आज बुधवार के दिन कर्ज देने से बचें, डूब सकता है धन

By गुणातीत ओझा | Published: July 15, 2020 10:22 AM2020-07-15T10:22:44+5:302020-07-15T10:22:44+5:30

ज्योतिष शास्त्र में बुधवार को कर्ज देने के संबंध में जरुरी बातें वर्णित हैं। बुधवार को कर्ज नहीं देना चाहिए। आइये आपको बताते हैं बुधवार को कर्ज न देने के पीछा ज्योतिष शास्त्र में क्या कहा गया है...

avoid giving loan on wednesday | आज बुधवार के दिन कर्ज देने से बचें, डूब सकता है धन

बुधवार को नहीं देना चाहिए कर्ज, जानें क्या है कारण।

Highlightsज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध को व्यापार का कारक ग्रह माना गया है।कोई भी व्यक्ति कर्ज देता है तो यह बुध यानी व्यापार के कारक ग्रह का ही प्रभाव होता है।

कर्ज के नाम से ही एक उलझन सी होने लगती है। कर्ज मांगने और देने, दोनों ही स्थिति में इंसान सोचने पर मजबूर हो जाता है। कर्ज लेने के बाद इंसान उसे चुकाने के लिए हमेशा प्रयास करता है। आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में कर्ज को लेकर कुछ जरूरी बातें कही गई है। कर्ज लेने वाले के साथ-साथ कर्ज देने वाले को भी कई बार मुसीबतों का सामना करने पड़ जाता है। ऐसे में कई बार कर्ज देने वाले को भी अटके हुए पैसों के कारण आर्थिक तंगी या बिजनेस में नुकसान का सामना करना पड़ता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध को व्यापार का कारक ग्रह माना गया है। कोई भी व्यक्ति कर्ज देता है तो यह बुध यानी व्यापार के कारक ग्रह का ही प्रभाव होता है। बुध को कार्यक्षेत्र का ग्रह तो माना ही जाता है। साथ ही, इसे नपुंसक ग्रह भी माना गया है। इसी वजह से शास्त्रों द्वारा बुधवार को कर्ज देना वर्जित किया गया है। इस दिन लोन पर बहुत कम परिस्थितियों में कोई व्यक्ति इसे चुका पाता है।

बुध को कर्ज लेने से यह चुका पाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन कर्ज देने पर व्यक्ति के बच्चों तक को इस कर्ज से मुसीबतें उठाना पड़ती हैं। बुधवार को कर्ज देने से पैसा डूबता है और व्यापार में हानि होती है। इसी कारण बुधवार के दिन कर्ज देना अच्छा नहीं माना गया है।

बुधवार का वारपति बुध, बुद्धि, हास-परिहास, अभिनय और कला और वनस्पतियों का ग्रह है। इसके प्रधान देव विष्णु हैं। अत: विष्णु जी के किसी रूप की आराधना करना शुभ है।

ओम् नमो भगवते वासुदेवाय या
श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेव।।
का जप करना श्रेयस्कर है।

बुधवार के उपाय

-मांस मदिरा, मानसिक हिंसा, पक्षियों को पालना, ससुराल से गहरे संबंध रखना आदि बातों से बचें।
-वनस्पति, जड़ी-बूटी वाले प्रसाधन इस्तेमाल करना, सोना धारण करना, पौधे रखना, बहन बेटी और उनके परिवार जनों का आदर करना, केसर लगी मिठाई या केसरी हलुवा या मूंग दाल के पदार्थ खाना खिलाना शुभ है।
-दादी को कोई भेंट देने, सांड को गुड़ रोटी खिलाने, केले और बताशे बांटने से बुध प्रसन्न रहता है।
-स्नान जल में चावल डालना, पीपल में जल देना, हरी सब्जी शिवजी को भेंट करना, कभी पत्ते के दोने में कुछ खाना, कभी दान करना मंगलकारक है।

Web Title: avoid giving loan on wednesday

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे