Ganesh Chaturthi 2019: भगवान गणेश पर भूलकर भी नहीं चढ़ाएं तुलसी, जानें प्रतिमा स्थापना और पूजा से जुड़े नियम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 26, 2019 11:00 AM2019-08-26T11:00:52+5:302019-08-26T11:00:52+5:30

Ganesh Chaturthi 2019: तुलसी के पौधे का हिंदू धर्म में काफी महत्व है। हम आमतौर पर हर तरह की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल जरूर करते हैं। वैसे, भगवान गणेश की पूजा में इसका इस्तेमाल वर्जित है।

Ganesh Chaturthi 2019 why no tulsi offered on Lord Ganesha, puja vidhi and pratima sthapana niyam | Ganesh Chaturthi 2019: भगवान गणेश पर भूलकर भी नहीं चढ़ाएं तुलसी, जानें प्रतिमा स्थापना और पूजा से जुड़े नियम

गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा और प्रतिमा स्थापना के नियम

Highlightsगणेश चतुर्थी इस बार 2 सितंबर को है, महाराष्ट्र में होती है विशेष तैयारीभगवान गणेश की पूजा से जुड़े कुछ ऐसे नियम हैं, जिनका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए

Ganesh Chaturthi 2019: हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्योहारों में से एक गणेश चतुर्थी इस बार 2 सितंबर को मनाया जाएगा। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाये जाने वाले इस त्योहार में लोग अपने घरों और ऑफिस में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करते हैं और उनका पूजन करते हैं। आम तौर पर 7 से 11 दिन गणपति की विराजमान कराने की मान्यता है। कुछ लोग 3, 5, 7 या 10 दिन में भी गणपति का विसर्जन करते हैं। अममून अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश चतुर्थी उत्सव का समापन हो जाता है। गणेश चतुर्थी से जुड़ी सबसे आकर्षक तस्वीरें महाराष्ट्र से ही आती हैं। महाराष्ट्र में इसे काफी धूमधाम से मनाया जाता है। आईए, इस मौके पर जानते हैं गणेश चतुर्थी के पूजन और प्रतिमा स्थापन से जुड़े कुछ अहम नियम...

Ganesh Chaturthi 2019: गणपति की स्थापना और पूजन से जुड़े नियम

- भगवान गणपति की प्रतिमा को आप जब भी लेने जाएं तो स्नान आदि जरू कर लें। साथ ही नये या साफ कपड़े ही पहनें। मूर्ति छोटी हो तो चांदी की थाली में स्वास्तिक बनाकर उसमें गणपति को विराजमान करके लाएं। साथ ही अगर आपके पास चांदी का बर्तन नहीं है तो पीतल या तांबे का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। भगवान गणेश की मूर्ति अगर बड़ी है तो इसे हाथों में लाकर भी अपने घर पर विराजमान कर सकते हैं।

- गणेश की प्रतिमा की स्थापना ईशान कोण में ही करना चाहिए। कोशिश करें कि गणेश जी का मुख पश्चिम की ओर हो।

- आपने जहां भी भगवान गणेश की मूर्ति रखी है, उस जगह की सफाई हर रोज करें और वहां कचरा आदि इकट्ठा नहीं होने दें। पूजा की इस्तेमाल हुई सामग्री वहां से हर रोज हटा दें।

- स्थापित प्रतिमा के पास हर रोज पूजन और आरती करें। साथ ही भोग भी जरूर लगाएं।

- इस बात का ध्यान रखें कि स्थापित मूर्ति की जगह पर कोई भी जूते या चप्पल पहन कर नहीं जाए। इससे जगह की पवित्रता भंग होती है।

- आपने एक बार जहां मूर्ति स्थापित कर दी, उस स्थान को फिर से नहीं बदलें या उसे नहीं हिलाएं।

Ganesh Chaturthi 2019: भगवान गणेश पर नहीं चढ़ाए तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। आमतौर पर हर तरह की पूजा में तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल जरूर होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि भगवान गणेश की पूजा में इसका इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो संभव है कि आपकी पूजा असफल रह जाएगी। श्रीगणेश की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल वर्जित है और इसलिए इसे भूलकर भी गणेश जी पर नहीं चढ़ाएं।

Ganesh Chaturthi 2019: भगवान गणेश पर क्यों नहीं चढ़ाते तुलसी

गणेश जी पर तुलसी नहीं चढ़ाने के पीछे एक पौराणिक कथा है। कथा के अनुसार तब तुलसी जी एक पौधा न होकर नवयौवन कन्या थीं और भगवान विष्णु की भक्त थीं। एक बार घूमते हुए उनका सामना गणेश जी से हुआ। भगवान गणेश तब तपस्या में लीन थे। गणेश जी को देख तुलसी उन पर मोहित हो गईं और विवाह की इच्छा प्रकट की। गणेश जी ने खुद को ब्रह्मचारी बताकर उनके प्रस्ताव तो टाल दिया।

यह देख तुलसी क्रोधित हो गईं। यह देख गणेश जी को भी क्रोध आ गया और उन्होंने तुलसी को एक राक्षस से शादी का शाप दे दिया। तुलसी को अपनी गलती का अहसास हुआ और वे गणेश जी से क्षमा मांगने लगीं।

यह सुन गणेश जी ने तुलसी से कहा कि तुम्हारा विवाह एक असुर से होगा लेकिन अगले जन्म मेंतुम एक पौधे का रूप धारण करोगी। साथ ही श्रीगणेश ने कहा कि तुलसी तुम तब भगवान विष्णु की प्रिय रहेंगी और कलयुग में जीवन और मोक्ष देने वाले पौधे के रूप में जानी जाएंगी। हालांकि इसके बावजूद तुम्हारा प्रयोग मेरी पूजा में नहीं होगा और मुझे तुलसी चढ़ाना शुभ नहीं माना जाएगा।

Web Title: Ganesh Chaturthi 2019 why no tulsi offered on Lord Ganesha, puja vidhi and pratima sthapana niyam

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे