रिश्ते में इन 8 संकेतों को कभी भी न करें इग्नोर, जानें टॉक्सिक रिलेशनशिप के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: March 18, 2023 02:38 PM2023-03-18T14:38:31+5:302023-03-18T14:39:03+5:30

कभी-कभी स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर पैटर्न के बीच अंतर करना कठिन हो सकता है। एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में फंसने से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने आपको मिलने वाले संकेतों को कभी भी इग्नोर न करें।

What are the signs of a toxic relationship 8 signs to never ignore | रिश्ते में इन 8 संकेतों को कभी भी न करें इग्नोर, जानें टॉक्सिक रिलेशनशिप के बारे में

रिश्ते में इन 8 संकेतों को कभी भी न करें इग्नोर, जानें टॉक्सिक रिलेशनशिप के बारे में

रिश्ते जटिल होते हैं और कभी-कभी स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर पैटर्न के बीच अंतर करना कठिन हो सकता है। एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में फंसने से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने आपको मिलने वाले संकेतों को कभी भी इग्नोर न करें। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में टॉक्सिक रिलेशनशिप को लेकर मिलने वाले उन 8 संकेतों के बारे में बात की गई है, जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है। 

अपमानजनक व्यवहार

यदि आपका साथी लगातार आपके प्रति अपमानजनक है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि वे आपकी भावनाओं या विचारों को महत्व नहीं देते हैं। यह व्यवहार विभिन्न रूपों में प्रकट हो सकता है, जैसे नाम-पुकार या अपमान करना।

संचार की कमी

खुला और ईमानदार संचार किसी भी स्वस्थ रिश्ते की नींव है। अगर आपका पार्टनर महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने से बचता है या अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करता है, तो यह आपके बीच दरार पैदा कर सकता है।

व्यवहार को नियंत्रित करना

जो साथी आपके लिए निर्णय लेकर या आपकी स्वतंत्रता को सीमित करके आपके व्यवहार को नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं, उन्हें खतरे की घंटी बजानी चाहिए। उन साझेदारों से सावधान रहें जो आपको अपने मित्रों और परिवार से अलग करने का प्रयास करते हैं या आपके हर कदम पर नज़र रखते हैं।

धोखा

धोखा विश्वास का उल्लंघन है और रिश्ते में अत्यधिक दर्द पैदा कर सकता है। किसी भी ऐसे व्यवहार पर नज़र रखें जो बेवफाई की ओर इशारा करता हो, जैसे गुप्त व्यवहार या अस्पष्टीकृत अनुपस्थिति।

भावनात्मक समर्थन का अभाव

एक स्वस्थ रिश्ते में कठिन समय में भागीदारों को एक-दूसरे के लिए होना चाहिए। यदि आपका साथी भावनात्मक समर्थन प्रदान करने से इंकार करता है या आपकी भावनाओं को खारिज करता है, तो यह एक लाल झंडा है।

माफी मांगने में असमर्थता

कोई भी पूर्ण नहीं है और सबसे स्वस्थ रिश्तों में भी गलतियाँ होती हैं। यदि आपका साथी माफी माँगने से इंकार करता है या अपने कार्यों का स्वामित्व नहीं लेता है, तो यह अनादर का संकेत हो सकता है।

क्रोध प्रबंधन के मुद्दे

यदि आपके साथी को अपने गुस्से को नियंत्रित करने में परेशानी होती है या बार-बार आप पर गुस्सा करता है, तो यह एक असुरक्षित वातावरण बना सकता है। यह व्यवहार तेज़ी से बढ़ सकता है और आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है।

विभिन्न जीवन लक्ष्य

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके और आपके साथी के जीवन लक्ष्य और प्राथमिकताएँ समान हों। यदि आप पूरी तरह से अलग दिशाओं में जा रहे हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका रिश्ता लंबी अवधि में संगत नहीं हो सकता है।

Web Title: What are the signs of a toxic relationship 8 signs to never ignore

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे