Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर खरीदें ये चीजें, घर में बरसेगी माँ लक्ष्मी की कृपा

By अंजली चौहान | Published: April 20, 2023 03:47 PM2023-04-20T15:47:31+5:302023-04-20T15:50:23+5:30

गौरतलब है कि अक्षय तृतीया शब्द संस्कृत के अक्षय से लिया गया है जिसका अर्थ होता है कभी न कम होना वाला और यह माना जाता है कि इस दिन अच्छे कर्म करने से अनंत समृद्धि और आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

Akshaya Tritiya 2023 Buy these things on the auspicious occasion of Akshaya Tritiya Maa Lakshmi's blessings will shower at home | Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर खरीदें ये चीजें, घर में बरसेगी माँ लक्ष्मी की कृपा

फाइल फोटो

Highlightsअक्षय तृतीया के दिन सोने के गहने खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन केवल धन-संपत्ति ही नहीं बल्कि ज्ञान के महत्व से भी बहुत शुभ दिन माना जाता है।बहुत से लोग इस शुभ दिन पर नए कपड़े खरीदना पसंद करते हैं,

Akshaya Tritiya 2023: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का बेहद खास महत्व है। यह एक लोकप्रिय हिंदू और जैन वसंत त्योहार है जो वैशाख के चंद्र महीने के तीसरे दिन प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

इस साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को मनाया जाएगा। यह एक शुभ दिन होता है, जब लोग अपने घरों में सुख-समृद्धि के लिए भगवान की पूजा-अर्चना करते हैं। 

अक्षय तृतीया का दिन किसी भी नए काम को शुरू करने, संपत्ति खरीदने और सोना खरीदने के लिए बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन माँ लक्ष्मी और भगवान विष्णु की भक्तों पर विशेष कृपा होती है।

यह दिन अनंत समृद्धि और सौभाग्य लाने वाला माना जाता है, और कई लोग इसे महत्वपूर्ण खरीदारी या निवेश करने का सही समय मानते हैं।

गौरतलब है कि अक्षय तृतीया शब्द संस्कृत के अक्षय से लिया गया है जिसका अर्थ होता है कभी न कम होना वाला और यह माना जाता है कि इस दिन अच्छे कर्म करने से अनंत समृद्धि और आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

ऐसे में आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि इस दिन हम क्या खरीद सकते हैं और क्या नहीं, तो आइए बताते है आपको कि अक्षय तृतीया के दिन किन चीजों की खरीदारी कर लाए उसे अपने घर...

 अक्षय तृतीया के दिन इन चीजों को लाए घर 

1- सोने के आभूषण: अक्षय तृतीया के दिन सोने के गहने खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। यह धातु धन और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है और इस दिन इसे खरीदने से सौभाग्य और सफलता मिल सकती है। जिससे यह सोने में निवेश करने का एक अच्छा समय माना जाता है।

2- स्टॉक मार्केट: अक्षय तृतीया के दिन व्यापारियों के लिए बेहद खास होता है। शेयर बाजार में निवेश करने वालो के लिए यह उत्तम समय होता है। बहुत से लोग अक्षय तृतीया पर शेयरों या म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन किया गया निवेश लंबे समय में सकारात्मक रिटर्न देगा।

3- चांदी के बर्तन: सोने की तरह चांदी को भी एक शुभ धातु माना जाता है और चांदी के बर्तन जैसे बर्तन, सिक्के या अन्य चांदी के सामान खरीदना सौभाग्य और समृद्धि लाने वाला माना जाता है। 

4- जमीन और घर खरीदना: तृतीया पर अचल संपत्ति में निवेश करना बहुत शुभ माना जाता है, और बहुत से लोग मानते हैं कि यह दीर्घकालिक समृद्धि और धन लाता है। यह दिन जमीन, संपत्ति या घर खरीदने के लिए अच्छा माना जाता है।

5- पुस्तकें खरीदना: अक्षय तृतीया के दिन केवल धन-संपत्ति ही नहीं बल्कि ज्ञान के महत्व से भी बहुत शुभ दिन माना जाता है। इस दिन ज्ञान, बुद्धि और  समृद्धि के लिए पुस्तक खरीदना बहुत अच्छा माना जाता है। माना जाता है कि यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में मदद करेगा।

6- कृषि उपकरण: किसानों के लिए, अक्षय तृतीया कृषि उपकरण जैसे ट्रैक्टर या अन्य कृषि मशीनरी खरीदने के लिए एक आदर्श दिन है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन इन वस्तुओं को खरीदने से अच्छी फसल और समृद्धि आती है।

7- वाहन खरीदना: इस दिन कार या बाइक जैसे वाहन खरीदने से समृद्धि और सफलता मिलती है। मान्यता है कि इस दिन वाहन खरीदने से उनकी यात्रा सुरक्षित और सफल होती है।

8- इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स: अक्षय तृतीया पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स खरीदना भी सौभाग्य और समृद्धि लाने वाला माना जाता है। इसमें स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे आइटम शामिल हो सकते हैं।

9- दान करना: इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करने से अच्छे कर्म और आशीर्वाद मिलते हैं। बहुत से लोग इस दिन धन, भोजन, कपड़े या अन्य वस्तुओं का दान करना चुनते हैं ताकि कम भाग्यशाली लोगों की मदद की जा सके।

10- कपड़े खरीदना: बहुत से लोग इस शुभ दिन पर नए कपड़े खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह सौभाग्य और समृद्धि लाता है। यह पारंपरिक कपड़े और एथनिक वियर खरीदने का भी एक अच्छा अवसर है।

(Disclaimer: यहां लिखे गए आर्टिकल में मौजूद जानकारियों की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। कृपया किसी भी मान्यता को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Web Title: Akshaya Tritiya 2023 Buy these things on the auspicious occasion of Akshaya Tritiya Maa Lakshmi's blessings will shower at home

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे