अनलॉक-1 में नहीं खुले ये धार्मिक स्थल, हर राज्य की है अपनी अलग गाइडलाइन

By मेघना वर्मा | Published: June 8, 2020 10:56 AM2020-06-08T10:56:14+5:302020-06-08T10:56:14+5:30

महाराष्ट्र ने सारे रिकॉर्ड तोड़ कर कोरोना के सबसे ज्यादा केसेज हैं। इसलिए महाराष्ट्र में ना तो मॉल खुलेंगे और नाही कोई धार्मिक स्थल।

coronavirus lockdown temples which is not opening maharashtra jharakhand vaishno-devi during unlock 1 | अनलॉक-1 में नहीं खुले ये धार्मिक स्थल, हर राज्य की है अपनी अलग गाइडलाइन

अनलॉक-1 में नहीं खुले ये धार्मिक स्थल, हर राज्य की है अपनी अलग गाइडलाइन

Highlightsझारखंड के भी सभी मॉल और रेस्त्रां नहीं खुलेंगे। मां वैष्णों देवी धाम भी बंद रहेगा।

8 जून यानी आज से देश में अनलॉक 1 के तहत बहुत सारे धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं। धार्मिक स्थल के अलावा यहां मॉल और रेस्त्रां भी खोले जा रहे हैं। मगर फिर भी कुछ धार्मिक स्थल ऐसे हैं जिन्हें अभी खोलने पर राज्य सरकार ने अपनी तरफ से पाबंदी लगाई है। हर राज्य की अपनी अलग गाइडलाइन है जिसके हिसाब से वहां धार्मिक स्थल और मॉल खुले होने की बात बताई गई है। 

महाराष्ट्र और झारखंड में धार्मिक स्थल और मॉल फिलहाल बंद रहेंगे। जम्मू-कश्मीर में भी धार्मिक स्थल नहीं खोले जा रहे हैं। हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी सभी मॉल बंद रहेंगे। 60 से ज्यादा दिनों के बाद श्रद्धालु एक बार फिर से धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकेंगे। तमाम धार्मिक स्थलों को आज खोले जाने की अनुमति सरकार ने दे दी है। 

हर की पौड़ी में स्नान कर सकेंगे लोग

उत्तर प्रदेश के कंटेनमेंट जोन को छोड़क सभी धर्म स्थलों को खोला जाएगा। गाइडलाइन्स के मुताबिक किसी भी तरह के धार्मिक ग्रंथ को स्पर्श करने की इजाजत नहीं होगी। उज्जैन का महाकाल मंदिर भी आज खोल दिया जाएगा। हिरद्वार में श्रद्धालु हर की पौड़ी में स्नान कर सकेंगे। वहीं राजधानी दिल्ली के धार्मिक स्थल खुल गए हैं। 

महाराष्ट्र में नहीं खुलेंगे मॉल और धार्मिक स्थल

महाराष्ट्र ने सारे रिकॉर्ड तोड़ कर कोरोना के सबसे ज्यादा केसेज हैं। इसलिए महाराष्ट्र में ना तो मॉल खुलेंगे और नाही कोई धार्मिक स्थल। ऑफिस में भी सिर्फ 10 प्रतिशत स्टाफ के साथ काम होंगे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी बंद रहेंगे। 

वहीं राजस्थान में भी कोई धार्मिक स्थल नहीं खुलेगा मगर मॉल और रेस्त्रां खोले जाएंगे। यूपी के गाजियाबाद में फिलहार मॉल नहीं खुलेंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर को भी नहीं खोले जाने का फैसला किया गया है। 

30 जून तक रहेंगे बंद

मथुरा वृंदावन स्थित बांके बिहारी समेत सभी मंदिरों को 30 जून तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। पंचकूलका के प्रसिद्ध मंदिर मनसा देवी भी आज से नहीं खुलेगा। मंदिर 9 जून से खोलने का फैला किया जा रहा है। दिल्ली में मरघट वाले हनुमान मंदिर को भी नहीं खोला जाएगा।

झारखंड के भी सभी मॉल और रेस्त्रां नहीं खुलेंगे। भोपाल के धार्मिक स्थल बंद रहेंगे मगर मॉल और रेस्त्रां खोला जा सकता है। जम्मू-कश्मीर के धार्मिक स्थल फिलहाल बंद रहेंगे। मां वैष्णों देवी धाम भी बंद रहेगा। गोवा में धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत होगी। मगर कई संस्थान अभी धार्मिक स्थल बंद रखने के पक्ष में हैं। 

Web Title: coronavirus lockdown temples which is not opening maharashtra jharakhand vaishno-devi during unlock 1

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे