कपल की ऐसी स्लीपिंग पोजीशन है खतरे की घंटी, खोलती है रिलेशनशिप का बड़ा राज

By गुलनीत कौर | Published: July 10, 2018 03:43 PM2018-07-10T15:43:59+5:302018-07-10T15:43:59+5:30

सोते समय कपल्स अपनी बॉडी को किस पोजीशन में ले जाते हैं, इससे पता चलता है कि दोनों में कितना प्यार है।

What Common Sleeping Positions Say About you Relationship | कपल की ऐसी स्लीपिंग पोजीशन है खतरे की घंटी, खोलती है रिलेशनशिप का बड़ा राज

sleep

हम अपनी बातों से बात की गहराई को आसानी से समझा सकते हैं लेकिन हमारी बॉडी लैंग्वेज उस बात के पीछे की सच्चाई को अपने आप ही बयां कर जाती है। जैसे कि हम पार्टनर से कितना प्यार करते हैं, उनके कितने क्लोज हैं, ये हम उन्हें कहकर जता देते हैं। लेकिन वाकई में रिश्ते में दोनों कितने नजदीक हैं ये उनकी सोने की पोजीशन बता देती है। सोते समय वे अपनी बॉडी को किस पोजीशन में ले जाते हैं, इससे पता चलता है कि दोनों में कितना प्यार है। नई-नई शादी में तो सभी कपल्स एक दूसरे के नजदीक होकर सोते हैं, लेकिन शादी के कुछ साल बाद दोनों में कितना प्यार बचा है, इसे कपल्स की स्लीपिंग पोजीशन से जाना जा सकता है। हम यहां कपल्स की 5 सबसे कॉमन स्लीपिंग पोजीशन के बारे में बताने जा रहे हैं, देखें आप अपने पार्टनर के साथ सोते समय किस पोजीशन को चुनते हैं और उस पोजीशन के पीछे की सच्चाई क्या है। 

1. दि स्पून

अगर पार्टनर आपकी पीठ से लिपटकर या फिर आप अपने पार्टनर की पीठ से लिपटकर सोते हैं, तो इसे स्पून पोजीशन कहते हैं। इस पोजीशन में दोनों की बॉडी का अधिकतम हिस्सा एक दूसरे को छूता है। यह पोजीशन दोनों पार्टनर को फिजिकली क्लोज लाती है और मानसिक रूप से भी जुड़ाव बना रहता है। इस पोजीशन से साफ जाहिर होता है कि दोनों में सब ठीक है और दोनों ही एक दूसरे की बहुत केयर करते हैं। 

2. दि हनीमून हग

इस स्लीपिंग पोजीशन में कपल्स की बॉडी एक दूसरे के सबसे अधिक क्लोज मानी जाती है। तस्वीर में आप कपल की नजदीकी को साफ देख सकते हैं। ये पोजीशन दर्शाती है कि दोनों फिजिकली काफी क्लोज हैं, एक दूसरे को एक भी सेकंड के लिए अकेला छोड़ना पसंद नहीं करते हैं और प्यार में दीवाने हैं।

शोध में खुलासा एक से अधिक के साथ रिश्ता रखने वाले रहते हैं खुश, जानिए क्यों

3. दि स्वीटहार्ट क्रैडल

दोनों में से कोई एक पार्टनर अगर अपने साथी की छाती पर सिर या बाजू रखकर सो रहा है तो उसे स्वीटहार्ट क्रैडल पोजीशन कहते हैं। इस पोजीशन में एक पार्टनर अपने सिर को छाती पर या बाजू पर रखता है और दूसरा उसे होल्ड करके रखता है। इस पोजीशन से साफ बयां होता है कि शादी के इतने सालों बाद भी दोनों में एक दूसरे के प्रति केयर की भावना बची हुई है। 

4. दि लेग हग

इस पोजीशन में सोते समय पार्टनर एक दूसरे के क्लोज तो होते हैं लेकिन उनके पांव ही पार्टनर को टच कर रहे होते हैं। और ऐसा सोते समय अचानक ही होता है। इसलिए इस स्लीपिंग पोजीशन को लेग हग के नाम से जाना जाता है। इससे यह पता चलता है कि दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से कम्फर्टेबल हैं। 

5. जेन स्टाइल

एक बेड पर तो सोए हैं, लेकिन चेहरा विपरीत दिशा में है। कई बार इस पोजीशन में कपल्स की बॉडी एक दूसरे से टच हो रही होती है, लेकिन कभी-कभी वे दोनों काफी दूर भी होते हैं। ये स्लीपिंग पोजीशन बताती है कि शादी के कुछ सालों बाद कपल्स एक दूसरे को स्पेस देना सीख गए हैं। साथ रहते हुए भी वे लोग केवल अपने टाइम को अहमियत देने ;लगे हैं। लेकिन अगर ये बढ़ जाए तो दूरियां आ सकती हैं। 

Web Title: What Common Sleeping Positions Say About you Relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे