रिलेशनशिप में पार्टनर को सुरक्षित महसूस कराने में मदद करेंगे ये टिप्स, मजबूत होता रिश्ता

By मनाली रस्तोगी | Published: May 22, 2023 05:50 PM2023-05-22T17:50:58+5:302023-05-22T17:51:14+5:30

थेरेपिस्ट सदफ सिद्दीकी ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बताया है कि रिलेशनशिप में पार्टनर को सुरक्षित महसूस कराने में कौन से टिप्स मदद करेंगे।

Ways to help your partner feel secure in relationship | रिलेशनशिप में पार्टनर को सुरक्षित महसूस कराने में मदद करेंगे ये टिप्स, मजबूत होता रिश्ता

(फाइल फोटो)

रिलेशनशिप में अक्सर हम ऐसे दौर से गुजरते हैं जब हम सुरक्षित महसूस नहीं करते। यह कई कारणों से हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि रिश्ते को स्वस्थ बनाने के लिए हम खुद को और पार्टनर को सुरक्षित महसूस कराने में मदद करें। दिन भर के छोटे-छोटे अभ्यासों के साथ हम अपने पार्टनर को रिश्ते में सुरक्षित महसूस करने में मदद कर सकते हैं और उनके लिए एक स्वस्थ स्थान बना सकते हैं।

थेरेपिस्ट सदफ सिद्दीकी ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बताया है कि रिलेशनशिप में पार्टनर को सुरक्षित महसूस कराने में कौन से टिप्स मदद करेंगे।

कभी-कभी लोगों को उनकी भेद्यता और पूर्णतावाद की भावना के कारण कठिन समय होता है। इससे उन्हें अपनी खामियों और उन्हें छिपाने की कोशिश के बारे में पता चलता है। हालाँकि, जब वे अपने साथी से निर्णय का सामना करते हैं, तो यह उनके लिए और भी बुरा हो सकता है। उनकी खामियों की आलोचना करने की कोशिश करने के बजाय, हमें उनके साथ सम्मान और करुणा के साथ पेश आना चाहिए।

एक छोटी सी प्रशंसा बहुत आगे जाती है। रिश्तों में, हमें अक्सर खुद को और अपने पार्टनर को यह याद दिलाने की जरूरत होती है कि हम एक-दूसरे के लिए कितने भाग्यशाली हैं। पार्टनर के प्रति छोटी-छोटी तारीफ करने से उन्हें रिश्ते में प्यार और सम्मान महसूस करने में मदद मिलती है। यह और अधिक अंतरंगता बनाने में मदद करता है।

हर व्यक्ति की अपनी जरूरतें और अपेक्षाएं होती हैं। यह मानने के बजाय कि हम जो चाहते हैं, उसके साथ उनकी ज़रूरतें मेल खाती हैं, हमें उनसे उनकी जरूरतें पूछनी चाहिए और उन्हें पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। इससे रिश्ते में एक-दूसरे को खुद को अभिव्यक्त करने के लिए बेहतर जगह बनाने में मदद मिलेगी।

चीजें कितनी भी कठिन क्यों न हों; हमें हमेशा अपनी सीमाओं को ऊंचा रखना याद रखना चाहिए। जो हमें अपने भागीदारों को उन चीजों के लिए जवाबदेह होने देना चाहिए जो उन्होंने किया है, उन्हें समझने के लिए हमें उन्हें गर्मजोशी से व्यक्त भी करना चाहिए।

Web Title: Ways to help your partner feel secure in relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे