Diwali 2019: दिवाली की सफाई के बाद वास्तु के हिसाब से सजाएं अपना घर, वरना जीवन भर छाई रहेगी कंगाली

By मेघना वर्मा | Published: October 15, 2019 09:18 AM2019-10-15T09:18:53+5:302019-10-15T09:18:53+5:30

मान्यता है कि घर में साफ-सफाई करने से दिवाली के रोज आपके घर लक्ष्मी का प्रवेश होता है। इसलिए लोग हर साल दिवाली पर साफ-सफाई करते हैं और पूजा से पहले घर एकदम चमचमा देते हैं। 

Diwali 2019: useful vastu tips for decorating your home after diwali and vastu shasrta | Diwali 2019: दिवाली की सफाई के बाद वास्तु के हिसाब से सजाएं अपना घर, वरना जीवन भर छाई रहेगी कंगाली

Diwali 2019: दिवाली की सफाई के बाद वास्तु के हिसाब से सजाएं अपना घर, वरना जीवन भर छाई रहेगी कंगाली

Highlightsघर को वास्तु के हिसाब से रखा जाना चाहिए ये शुभ माना जाता है।घर को भारतीय वास्तुशास्त्र के हिसाब से नहीं रखा गया तो भी गड़बड़ हो सकती है।

पूरा देश इस समय दिवाली की तैयारियों में जुटा हुआ है। कोई घर के लिए सजावटी समान लेने में लगा है तो कोई घर की सफाई करने में व्यस्त  है। मान्यता है कि घर में साफ-सफाई करने से दिवाली के रोज आपके घर लक्ष्मी का प्रवेश होता है। इसलिए लोग हर साल दिवाली पर साफ-सफाई करते हैं और पूजा से पहले घर एकदम चमचमा देते हैं। 

मगर क्या आप जानते हैं कि आपके घर को भारतीय वास्तुशास्त्र के हिसाब से नहीं रखा गया तो भी गड़बड़ हो सकती है। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे ही वास्तु टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल करके इस दिवाली आप अपना घर सजा सकते हैं। ये ना सिर्फ आपके लिए शुभ होगा बल्कि घर में पॉजिटिव वाइब्स भी लेकर आएगा। 

नीचे दिए हुए कुछ टिप्स से आप अपने घर की सजावट कर सकते हैं।

1. किसी भी घर में वो कमरा सबसे खास होता है जिसमें आप सोते हैं यानी की आपका बेडरूम। वास्तुशास्त्र की मानें तो अपने बेड पर सिंपल डिजाइन वाले तकिए और चादर को रखें। जिस बिस्तर पर आप सोते हों उस पर कभी रंग-बिरंगे तकिए और चादर नहीं होना चाहिए।

2. बेडरूम का रंग हल्के गुलाबी रंग का होना चाहिए। इससे कमरे में रोशनी तो बनी ही रहती है साथ ही पति और पत्नी के बीच का आपसी प्रेम भी बना रहता है। 

3. वास्तुशास्त्र की मानें तो बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल या शीशा जरूर होना चाहिए। मगर उस शीशे को इस जगह होना चाहिए कि शीशे पर आपके बेड का प्रतिबिम्ब ना दिखाई दे। 

4. अपने बेडरूम में किसी भी प्रकार से पूर्वजों या भगवान की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। अगर ऐसा संभव नहीं है या आपके घर में जगह कम है तो अपने मंदिर में एक पर्दा जरूर लगा लें। और रात के समय दिन के समय उसे बंद कर दें।

5. अगर कमरे में दीवाल घड़ी लगा रखी है तो ध्यान दें उसे कभी अपने सिर के ऊपर या बेड के पीछे नहीं लगाना चाहिए। घड़ी को कभी अपने साथ रखकर सोना भी नहीं चाहिए। 

6. अगर आप ने अपने घर में कोई गुलदस्ता रखा है तो उसका फूल हर रोज बदलें। अगर यह कृत्रिम फूल है तो उसकी नियमित सफाई जरूर करें। 

Web Title: Diwali 2019: useful vastu tips for decorating your home after diwali and vastu shasrta

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे