Amalaki Ekadashi 2024 Upay: आमलकी एकादशी 20 मार्च को, इस दिन सफल जीवन के लिए जरूर करें ये 5 काम

By रुस्तम राणा | Published: March 18, 2024 02:50 PM2024-03-18T14:50:29+5:302024-03-18T14:50:29+5:30

Amalaki Ekadashi 2024 Upay: ऐसी मान्यता है कि जो भक्त आमलकी एकादशी के दिन विधि पूर्वक व्रत रखकर भगवान श्री हरि विष्णु और आंवला की पूजा करते हैं उनकी समस्त प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

Amalaki Ekadashi 2024 Upay Amalaki Ekadashi is on 20th March, do these 5 things for a successful life on this day | Amalaki Ekadashi 2024 Upay: आमलकी एकादशी 20 मार्च को, इस दिन सफल जीवन के लिए जरूर करें ये 5 काम

Amalaki Ekadashi 2024 Upay: आमलकी एकादशी 20 मार्च को, इस दिन सफल जीवन के लिए जरूर करें ये 5 काम

Amalaki Ekadashi 2024: आमलकी एकादशी व्रत 20 मार्च को है। इस दिन भगवान विष्णु जी की आराधना के साथ-साथ आंवला के वृक्ष की भी पूजा की जाती है। यह एकादशी होली से ठीक पहले आती है। इसलिए इसे रंगभरी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त आमलकी एकादशी के दिन विधि पूर्वक व्रत रखकर भगवान श्री हरि विष्णु और आंवला की पूजा करते हैं उनकी समस्त प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। मान्यता है कि आमलकी एकादशी पर कुछ विशेष उपाय करने से अनेकानेक लाभ प्राप्त होते हैं। 

1. आमलकी एकादशी व्रत का संबंध भगवान विष्णुजी की पूजा के साथ-साथ आंवला के वृक्ष से भी है। आमलकी एकादशी के दिन घर में आंवले का वृक्ष लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। मान्यता है कि यह उपाय करने से कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलती है और धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है। 

2. आमलकी एकादशी के दिन स्नान ध्यान करने के पश्चात आंवले के वृक्ष को स्पर्श करके प्रणाम करें, और विष्णु जी की ध्यान करते हुए अपनी मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद मांगें ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूर्ण होगी। किसी भी कार्य में दोगुनी सफलता मिलेगी।

3. आमलकी एकादशी के दिन तुलसी पूजा करें। शाम के समय मां तुलसी के समीप शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इस दिन ऊँ वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें और तुलसी की 11 बार परिक्रमा करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

4. आमलकी एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करें। शास्त्रों के अनुसार, पीपल में भगवान विष्णु जी का वास माना जाता है। इस दिन पीपल का पौधा लगाने और उसमें नियमित रूप से जल चढ़ाने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है।

5.. इस दिन गरीब लोगों को पीले रंग के वस्त्र, अनाज और फल दान करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा सदैव बनी रहती है और जीवन में कभी भी सुख की कमी नहीं रहती है।

Web Title: Amalaki Ekadashi 2024 Upay Amalaki Ekadashi is on 20th March, do these 5 things for a successful life on this day

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे