Relationship Tips: पार्टनर संग इंटिमेसी मजबूत करने में मदद कर सकते हैं ये टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: September 7, 2022 09:28 PM2022-09-07T21:28:38+5:302022-09-07T21:30:01+5:30

सभी रिश्तों में उतार-चढ़ाव आते हैं, यह स्वाभाविक है। कभी-कभी हम समय के साथ इंटिमेसी और संबंध खो देते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह हमेशा के लिए चला गया है। हम समय को जोड़ने और रिश्ते को प्राथमिकता बनाकर रिश्ते के भीतर इंटिमेसी बढ़ाने पर काम कर सकते हैं।

what are the ways to build and strengthen intimacy in a relationship | Relationship Tips: पार्टनर संग इंटिमेसी मजबूत करने में मदद कर सकते हैं ये टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

Relationship Tips: पार्टनर संग इंटिमेसी मजबूत करने में मदद कर सकते हैं ये टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

Highlightsमनोवैज्ञानिक और काउंसलर ल्यूसिले शैकलटन ने कुछ टिप्स बताए हैं।अगर आप अपने रिलेशनशिप में इंटिमेसी बढ़ाना चाहते हैं तो कनेक्ट करने के लिए समय देने का प्रयास करिए।

Relationship Tips: एक रिलेशनशिप में इंटिमेसी के साथ साझा किए गए कनेक्शन पर बनती है और पार्टनर्स के बीच कनेक्शन विश्वास, भेद्यता, सुरक्षा और निकटता पर निर्भर करता है। इंटिमेसी के किसी भी रूप को विकसित और मजबूत करने के लिए हमें भावनात्मक, आध्यात्मिक, शारीरिक या बौद्धिक रूप से जुड़ने के लिए समय निकालना होगा। अगर आप अपने रिलेशनशिप में इंटिमेसी बढ़ाना चाहते हैं तो कनेक्ट करने के लिए समय देने का प्रयास करिए।

सभी रिश्तों में उतार-चढ़ाव आते हैं, यह स्वाभाविक है। कभी-कभी हम समय के साथ इंटिमेसी और संबंध खो देते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह हमेशा के लिए चला गया है। हम समय को जोड़ने और रिश्ते को प्राथमिकता बनाकर रिश्ते के भीतर इंटिमेसी बढ़ाने पर काम कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के साथ इंटिमेसी को मजबूत करना चाहते हैं तो यहां बताए गए टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक और काउंसलर ल्यूसिले शैकलटन ने इसके लिए कुछ टिप्स बताए हैं।

-अपने पार्टनर को आप इस बात का एहसास दिलाएं कि आपको उनके बारे में क्या अच्छा लगता है। 

-उन्हें इस बात से अवगत कराएं कि आपको क्या पसंद है या आपको क्या चाहिए। 

-पार्टनर को ये बताएं कि आपको उनके बारे में सबसे ज्यादा अट्रैक्टिव क्या बात लगती है।

-भावनात्मक, आध्यात्मिक, शारीरिक या बौद्धिक रूप से जुड़ने के लिए समय निकालिए।

-ये जानने की कोशिश करिए कि आप दोनों को क्या पसंद है और क्या नहीं।

-अपने रिलेशनशिप में अच्छी चीजों को सेलिब्रेट करिए।

-आपस में ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करिए।

Web Title: what are the ways to build and strengthen intimacy in a relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे