगवान कृष्ण को "छप्पन भोग" या 56 खाद्य पदार्थों से युक्त भोजन दिया। भगवान कृष्ण एक दिन में चार बार भोजन करते थे, लेकिन सात दिनों के दौरान जब वे भोजन के बिना थे तब उन्होंने 56 बार भोजन खो दिया।

"छप्पन भोग" का विचार तब उत्पन्न हुआ जब ग्रामीणों ने भगवान कृष्ण के प्रति अपनी प्रशंसा के प्रतीक के रूप में भगवान कृष्ण को 56 वस्तुओं की सेवा करने की इच्छा की।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य विशेषज्ञ राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

टॅग्स :गोवर्धन पूजाहिंदू त्योहारभगवान कृष्ण
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठShani Jayanti 2024: कब मनाई जाएगी शनि जयंती? जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और कथा

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी व्रत कल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मिटते हैं सारे पाप

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे हैं कईं शुभ योग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और कथा

पूजा पाठJyeshtha Month 2024: कब शुरू हो रहा ज्येष्ठ महीना, जानें इस दौरान मनाए जानते हैं कौन-कौन से त्यौहार और व्रत

पूजा पाठGanga Saptami Katha: जब क्रोध में गंगा नदी को पूरा पी गए महर्षि जह्नु, फिर आगे क्या हुआ? पढ़ें गंगा सप्तमी की रोचक कथा

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 22 May 2024: आज इन 4 राशि के जातकों को आर्थिक मोर्चे पर मिलेगी बड़ी सफलता, पढ़ें अपना दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 22 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठVIDEO: सपा प्रमुख अखिलेश यादव की लोकसभा चुनाव रैली में फिर भगदड़ जैसी स्थिति, बेकाबू हुई भीड़

पूजा पाठNarasimha Jayanti 2024: नरसिम्हा जयंती आज, जानें तिथि, पूजा विधि, क्या है महत्व

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 21 May 2024: आज इन 3 राशिवालों के लिए है मंगल भारी, रहें सावधान! वरना होगा बड़ा नुकसान