घर में लाफिंग बुद्धा रखने के होते हैं ये 5 फायदे, पढ़ें इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

By मेघना वर्मा | Published: March 30, 2020 01:54 PM2020-03-30T13:54:28+5:302020-03-30T13:54:28+5:30

कुछ लोगों का मानना है कि लाफिंग बु्द्धा गौतम बुद्ध हैं। वहीं कुछ लोग ये भी मानते हैं कि ये भगवान राम के अवतार हैं।

benefits of having know laughing buddhas in home in hindi | घर में लाफिंग बुद्धा रखने के होते हैं ये 5 फायदे, पढ़ें इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

घर में लाफिंग बुद्धा रखने के होते हैं ये 5 फायदे, पढ़ें इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Highlightsफेंगशुई में लाफिंग बु्द्धा को बुद्धा से कनेक्ट किया गया है। एक ही मुद्धा में खड़ी ये विशेष मूर्ती हमेशा हंसती रहती है।

फेंगुशई में लाफिंग बुद्धा को लकी चार्म माना जाता है। अक्सर लोग अपने घरों में लाफिंग बु्द्धा को रखते हैं। कुछ ऐसे भी होते हैं जो गिफ्ट के तौर पर लाफिंग बुद्धा सामने वाले को गिफ्ट करते हैं। माना जाता है कि लाफिंग बु्द्धा रखने से घर का माहौल खुशनुमा बना रहता है। 

एक ही मुद्धा में खड़ी ये विशेष मूर्ती हमेशा हंसती रहती है। कुछ लोगों का मानना है कि लाफिंग बु्द्धा गौतम बुद्ध हैं। वहीं कुछ लोग ये भी मानते हैं कि ये भगवान राम के अवतार हैं। आइए आपको बताते हैं इनके बारे में कुछ रोचन जानकारी-

भगवान बु्द्ध से है कनेक्शन

फेंगशुई में लाफिंग बु्द्धा को बुद्धा से कनेक्ट किया गया है। बताया जाता है कि जापान में होतेई नाम के एक बुद्धिमान हुआ करते थे। वो महात्मा बुद्ध के शिष्य थे। उन्हें महात्मा की शरण में आत्मज्ञान मिला था। इसी के बाद से होतेई ने हंसना शुरू कर दिया।

हंसते-हंसते दूर करते सारी परेशानियां

होतेई हंसते-हंसते सारी परेशानियां दूर कर जाते थे। बताया जाता है कि वह एक गांव से दूसरे गांव गूमते और लोगों को खूब हंसाते थे। उनकी मुसीबतों को हंसते-हंसते सुलझा देते थे। उनकी इसी हंसी की वजह से उनका नाम लाफिंग बुद्धा पड़ा।

धीरे-धीरे होतेई पूरे जापान में फेमस हो गए। हंसते-मुस्कुराते वो लोगों की सारी समस्या हल करने लगे। उनके हंसने भर से लोगों की परेशानिया दूर होने लगी। होतेई का मानना था कि जब पूरी सृष्टि हमेशा हंसती और मुस्कुराती रहती है तो हर मनुष्य हंस-मुस्कुरा क्यों नहीं सकता। उन्होंने लोगों को समझाया कि ईश्वर ने जो भी दिया है उसमें खुश रहना और मुस्कुराना सीखना चाहिए।

घर पर लाफिंग बुद्धा रखने के फायदे

1. फेंगशुई के मुताबिक घर पर लाफिंग बुद्धा सही दिशा में रखने पर घर में खुशियां आती हैं।
2. लाफिंग बुद्धा आपके विरोधियों की नेगेटिव ताकत को परास्त करता है। 
3. आपके घर में खुशहाली के साथ ही सुख-समृद्दि का वास होता है। 
4. लाफिंग बु्द्धा को पूर्व दिशा में रखा जाए तो इससे परिवार में खुशियां आती हैं। 
5. धन लाभ के साथ नौकरी में उच्च पद पर नियोक्ति भी हो सकती है।

 

Web Title: benefits of having know laughing buddhas in home in hindi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे