चैत्र नवरात्रि 2018: कर्ज मुक्ति के लिए नवरात्र में जरूर अपनाएं ये सरल उपाय

By धीरज पाल | Published: March 21, 2018 07:18 AM2018-03-21T07:18:08+5:302018-03-21T07:18:08+5:30

नवरात्रि के दौरान आटे को साफ जल में गूंथकर उसकी एक लोई बना लें और इसे पवित्र जल बहते जल में प्रवाहित कर दें।

Chaitra Navratri 2018: Follow these steps during navratra to get debt free | चैत्र नवरात्रि 2018: कर्ज मुक्ति के लिए नवरात्र में जरूर अपनाएं ये सरल उपाय

चैत्र नवरात्रि 2018: कर्ज मुक्ति के लिए नवरात्र में जरूर अपनाएं ये सरल उपाय

इस साल की चैत्र नवरात्रि 18 मार्च से शुरू हो चुकी है जो 26 मार्च तक चलेगी। इस बार की नवरात्रि 9 दिन नहीं बल्कि 8 दिनों की है। नवरात्रि के दिन हर किसी की आस्था से जुड़े होते हैं। इन्हें बेहद ही पवित्र माना जाता है। लोगों पर माँ भगवती की कृपा बनी रहे इलसिए लोग बड़ी ही श्रद्धा के साथ उपवास व पूजा अर्चना करते हैं। नवरात्रि में माता की चौकी बैठाया जाता है और प्रत्येक संध्या माता का भजन व पाठ का आयोजन करते हैं। लोग अपनी मुरादों के मुताबिक अलग-अलग कर्मकांड करवाते हैं। इंसान के जीवन में बहुत सारी समस्याएं होती है। कर्ज इंसान की सबसे बड़ी समस्याओं में शामिल है।

कर्ज इंसान के बोझ से जब तक उतर नहीं पाता तब वह चिंता से घिरा रहता है। लाख कोशिशों के बावजूद भी इंसान चाह कर भी अपनी हालात बदलने में कायम नहीं हो पाता है। कहा जाता है कि नवरात्रि के दौरान  सच्चे मन से अगर माता भगवती की आराधना की जाए तो बड़ी से बड़ी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है। अगर आप कर्ज में डूबे हैं और उससे मुक्ति पाना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ उपाय बताए जा रहे हैं। क्योंकि ये उपाय मां दुर्गा की आराधना व आस्था से जुड़े हैं। 

यह भी पढ़ें- लक्ष्मी पंचमी 2018: इस पूजा विधि से करें धन की देवी को प्रसन्न, अगले कई सालों तक आर्थिक संकट से होगा बचाव

कर्ज मुक्ति के उपाय

नवरात्रि में मान्यता है कि बिना कलश स्थापित किए माता की पूजा अधूरी मानी जाती है। इसलिए नवारात्रि के पहले दिन ही कलश स्थापित किया जाता है। नवरात्रि में मां भगवती अपने भक्तों का बेड़ा पार लगाने में मदद करती हैं। ऐसे ही मां को प्रसन्न करने के लिए कुछ सरल उपाय भी करने से माता किसी भी प्रकार के कर्ज से मुक्ति दिलास देती हैं। इस पावन मौके पर आइए जानते हैं वो कौन से सरल उपाय हैं। 

आटे से उपाय

नवारत्रि के दौरान आटे का बेहद महत्व होता है। इस दौरान आपको आटे को जल में गूंथकर उसकी एक लोई बना लें और इसे पवित्र जल  इसे बहते जल में प्रवाहित कर दें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां की कृपा होती है व जल्द ही अच्छे परिणाम मिलने लगते हैं।

कमल गट्टे से  करें ये उपाय 

कमलगट्टा, कमल का ही फल है, जिसकी उत्पत्ति कमल के फूल से हुई है। कमल के इस फल में मौजूद बीजों को छीलकर खाया जाता है, जो मूंगफली की तरह होते हैं। कमल गट्टे से किया गया यह उपाय भी सिद्ध माना जाता है। इसके लिये आपको यह करना है कि कमल गट्टे को पीसकर उसमें देशी घी से बनी सफेद बर्फियां मिला कर इसकी 21 आहूतियां दें।

यह भी पढ़ें- चैत्र नवरात्रि 2018: नौ दिनों में जरूर करें ये 9 काम, जीवनभर रहेगी देवी की कृपा 

गुलाब के फूलों से करें उपाय

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए नवरात्रि में गुलाब के फूल काफी कारगर साबित होते हैं। आप एक सफेद वस्त्र लें और इसमें पांच फूल गुलाब के, एक चांदी का टुकड़ा, कुछ चावल व थोड़ा गुड़ रखकर इसे बांध लें। अब 21 बार सही उच्चारण करते हुए गायत्री मंत्र का पाठ करें व कर्ज से मुक्ति की कामना करते हुए इसे पानी में बहा दें।

लौंग व कपूर से करें ये उपाय 

लौंग व कपूर से भी आप उपाय कर सकते हैं। करना आपको यह है कि कमल के फूल की पत्तियां लें। अब इन पर मक्खन व मिसरी लगायें। अब 48 लौंग व 6 कपूर की माता को आहूति दें। मान्यता है कि ऐसा करने से जल्द ही कर्ज का बोझ कम होने लगता है।

पूजन विधि में अपनाएं ये उपाए 

इसके अलावा नवरात्र के प्रारंभ में केले के पेड़ की जड़ में चावल, रोली, फूल, पानी अर्पित करें व नवमी वाले दिन इसी पेड़ की थोड़ी सी जड़ अपनी तिजोरी में रखें। मान्यता है कि इससे धन में वृद्धि होने लगती है। या फिर आप यह भी कर सकते हैं कि रोली, चावल, फूल, धूप, दीप आदि से पीली कौड़ी अथवा हर सिंगार की जड़ की पूजा कर उसे धारण कर लें, धारण न करना चाहें तो जेब में भी रख सकते हैं। कर्ज से मुक्ति के लिये यह उपाय भी कारगर सिद्ध होता है। 

Web Title: Chaitra Navratri 2018: Follow these steps during navratra to get debt free

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे